Friday, April 19, 2024
Advertisement

भारतीय रेलवे 22 मई से स्पेशल ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट शुरू करेगी और ट्रेनें चलने की संभावना

कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान स्पेशल ट्रेनें चलाए जाने के बाद अब रेलवे जल्द ही स्पेशल मेल ट्रेनें भी चला सकता है। स्पेशल ट्रेनों में जहां सिर्फ एसी कोच हैं वहीं इन स्पेशल मेल ट्रेनों में स्लीपर कोच भी होंगे।

Gonika Arora Reported by: Gonika Arora @AroraGonika
Updated on: May 14, 2020 0:22 IST
Coronavirus Lockdown: Indian Railway's to start mail trains soon- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE Coronavirus Lockdown: Indian Railway's to start mail trains soon

नई दिल्ली: मेल एक्सप्रेस और चेयर कार सर्विस शुरू करने की संभावना सामने रखते हुए रेलवे बोर्ड ने न केवल अपनी वर्तमान स्पेशल ट्रेनों बल्कि अपनी आगामी सभी ट्रेनों में यात्रा के लिए 22 मई से प्रतीक्षा सूची का प्रावधान शुरू करने संबंधी आदेश बुधवार को जारी किया। हालांकि रेलवे ने इन ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची की सीमा एसी थ्री टायर के लिए 100, एसी टू टायर के लिए 50, स्लीपर क्लास के लिए 200, चेयर कार के लिए 100 और प्रथम एसी तथा एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 20-20 तय की है।

इस तरह उसने कन्फर्म्ड टिकट के लिए मारामारी कम करने की कोशिश की है। 22 मई से शुरू हो रही यात्राओं के वास्ते टिकटों की बुकिंग के लिए यह बदलाव 15 मई से प्रभावित होगा। रेलवे के जोनों को भेजे गये बोर्ड के इस आदेश में संकेत दिया गया है कि रेलवे वर्तमान वातानुकूलित ट्रेनों के बजाय मिश्रित सेवाएं शुरू करने की योजना बना रहा है।

इसका यह भी मतलब है कि बड़े शहरों के साथ साथ छोटे शहरों के लिए भी सेवाएं शुरू की जा सकती हैं। फिलहाल राजधानी स्पेशल बड़े शहरों के लिए सेवाएं मुहैया करा रही है। अब तक रेलवे की ओर से और सेवाएं शुरू करने का कोई आदेश नहीं है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement