Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Maharashtra Dussehra Rally: महाराष्ट्र में सियासी वर्चस्व की लड़ाई बनी दशहरा रैली, BKC ग्राउंड पर जोर शोर से चल रहा काम

मुंबई में रुक-रुक कर हो रही बारिश के चलते मैदान न सिर्फ गीला है बल्कि कई जगहों पर कीचड़ और दलदल-सा हो गया है।

Written By : Rajiv Singh Edited By : Vineet Kumar Singh Published on: September 29, 2022 21:06 IST
Maharashtra Dussehra Rally, Dussehra Rally, Dussehra Rally Shiv Sena- India TV Hindi
Image Source : FILE महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे।

Highlights

  • 5 अक्टूबर को बीकेसी ग्राउंड में है शिंदे गुट की दशहरा रैली।
  • रैली के लिए मैदान की हालत सुधारने पर तेजी से हो रहा काम।
  • ठाकरे परिवार के निवास ‘मातोश्री’ के ठीक पीछे है बीकेसी मैदान।

मुंबई: महाराष्ट्र की सियासत में शिवसेना की दशहरा रैली का खास महत्व रहा है। फिलहाल दो फाड़ में बंट चुकी शिवसेना के दोनों गुट 5 अक्टूबर को होने वाली दशहरा रैली में अपनी ताकत दिखाने के लिए रणनीति बनाने में जुटे हुए हैं। बांद्रा के BKC ग्राउंड पर भीड़ जमा कर पाना हर राजनीतिक दल के लिए एक चुनौती रहा है। एक लाख से ज्यादा की क्षमता वाले इस ग्राउंड में कार्यक्रम करने की हिम्मत आमतौर पर कोई भी राजनीतिक दल नहीं जुटाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा को छोड़ दे तो इस ग्राउंड में कभी भी इसकी क्षमता के हिसाब से लोगों की भीड़ इकट्ठा नहीं हुई है।

अन्ना हजारे के आंदोलन के समय भी नहीं भर पाया था मैदान

बीकेसी ग्राउंड की विशालता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भ्रष्टाचार के खिलाफ समाजसेवी अन्ना हजारे के आंदोलन के दौरान भी यह पूरा नहीं भर पाया था, जबकि यह आंदोलन का केंद्र था। इस ग्राउंड में तब भी अपेक्षा के मुताबिक लोगों की भीड़ इकट्ठा नहीं हो पाई थी। यही वजह है कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के लिए इस मैदान में एक लाख से ज्यादा लोगों की भीड़ इकट्ठा करना किसी चुनौती से कम नहीं है। हालांकि शिंदे समर्थक पूरे जोश में हैं और दावा कर रहे हैं कि मैदान पर एक लाख से ज्यादा लोगों की भीड़ इकट्ठा होगी।

5 अक्टूबर को ‘शिंदे सेना’ की रैली के लिए जोर-शोर से चल रहा काम
बीकेसी ग्राउंड में 5 अक्टूबर को शिंदे सेना की रैली के लिए काम जोरों पर चल रहा है। करीब दर्जन भर जेसीबी रोलर, डंपर ग्राउंड पर नजर आ रहे हैं। मुंबई में रुक-रुक कर हो रही बारिश के चलते मैदान न सिर्फ गीला है बल्कि कई जगहों पर कीचड़ और दलदल-सा हो गया है। ऐसे में मैदान को सुखाने और उसको बराबर करने का काम चल रहा है।

Maharashtra Dussehra Rally, Dussehra Rally, Dussehra Rally Shiv Sena

Image Source : FILE
महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे।

मातोश्री के ठीक पीछे स्थित है बीकेसी ग्राउंड
बता दें कि बीकेसी ग्राउंड ठाकरे परिवार के निवास स्थान ‘मातोश्री’ के ठीक पीछे स्थित है। बता दें कि उद्धव ठाकरे शिवाजी पार्क में दशहरा रैली करेंगे जबकि उनके घर के ठीक पीछे शिंदे गुट की रैली होगी। मातोश्री के बाहर कला नगर सिग्नल पर वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे को कट आउट और बैनर पोस्टर से पाट दिया गया है। जगह-जगह पर उद्धव सेना की तरफ से पोस्टर लगाए गए हैं कि ये वजूद की लड़ाई है। इन पोस्टरों में बालासाहेब ठाकरे, उध्दव ठाकरे, आदित्य ठाकरे और रश्मि ठाकरे की तस्वीरें हैं।

बीजेपी ने कहा, सफल होगी शिंदे की रैली
भारतीय जनता पार्टी का दावा है कि एकनाथ शिंदे कि रैली के सफल होने में कोई शक ही नहीं है। पार्टी का कहना है कि आम जनमानस से जुड़े शिवसेना के विधायक और सांसद अब शिंदे खेमे में है। पार्टी ने कहा कि आम जनता जिससे जुड़ी है, वही अपनी रैली को सफल बना पायेगा। बीजेपी ने यह भी कहा कि अपनी रैली को सफल बनाने के लिए उद्धव ठाकरे एनसीपी और कांग्रेस के नेताओं से कटोरा लेकर भीख मांग रहे हैं कि उनके कार्यकर्ता दशहरा रैली में भेजे जाएं ताकि शिवाजी पार्क को भरा जा सके।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement