Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

कमलनाथ ने लगाया बड़ा आरोप, कहा- मध्य प्रदेश में जमकर यूरिया की कालाबाजारी हो रही है

मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ ने गुरुवार को आरोप लगाया है कि प्रदेश में यूरिया की जमकर कालाबाजारी चल रही है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: August 27, 2020 21:38 IST
Urea Black Marketing, Urea Black Marketing Kamal Nath, Urea Black Marketing MP- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE कंग्रेस नेता कमलनाथ ने गुरुवार को आरोप लगाया है कि प्रदेश में यूरिया की जमकर कालाबाजारी चल रही है।

भोपाल: मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ ने गुरुवार को आरोप लगाया है कि प्रदेश में यूरिया की जमकर कालाबाजारी चल रही है। कमलनाथ ने भोपाल में बयान जारी कर कहा, ‘मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार का किसान विरोधी चेहरा रोज सामने आ रहा है। जिस दिन से प्रदेश में भाजपा की सरकार काबिज हुई है, प्रदेश का किसान उसी दिन से परेशान हो चला है।’ उन्होंने साथ ही कहा कि खाद के लिए लाइनों लगे किसानों पर पुलिस लाठियां भी बरसा रही है।

कांग्रेस नेता ने दावा किया, ‘आज प्रदेश में यूरिया का जमकर संकट बना हुआ है। प्रदेश के कई हिस्सों में किसानों को यूरिया के लिये भटकना पड़ रहा है। यूरिया की कालाबाज़ारी जमकर जारी है। किसानों को महंगे दामों पर यूरिया खरीदने को मजबूर होना पड़ रहा है। खाद के लिये लाइनों में लगा किसान पुलिस की लाठियां भी खा रहा है।’ 

प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बताया कि एक तरफ किसान लंबी-लंबी लाइन लगाकर एक-एक बोरी खाद के लिये भटक रहा है, वहीं दूसरी ओर किसानों को मिलने वाली खाद को भूमिहीनों व मृतकों के नाम पर फर्जी तरीके से आवंटित कर लाखों क्विंटल खाद को भाजपा समर्थित व्यापारियों के साथ मिलकर भ्रष्टाचार कर ठिकाने लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके प्रमाण भी प्रदेश के कई हिस्सों से सामने आ चुके हैं।

उन्होंने कहा, ‘इसके अलावा, प्रदेश में अमानक खाद की बिक्री भी चरम पर है। लेकिन, राज्य सरकार कुंभकर्णी नींद में सोयी हुई है।’ कमलनाथ ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सिर्फ जुबानी चेतावनी व धमकियों से काम चला रहे हैं। जमीनी धरातल पर कालाबाजारी व मिलावटखोरी रोकने के कोई इंतजाम नहीं है। उन्होंने कहा कि किसान परेशान होकर सड़कों पर उतर रहा है। कमलनाथ ने कहा कि सरकार को सारी स्थिति पूर्व से ही पता थीं लेकिन इसको रोकने को लेकर कोई ठोस कदम समय पर नहीं उठाये गए।

उन्होंने कहा, ‘मैं राज्य सरकार से मांग करता हूं कि वे मैदान में जाकर जमीनी हकीकत देखे। प्रदेश में किसान भाइयों को मिलावट रहित यूरिया की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिये तत्काल आवश्यक कदम उठाये जाएं, अन्यथा कांग्रेस किसानों के समर्थन में सरकार की किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ सड़कों पर प्रदर्शन करने को मजबूर होगी।’

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement