Friday, April 26, 2024
Advertisement

Pradhan Mantri Awas Yojana: इस राज्य में एक लाख परिवारों को मिलने जा रही है गुड न्यूज

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) एक लाख हितग्राहियों को वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए नए घरों में गृह-प्रवेश करवाएंगे।

IANS Written by: IANS
Published on: February 15, 2021 11:20 IST
pradhan mantri awas yojana good news home to one lakh families in madhya pradesh Pradhan Mantri Awas- India TV Hindi
Image Source : HTTPS://TWITTER.COM/PMAYURBAN Pradhan Mantri Awas Yojana: इस राज्य में एक लाख परिवारों को मिलने जा रही है गुड न्यूज

भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) से अच्छी खबर है। यहां घर का सपना संजोए बैठे एक लाख परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के तहत आवास मिलने वाला है। यह हितग्राही मंगलवार को अपने नए आवास में गृह प्रवेश करने वाले हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) एक लाख हितग्राहियों को वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए नए घरों में गृह-प्रवेश करवाएंगे।

पढ़ें- Toolkit मामला: दिशा रवि के बाद अब निकिता जैकब और शांतनु की तलाश, गैर जमानती वारंट जारी

इस खास मौके पर ये दोनों नेता प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने जा रहे इन लोगों से बातचीत भी करेंगे। राज्य में प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत इतनी बडी संख्या में गृह-प्रवेश कराए जाने का यह दूसरा बड़ा आयोजन है। इससे पहले 12 सितंबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश के दो लाख परिवारों को गृह-प्रवेश कराया था। राज्य में योजनांतर्गत कोरोना की चुनौतियों से निपटते हुए तीन लाख से अधिक आवास निर्मित किए गए। वैसे राज्य में 18 लाख ग्रामीण परिवारों को अब तक आवास उपलब्ध कराए गए हैं।

पढ़ें- चमोली में आई आपदा का दिल्ली पर पड़ सकता है असर! जल आपूर्ति हो सकती है प्रभावित

योजनान्तर्गत हितग्राही को मकान की इकाई लागत मैदानी जिलों में एक लाख 20 हजार तथा दूरस्थ पहुंच-विहीन, दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों में एक लाख 30 हजार रुपए शत-प्रतिशत अनुदान के रूप में आवास निर्माण कार्य की प्रगति के आधार पर किश्तों के रूप में दिये जाते हैं। मकान के साथ ही स्वच्छ शौचालय का निर्माण भी किया जाता है। हितग्राही को उज्जवला योजना के तहत एल.पी.जी. गैस कनेक्शन भी उपलब्ध कराया जाता है।

पढ़ें- नेपाल, श्रीलंका में भी अमित शाह बनाएंगे BJP सरकार? त्रिपुरा CM के बयान पर विवाद

प्रधानमंत्री आवास योजना के जिन एक लाख हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराया जा रहा है, उन्हें एक लाख बीस हजार के मान से लगभग 12 सौ करोड़ से अधिक राशि उनके खातों में अंतरित की गई थी। आवासों को पूर्ण करने का अधिकतम समय 12 माह है, परंतु यह आवास कोविड-19 के चुनौतीपूर्ण समय में अत्यंत कम अवधि में तेजी से पूर्ण किये गये हैं। जबकि राष्ट्रीय स्तर पर आवासों की पूर्णता की अवधि 114 दिन है। इस योजना ने वास्तविक अर्थों में विपदा को अवसर में बदला है।

पढ़ें- महाराष्ट्र में सड़क हादसा, जलगांव में ट्रक के पलटने से 15 मजदूरों की मौत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement