Sunday, May 19, 2024
Advertisement

MP Assembly Election Results 2023: एमपी में सभी 230 सीटों के आ गए रुझान, क्या एक्जिट पोल के नतीजे बन जाएंगे हकीकत?

अभी तक के सभी 230 रुझानों में बीजेपी प्रचंड बहुमत बनाती​ दिखाई दे रही है। हालांकि अभी पहले दौर की काउंटिंग खत्म हुई है। लेकिन जो दावे इंडिया टीवी के एक्जिट पोल में किए गए थे, उनमें 140 सीटों पर बीजेपी की जीत को दिखाया गया था। अभी बीजेपी 135 सीटों पर आगे है। सवाल है कि क्या एक्जिट पोल के दावे हकीकत में बदलेंगे?

Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: December 03, 2023 9:42 IST
एमपी में सभी 230 सीटों के आ गए रुझान- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV एमपी में सभी 230 सीटों के आ गए रुझान

MP Assembly Election Results 2023: मध्यप्रदेश में सभी 230 सीटों पर रुझान आ गए हैं। इन सीटों पर अभी तक मिले रुझानों के मुताबिक 135 सीटों के साथ बीजेपी सबसे आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस को अभी तक 93 सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है। बड़ी बात यह है कि कमलनाथ दूसरे दौर की काउंटिंग में पीछे हो गए हैं। इंडिया टीवी सीएनएक्स के एक्जिट पोल में बीजेपी को 140 से 159 तक सीटों के मिलने का दावा किया गया था। यह दावा अभी तक के रुझानों में हकीकत के ​करीब दिखाई दे रहा है। 

अलग अलग शहरों के ये हैं अभी तक के रुझान

एमपी के सबसे बड़े शहर और एमपी की औद्योगिक राजधानी इंदौर में बीजेपी और कांग्रेस में जोरदार टक्कर चल रही है। इंदौर में कांटे की टक्कर में दोनों पार्टियां अब तक के रुझानों में 3—3 सीटों की बराबरी पर है। वहीं ग्वालियर 2 पर बीजेपी 4 पर कांग्रेस आगे है। इसी तरह जबलपुर में 4 पर बीजेपी, 2 पर कांग्रेस आगे है। भोपाल में बाबूलाल गौर की बहु बीजेपी प्रत्याशी कृष्णा गौर गोविंदपुरा सीट पर आगे चल रही हैं। 

बीजेपी जीती तो क्या रहेगा बड़ा फैक्टर

शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली प्रदेश भाजपा सरकार ने सबसे पहले इस साल मार्च में लाडली बहना योजना की घोषणा की, जिसके तहत पात्र महिलाओं को 1,250 रुपये प्रति माह दिए जाते हैं और जून से वित्तीय सहायता का वितरण शुरू किया गया। य​ह इस चुनाव में बीजेपी की जीत का सबसे बड़ा फैक्टर हो सकता है।  मध्य प्रदेश में 116 के मैजिक फिगर अभी तक 140 सीटों पर आगे चल रही है। 

​खंडित जनादेश में बसपा, सपा की हो सकती है बड़ी भूमिका

बसपा ने इस चुनाव में आदिवासी बहुल क्षेत्रों, खासकर महाकौशल की राजनीति में प्रभाव रखने वाली गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (गोंगपा) के साथ गठबंधन किया है। बसपा ने 183 सीटों पर तो गोंगपा ने 45 से अधिक सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। मध्य प्रदेश में समाजवादी पार्टी, आम आदमी पार्टी, जनता दल यूनाइटेड (जदयू) और कुछ क्षेत्रीय पार्टियां भी चुनाव मैदान में हैं। हालांकि बसपा और सपा के अलावा किसी अन्य दल का कोई ऐसा प्रभाव नहीं है जिससे चुनावी नतीजों में कोई बड़ा अंतर आए। 

https://www.indiatv.in/elections/madhya-pradesh-assembly-elections

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement