Saturday, May 18, 2024
Advertisement

खुले में मवेशी मिलने पर अजीब सजा का ऐलान, 1,000 का जुर्माना और 25 जूते पड़ेंगे

मुनादी कर रहा व्यक्ति कह रहा है कि अपने-अपने मवेशियों को संभाल कर रखिए, घर में बांधकर रखिए, बाद में सरपंच का कोई दोष नहीं होगा। अगर किसी ग्रामीण के मवेशी ने खेतों को नुकसान पहुंचाया तो प्रति मवेशी एक हजार रुपये का जुर्माना लगेगा और 25 जूते मारने का दंड दिया जाएगा।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: July 21, 2023 20:03 IST
मुनादी करने वाला...- India TV Hindi
Image Source : IANS मुनादी करने वाला नगड़िया बजा रहा है और सरपंच द्वारा जारी की गई घोषणा का ऐलान भी कर रहा है

शहडोल: मध्य प्रदेश को 'अजब और गजब' यूं ही नहीं कहा जाता है। यहां ऐसी घटनाएं होना आम है, जो इस राज्य को अजब और गजब बनाते हैं। एक ऐसा ही मामला शहडोल जिले के ग्राम पंचायतों का है, जहां खुले में मवेशी छोड़ने पर जुर्माने और सजा का ऐलान किया गया है। मवेशी मालिक को एक हजार रुपये का जुर्माना देना होगा तो 25 जूते मारे जाएंगे।

दरअसल, राज्य में इन दिनों गांव में मुनादी कराए जाने का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जो शहडोल जिले की सोहागपुर और जयसिंह नगर जनपद की ग्राम पंचायतों का बताया जा रहा है। मुनादी करने वाला नगड़िया बजा रहा है और सरपंच द्वारा जारी की गई घोषणा का ऐलान भी कर रहा है। आवारा मवेशियों के चलते फसलों को होने वाले नुकसान का जिक्र करते हुए मुनादी करने वाला आदेश का ब्योरा दे रहा है।

यह भी पढ़ें-

मुनादी कर रहा व्यक्ति कह रहा है कि अपने-अपने मवेशियों को संभाल कर रखिए, घर में बांधकर रखिए, बाद में सरपंच का कोई दोष नहीं होगा। अगर किसी ग्रामीण के मवेशी ने खेतों को नुकसान पहुंचाया तो प्रति मवेशी एक हजार रुपये का जुर्माना लगेगा और 25 पनहि (जूते मारने का दंड) दिया जाएगा। इसी तरह की मुनादी एक अन्य गांव में हो रही है, जिसमें आवारा मवेशी घूमते पाए जाने पर मालिक पर 500 रुपये का दंड और पांच जूते मारे जाने की बात कही जा रही है।

ग्रामीणों ने इस बात की शिकायत पुलिस थानों में की है। पुलिस इस पूरे मामले की जांच कर रही है। अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि यह मुनादी किसके आदेश पर और कहां की जा रही है।

(इनपुट- IANS)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement