Sunday, May 05, 2024
Advertisement

पेट्रोल-डीजल की कीमत 50 रुपये से नीचे लानी है तो BJP को पूरी तरह हराएं: संजय राउत

शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा, ‘उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी की हार के बाद केंद्र सरकार ने पेट्रोल की कीमत में 5 रुपये की कमी कर दी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 04, 2021 17:09 IST
Maharashtra Diesel VAT, Maharashtra Petrol VAT, Sanjay Raut Diesel, Sanjay Raut BJP- India TV Hindi
Image Source : PTI शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा कि अगर पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत कम करने के लिए बीजेपी को पूरी तरह हराना होगा।

मुंबई: केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती किए जाने के एक दिन बाद शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने गुरुवार को कटाक्ष करते हुए कहा कि अगर पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत 50 रुपये से भी नीचे लानी है तो बीजेपी को पूरी तरह हराना होगा। राज्यसभा सदस्य राउत ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि ईंधन की कीमत 100 रुपये से ऊपर बढ़ाने के लिए किसी को भी बहुत कठोर होना पड़ता है। हालांकि महाराष्ट्र में शिवसेना के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार है और वहां पेट्रोल की कीमत 110 रुपये प्रति लीटर से भी ज्यादा है।

केंद्र सरकार ने की एक्साइज ड्यूटी में कटौती

राउत ने कहा, ‘उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी की हार के बाद केंद्र सरकार ने पेट्रोल की कीमत में 5 रुपये की कमी कर दी। अगर कीमत को 50 रुपये से नीचे लानी है तो BJP को पूरी तरह हराना होगा।’ शिवसेना नेता ने दावा किया कि लोगों को दिवाली मनाने के लिए कर्ज लेना पड़ा है और महंगाई की वजह से उत्सव का कोई माहौल नहीं है। गौरतलब है कि सरकार ने आम लोगों को महंगाई से कुछ राहत देने के लिये बुधवार को महत्वपूर्ण कदम उठाया। ईँधन के दाम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बाद केंद्र ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश: 5 रुपये तथा 10 रुपये की कटौती की। 

बीजेपी शासित कई राज्यों ने घटाया वैट, महाराष्ट्र ने नहीं
बता दें कि महाराष्ट्र में पेट्रोल 110.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल 93.53 रुपये प्रति लीटर की दर से बेचा जा रहा है। महाराष्ट्र देश में पेट्रोल और डीजल पर सबसे ज्यादा टैक्स वसूलने वाले राज्यों में शुमार है और यह कुछ एडिशनल टैक्स के अलावा पेट्रोल पर 25% और डीजल पर 21% वैट लगाती है। वैट की दरें विभिन्न राज्यों में अलग-अलग होती हैं, जिससे ईंधन की दरों में अंतर होता है। एक्साइज ड्यूटी में कटौती के केंद्र के ऐलान के बाद बीजेपी शासित कई राज्यों ने वैट में कटौती की घोषणा की है, जिससे आने वाले दिनों में इनके सस्ता होने की उम्मीद है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement