Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Dharavi Coronavirus Updates: मुंबई के धारावी में 60 कोरोना संक्रमित मिले, महाराष्ट्र में तीसरी लहर की आशंका

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में कोरोना वायरस ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है। मुंबई के धारावी में रविवार को 60 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, जो कि पिछले कुछ महीनों में सबसे ज्यादा है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 02, 2022 19:43 IST
मुंबई के धारावी में 60 कोरोना संक्रमित मिले, महाराष्ट्र में तीसरी लहर की आशंका- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO मुंबई के धारावी में 60 कोरोना संक्रमित मिले, महाराष्ट्र में तीसरी लहर की आशंका

Highlights

  • मुंबई में कोरोना के बढ़ते मामलों से बढ़ी चिंता
  • धारावी में फिर से बढ़ रहे कोरोना के मामले
  • महाराष्ट्र में तीसरी लहर शुरू होने की आशंका जताई जा रही है

Dharavi Coronavirus cases Updates: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में कोरोना वायरस ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है। मुंबई के धारावी में रविवार को 60 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, जो कि पिछले कुछ महीनों में सबसे ज्यादा है। फिलहाल, धारावी में कोरोना के 179 एक्टिव केस हैं। मुंबई में कोरोना पॉजिटिव मामलों में 55 प्रतिशत सैंपल में नया वैरिएंट ओमिक्रॉन मिला है। ऐसे में महाराष्ट्र में तीसरी लहर शुरू होने की आशंका जताई जा रही है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र में लॉकडाउन लगाने की चर्चा भी तेज हो गई है। 

बता दें कि, मुंबई के धारावी में ओमिक्रॉन ने दस्तक दे दी है, जिसके बाद से चिंता बढ़ गई है। धारावी दुनिया के सबसे घनी आबादी वाले क्षेत्रों में से एक है, यहां लाखों की संख्या में लोग रहते हैं। कोरोना काल की पहली लहर के दौरान यही धारावी हॉटस्पॉट बन गयी थी। धारावी की 80 प्रतिशत आबादी सार्वजनिक शौचालयों का उपयोग करती है। मुंबई के धारावी में लगातार कोरोना संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या से प्रशासन परेशान है। 

महाराष्ट्र कोविड टास्क फोर्स के सदस्य डॉक्टर शशांक जोशी के मुताबिक, मुंबई के कोरोना मामलों में तेजी से विस्फोट हो रहा है। अगले कुछ दिनों में गंभीर मामले होंगे और उन संक्रमितों को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होगी। बता दें कि, महाराष्ट्र के डेप्युटी सीएम अजित पवार ने बीते दिन बताया कि राज्य के 10 मंत्री अब तक कोविड पॉजिटिव हो चुके हैं। पवार ने बताया कि मंत्रियों के अलावा राज्य के 20 से अधिक विधायक भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं मुंबई में ऐक्टिव केस का आंकड़ा 20 हजार के पार चला गया है। शहर में 22 हजार से ज्यादा कोरोना के ऐक्टिव केस (सक्रिय मामले) हैं। 

कोरोना वायरस की तीसरी लहर और नए वैरिएंट ओमिक्रॉन इन दिनों चिंता का विषय बना हुआ है। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच भारत में तीसरी लहर की शुरू होने की बात कही जा रही है। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी ने भारत में दूसरी लहर का सटीक अंदेशा जताया था, ऐसे में तीसरी लहर की चेतावनी भी भारत के लिए बड़ा खतरा है। कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच वायरस के प्रसार की गति को दर्शाने वाली 'आर-वैल्यू' दिल्ली और मुंबई में दो के आंकड़े को पार कर गई है। अध्ययन टीम का नेतृत्व करने वाले सीताभ्र सिन्हा ने कहा कि 23-29 दिसंबर के बीच दिल्ली में आर-वैल्यू 2.54  थी, जबकि मुंबई में यह 23-28 दिसंबर के बीच 2.01 थी।

ओमिक्रॉन के कुल 1,525 केस

गौरतलब है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, अब तक 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ओमिक्रॉन के कुल 1,525 मामलों का पता चला है, जिनमें से 560 ठीक हो गए हैं। महाराष्ट्र में अधिकतम 460 मामले दर्ज किए गए, इसके बाद दिल्ली में 351, गुजरात में 136, तमिलनाडु में 117 और केरल में 109 मामले दर्ज किए गए हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement