Bihar Politics: बिहार राजनीति पर बोले शरद पवार, कहा: नीतीश का फैसला सही, बीजेपी करती है राज्य की पार्टियों को खत्म

Bihar Politics: शरद पवार ने कहा कि नीतीश कुमार की बात साफ है कि बीजेपी अपने साथ आई प्रदेशिक पार्टी को धीरे धीरे खतम कर देती है उसका एक बड़ा उदहारण पंजाब में अकाली दल है।

Reported By : Namrata Dubey Edited By : Sudhanshu GaurPublished on: August 10, 2022 13:19 IST
 Sharad Pawar- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sharad Pawar

Highlights

  • बीजेपी प्रदेशिक पार्टी को धीरे धीरे खत्म कर देती है - शरद पवार
  • नीतीश कुमार आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ
  • सात पार्टियों के साथ सरकार बनाएंगे नीतीश कुमार

Bihar Politics: बिहार के राजनीतिक तूफान के बीच एनसीपी चीफ शरद पवार का बड़ा बयान आया है। उन्होंने नीतीश कुमार के इस कदम को सही बताया है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी अपने साथ आई हुई राज्य की पार्टियों को खत्म कर देती है। 

बीजेपी प्रदेशिक पार्टी को धीरे धीरे खत्म कर देती है - शरद पवार 

शरद पवार ने कहा कि, "नीतीश कुमार की बात साफ है कि बीजेपी अपने साथ आई प्रदेशिक पार्टी को धीरे धीरे खत्म कर देती है उसका एक बड़ा उदहारण पंजाब में अकाली दल है।" उन्होंने कहा कि आज महाराष्ट्र में शिवसेना को देखिए, शिवसेना कई सालों तक बीजेपी के साथ ही रही। लेकिन शिवसेना में बंटवारा कर खत्म करने का काम बीजेपी ने किया है, जिसमें एकनाथ शिंदे और लोगों ने मदद की। 

 Sharad Pawar

Image Source : PTI
Sharad Pawar

शरद पवार ने कहा कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कुछ दिनों पहले एक जगह बयान दिया था। जिसमें उन्होंने कहा था और साफ़ किया कि प्रादेशिक पार्टियों को महत्व नहीं है, यह प्रादेशिक पार्टियां बचेंगी नहीं हमारी एक ही पार्टी देश में बचेगी।

नीतीश कुमार आज लेंगे शपथ 

NDA छोड़कर महागठबंधन में शामिल हुए नीतीश कुमार (Nitish Kumar) आज 8 वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। आज केवल मुख्यमंत्री और उपमुख्मंत्री का शपथग्रहण होगा। जानकारी के मुताबिक महागठबंधन में आरजेडी से 16, जेडीयू से 13 और कांग्रेस से 4 विधायक मंत्री बनाए जा सकते हैं। वहीं जीतन राम मांझी की पार्टी हम को एक और निर्दलीय को एक मंत्री पद दिया जा सकता है। विधायकों की संख्या के अनुसार सीएम को छोड़कर अधिकतम 35 मंत्री हो सकते हैं। वहीं वाम दल सरकार में शामिल होंगे या नहीं इस पर अभी फैसला नहीं हुआ है। विधानसभा में वाम दलों के कुल 19 विधायक हैं। जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय जनता दल के अवध बिहारी चौधरी को विधानसभा का स्पीकर बनाया जा सकता है। 

नीतीश के खिलाफ मुखर हुई बीजेपी

कल एनडीए से अलग होने के बाद से ही नीतीश कुमार के खिलाफ बीजेपी मुखर हो गई है। बीजेपी ने नीतीश कुमार पर धोखा देने का आरोप लगाया है। रविशंकर  प्रसाद ने कॉन्फ्रेंस की शुरुआत करते हुए कहा, पहला सवाल- आप हमारे साथ कैसे और क्यों आए थे? आपने लालू जी को छोड़ा था- जब हमलोग चारा घोटाले के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे थे। जब आप सांप्रदायिकता की बात करते हैं तो आपको याद दिला दूं कि जब आपने हमसे हाथ मिलाया तब राम जन्मभूमि आंदोलन चरम पर था।

जनादेश का अपमान - रविशंकर प्रसाद

रविशंकर प्रसाद ने आगे कहा, 'नीतीश कुमार 2020 का चुनाव नरेंद्र मोदी की अगुवाई में जीते थे या नहीं? जब नरेंद्र मोदी के नाम पर जीते थे तो आज बिहार के लोगों के समर्थन का अपमान किया है... ये क्या बात है? अगर आपको भाजपा परेशान कर रही थी तो 2 साल से रूके हुए क्यों थे।'

सात पार्टियों के साथ सरकार बनाएंगे नीतीश 

नीतीश कुमार ने मंगलवार शाम 4 बजे राज्यपाल फागू चौहान को अपना इस्तीफा सौंपा था और शाम 6 बजे नई सरकार बनाने का दावा भी पेश कर दिया। नीतीश ने राज्यपाल को 164 विधायकों के सपोर्ट वाली चिट्ठी सौंपी है। वह सात पार्टियों के साथ मिलकर नई सरकार बनाएंगे। आज दोपहर दो बजे शपथग्रहण समारोह होगा जिसमें नीतीश कुमार 8वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे और तेजस्वी यादव दूसरी बार डिप्टी सीएम बनेंगे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन