Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

कनाडा में पकड़ा गया मुंबई लोकल ब्लास्ट का साजिशकर्ता! कनाडा इंटरपोल को भेजी उसके रिश्तेदारों की DNA रिपोर्ट

कनाडा में इंटरपोल ने जून महीने में एक ऐसे आरोपी को पकड़ा है, जो 2003 के मुंबई लोकल ब्लास्ट के साजिशकर्ताओं में से एक है। मुंबई पुलिस क्राइम ब्रांच ने उसके रिश्तेदारों की डीएनए रिपोर्ट कनाडा इंटरपोल को भेजी है।

Reported By : Suraj Ojha Edited By : Deepak Vyas Updated on: August 10, 2023 10:51 IST
कनाडा में पकड़ा गया मुंबई लोकल ब्लास्ट का साजिशकर्ता! कनाडा इंटरपोल को भेजी उसके रिश्तेदारों की DNA - India TV Hindi
Image Source : PTI कनाडा में पकड़ा गया मुंबई लोकल ब्लास्ट का साजिशकर्ता! कनाडा इंटरपोल को भेजी उसके रिश्तेदारों की DNA रिपोर्ट

Mumbai Crime Branch: मुंबई पुलिस क्राइम ब्रांच ने कैम बशीर नाम के आरोपी के रिश्तेदारों की डीएनए रिपोर्ट कनाडा इंटरपोल को भेजी है। बशीर 2003 के मुंबई बम ब्लास्ट के साजिशकर्ताओं में से एक है। कनाडा इंटरपोल ने इसी साल जून के महीने में एयरपोर्ट  पर एक व्यक्ति को पकड़ा था। एजेंसियों को शक है की जिस व्यक्ति को पकड़ा है वो साल 2002-03 के मुंबई में हुए ब्लास्ट की साजिश में शामिल रहने वाला आरोपी है। दरअसल, कैम बशीर CBI की मोस्टवांटेड लिस्ट में हैं, उसके ख़िलाफ़ इंटरपोल की रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी की गई है। 

इस वांटेड आतंकवादी को चनेपरम्बिल मोहम्मद बशीर के नाम से भी जाना जाता है, जो की कनाडा से भागने की कोशिश कर रहा था। तभी वहां की एजेंसी ने उसे एयरपोर्ट से हिरासत में ले लिया और इस बात की जानकारी भारतीय एजेंसी को दी गई। कैम बशीर पर हत्या, आतंकवादी कृत्य, साजिश और अन्य आरोपों के लिए इंटरपोल द्वारा जारी रेड कॉर्नर नोटिस (आरसीएन) जारी है। 

मुंबई ब्लास्ट का आरोपी बशीर

Image Source : INDIA TV
मुंबई ब्लास्ट का आरोपी बशीर

2003 में मुंबई लोकल ब्लास्ट के साजिशकर्ताओं में से एक है बशीर

बता दें कि बशीर भारत में केरल के अलवेया का रहनेवाला है और मुंबई में हुए साल 2003 मुलुंड ब्लास्ट मामले के आरोपियों में से एक है। 13 मार्च 2003 को मुंबई लोकल ट्रेन के एक कोच में एक विस्फोट हुआ था, बशीर उस विस्फोट के साजिशकर्ताओं में से एक है। मुंबई पुलिस ने इस मामले में 13 लोगों के खिलाफ पोटा (आतंकवादी रोकथाम अधिनियम) के आरोप लगाए थे, बशीर फ़ाइनैंस मुहैया कराता था और इसपर आरोप है की उस ब्लास्ट का वो मुख्य साजिशकर्ता था।

2011 में विदेश भाग गया था बशीर, 50 से ज्यादा मामले दर्ज

इस मामले में साल 2016 में कोर्ट ने 10 लोगों को दोषी ठहराया और उनमें से 3 को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई। बाकी 4 आरोपियों को 10 साल कैद की सजा सुनाई गई और उनमें से एक को मृत्यु तक आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई।बशीर 2011 में भाग गया था, उसके खिलाफ भारत में 50 से ज्यादा मामले दर्ज है सूत्रों का दावा है की फ़रार होने के बाद से वह पाकिस्तान, संयुक्त अरब अमीरात और गल्फ कंट्री में छिपाता फिर रहा था। 

पाकिस्तान के आतंकी कैंप में भर्ती की गतिविधियों में लिप्त, ISI से ली ट्रेनिंग

बशीर को पाकिस्तान में आतंकी कैंप चलाने और आतंकी गतिविधियों के लिए लोगों की भर्ती करने के लिए जाना जाता है। बशीर एयरोनॉटिकल इंजीनियर है, उसने पाकिस्तान में आईएसआई से ट्रेनिंग भी ली है। एक अधिकारी ने बताया कि उसे वापस भारत लाने की प्रक्रिया चल रही है। इसी वजह से कोर्ट की इजाजत लेकर सारे नियमों का पालन करते हुए मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच की यूनिट 6 की एक टीम ने केरल गई थी और कैंप बशीर के दो रिश्तेदारों के ब्लड के सैंपल लिए गए। इसके बाद उस ब्लड सैंपल को FSL भेज उसकी DNA रिपोर्ट निकली गई है जिसे अब CBI की मदद से कनाडा के इंटरपोल को भेजा गया था, डीएनए रिपोर्ट मैच होने के बाद उसे भारत लाने में आसानी होगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement