Saturday, May 04, 2024
Advertisement

कूनो में 8 चीतों की मौत के बाद जागी सरकार, इस अधिकारी का किया गया ट्रांसफर

17 सितंबर 2022 को नामीबिया से 8 चीतों को कूनो नेशनल पार्क लाया गया था। इन्हें पीएम मोदी ने अपने जन्मदिन पर रिलीज किया था। जिसके बाद इसी साल 18 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से 12 और चीते लाए गए थे।

Reported By : Anurag Amitabh Written By : Sudhanshu Gaur Updated on: July 17, 2023 20:20 IST
Madhya Pradesh, Kuno National Park, Namibia- India TV Hindi
Image Source : FILE कूनो में 8 चीतों की मौत के बाद जागी सरकार

भोपाल: मध्य प्रदेश के कूनो में लगातार हो रही चीतों की मौत के मामले में अब सरकार जागी है। शिवराज सरकार ने आठ चीतों की मौत के बाद एक्शन लिया है। सरकार ने प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्य प्राणी PCCF जसबीर सिंह चौहान को हटा दिया है। उनकी जगह असीम श्रीवास्तव को ये जिम्मेदारी सौंपी गई है। वहीं IFS जेएस चौहान को अब प्रधान मुख्य वन संरक्षक उत्पादन मुख्यालय, भोपाल भेज दिया गया है।

अब तक 8 चीतों की हो चुकी है मौत 

बता दें कि 17 सितंबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन पर नामीबिया से आए 8 चीतों को कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा था। इसके बाद 18 फरवरी 2023 को साउथ अफ्रीका से 12 और चीतों को कूनो में छोड़ा गया था। यानी कुल 20 चीते लाए गए थे। इस बीच मादा चीता ने 4 शावकों को जन्म दिया था। कुल 24 चीतों में से तीन शावकों समेत अब तक 8 की मौत हो चुकी है। अब कूनो में एक शावक और नामीबिया, साउथ अफ्रीका से लाए गए कुल 15 चीते बचे हैं। 

750 वर्ग किमी इलाके में फैला कूनो नेशनल पार्क

विंध्याचल पहाड़ियों के उत्तरी किनारे पर स्थित कूनो राष्ट्रीय उद्यान 750 वर्ग किमी इलाके में फैला है और इसका नाम यहां की कूनो नदी पर रखा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8,000 किलोमीटर दूर इनके मूल स्थान नामीबिया से लाए गए इन चीतों को शनिवार को केएनपी के पृथकवास के बाड़ों में छोड़ा था। भारत में 1952 में विलुप्त हो चुके इस जानवर को पुनः देश में बसाने के लिए प्रोजेक्ट चीता के तहत ये प्रयास किए जा रहे हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement