Friday, March 29, 2024
Advertisement

महाशिवरात्रि पर उज्जैन में दिवाली जैसा माहौल, 21 लाख दीपों से जगमगाएगी महाकाल की नगरी, बनाया जाएगा रिकॉर्ड

दीप प्रज्‍जवलन में जन-सहभागिता के लिए उज्जैनवासियों द्वारा संकल्प-पत्र भरा जा रहा है। सोशल मीडिया पर हैशटैग 'शिव ज्योति अपर्णम' से लोगों को अभियान से जोड़ा जा रहा है।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: February 13, 2023 10:37 IST
महाशिवरात्रि पर उज्जैन में दिवाली जैसी तैयारी - India TV Hindi
Image Source : FILE महाशिवरात्रि पर उज्जैन में दिवाली जैसी तैयारी

उज्जैन: देश की मुख्य ज्योतिलिंर्गों में से एक महाकालेश्वर की नगरी उज्जैन में महाशिवरात्रि के मौके पर दीपावली जैसा नजारा रहेगा। इस दिन 21 लाख दीप प्रज्वलित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों के साथ आयोजन की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि उज्जैन में 18 फरवरी को महाशिवरात्रि का पर्व दीपावली की तरह मनाया जाएगा। श्री महाकाल महालोक का स्वरूप देश सहित सम्पूर्ण विश्व में चर्चा का विषय है। महाशिवरात्रि पर अवंतिकावासी 21 लाख दीप प्रज्‍जवलित कर महाकाल के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रकट करेंगे।

21 लाख दीप जलाकर बनाया जाएगा विश्व रिकॉर्ड 

महाशिवरात्रि दीपोत्सव को शिव ज्योति अपर्णम 2023 का नाम दिया गया है। पर्व पर 21 लाख दीप प्रज्‍जवलित कर गिनीज वल्र्ड रिकार्ड बनाया जाएगा। इससे पहले उज्जैन में वर्ष 2022 में महाशिवरात्रि पर 11 लाख 71 हजार 78 दीये प्रज्‍जवलित करने का विश्व रिकार्ड बनाया गया था। इसके बाद अयोध्या में वर्ष 2022 में ही दीपावली पर 15 लाख 76 हजार दीये प्रज्‍जवलित कर नया विश्व रिकार्ड बनाया गया था।

इन जगहों पर जलाये जाएंगे दीपक 

समारोह के तहत क्षिप्रा नदी के घाटों सहित शहर के मंदिरों, समस्त व्यावसायिक स्थलों और घर-घर में दीप प्रज्‍जवलित किए जाएंगे। विद्युत साज-सज्जा के साथ प्रमुख स्थानों पर रंगोली भी सजाई जाएगी। क्षिप्रा नदी के तट पर केदारेश्वर घाट पर तीन लाख 10 हजार, सुनहरी घाट पर एक लाख 75 हजार, दत्त अखाड़ा पर चार लाख 50 हजार, राम घाट से बंबई धर्मशाला पर दो लाख 50 हजार, बंबई धर्मशाला से नरसिंह मंदिर तक तीन लाख 75 हजार और भूखी माता मंदिर की ओर माली घाट पर चार लाख 75 हजार दीप प्रज्‍जवलित करने की योजना है। इस कार्य में लगभग 20 हजार स्वयं-सेवकों की भागीदारी होगी।

 

ये भी पढ़ें - 

तुर्की में तबाही के बीच भारत में भी भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर पैमाने पर दर्ज की गई इतनी तीव्रता

राहुल गांधी अपने भाषण पर फिर घिरे, लोकसभा सचिवालय ने दिया नोटिस, इतनी तारीख तक देना होगा जवाब

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement