Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Mumbai Coronavirus: दिवाली से पहले BMC ने मास्क पहनने को कहा, Covid-19 चेतावनी जारी की

Mumbai Coronavirus: बीएमसी के कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी ने दिवाली के दौरान कोविड नियमों का पालन करने, सार्वजनिक या भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में मास्क पहनने, टीका लगवाने, छींकते समय रूमाल का उपयोग करने की आवश्यकता पर जोर दिया है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: October 18, 2022 22:37 IST
coronavirus test- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO coronavirus test

Highlights

  • कोविड के मामले बढ़ने के साथ खतरा बढ़ता जा रहा है
  • कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए एडवाइजरी जारी

Mumbai Coronavirus: महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के नए मजबूत सब-वेरिएंट पाए जाने के साथ, बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने मंगलवार को दिवाली से पहले कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए एक एडवाइजरी जारी की, जिसमें सार्वजनिक क्षेत्र में फेस-मास्क पहनना भी शामिल है। राज्य ने ओमिक्रॉन-क्यू.1 (यूएस प्रकार), बीए.2.3.20, प्लस एक्सबीबी जैसे सब-वेरिएंट्स की सूचना दी है, जो बीए.2.75 और बीजे.1 का एक पुन: संयोजक है। BMC ने कहा, अक्टूबर के दूसरे सप्ताह से कोविड-19 मामलों की बढ़ती प्रवृत्ति को देखते हुए, आगामी दीवाली के मौसम के साथ, यह एक महत्वपूर्ण अवधि है क्योंकि कोविड के मामले बढ़ने के साथ खतरा बढ़ता जा रहा है, विशेष रूप से भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में।

दिवाली के दौरान कोविड नियमों का करें पालन

बीएमसी के कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी ने दिवाली के दौरान कोविड नियमों का पालन करने, सार्वजनिक या भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में मास्क पहनने, टीका लगवाने, घर के अंदर अच्छा वेंटिलेशन बनाए रखने, बार-बार हाथ धोने, रोगसूचक रोगियों के संपर्क से बचने, छींकते समय रूमाल का उपयोग करने की आवश्यकता पर जोर दिया है। इसके अलावा लक्षण दिखने पर जांच कराएं और पॉजिटिव पाए जाने पर उचित इलाज कराएं, ताकि बाकी नागरिकों के हित में कोविड-19 की चेन को तोड़ा जा सके।

मुंबई में अब तक 19,738 मौतें दर्ज
अब तक, मुंबई में कोविड-19 के कारण 19,738 मौतें दर्ज की गई हैं-जबकि पुणे में 20,601 मौतें हुई हैं। अब तक कुल संक्रमणों के मामले में, पुणे में 15,03,152 मामले सामने आए हैं, इसके बाद मुंबई में 11,51,782 मामले हैं। राज्य कोविड-19 के आंकड़ों की बात करें तो 81,28,258 संक्रमण और अब तक 1,48,374 मौतें हुई हैं। जो देश में सबसे ज्यादा हैं, जबकि मुंबई और पुणे क्षेत्र सबसे बुरी तरह प्रभावित रहे हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement