Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Fastest Road Construction Attempt: नितिन गडकरी का विभाग गिनीज रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में, 4 दिन में बनाएगा इतने किमी सड़क

Fastest Road Construction Attempt: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का विभाग 4 दिनों में 75 किलोमीटर की सड़क बनाने का कारनामा करने जा रहा है। ऐसा करके वह वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम करेगा। इसके लिए दुनिया की प्रतिष्ठित गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम महाराष्ट्र पहुंच चुकी है।

Deepak Vyas Edited by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: June 03, 2022 13:05 IST
Fastest Road Construction Attempt- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Fastest Road Construction Attempt

Fastest Road Construction Attempt: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के कार्यकाल में भारत में रोड इंफ्रास्ट्रक्चर काफी डेवलप हुआ है। साथ ही उनके मंत्रालय ने पहाड़ों की चोटियों और उन दुर्गम रास्तों पर जहां, पहुंचना आसानी से संभव नहीं हो पाता था, वहां भी शानदार सड़कें बनाने का काम किया है। ताजा मामले में उनके परिवहन विभाग में एक और उपलब्धि जुड़ने जा रही है। दरअसल, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का विभाग 4 दिनों में 75 किलोमीटर की सड़क बनाने का कारनामा करने जा रहा है। ऐसा करके वह वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम करेगा। इसके लिए दुनिया की प्रतिष्ठित गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम महाराष्ट्र पहुंच चुकी है। इस रोड का निर्माण महाराष्ट्र के अमरावती—अकोला राष्ट्रीय महामार्ग पर किया जाएगा। वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए यह काम 110 घंटे लगातार किया जाएगा। इस दौरान इस काम में 800 से ज्यादा मजदूरों टीम जुटेगी।

शुरू हो गया निर्माण 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के परिवहन विभाग ने सड़क बनाने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने की एक अभियान की आज से शुरुआत की। महाराष्ट्र के अमरावती अकोला महामार्ग के सड़क निर्माण का कार्य शुरू किया गया।

लगातार 110 घंटे चलेगा 

निर्माण कार्य में जुटे अधिकारियों ने बताया कि ऑफिशियल गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए अटेंप्ट किया जाएगा, जिसमें 9 मीटर की 40 किलोमीटर तक पेविंग का काम किया जाएगा। यह कार्य लगातार 110 घंटे तक कार्य चलेगा। अगर इसको दो लेन को नापा जाएगा तो 75 किलोमीटर होगा। आजादी का 75वां वर्ष चल रहा है तो करीबन 75 किलोमीटर की रोड बनाने के लिए रात दिन यह काम चलेगा।

माइक्रो प्लानिंग के तहत हो रहा काम

इसके लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम यहां पहुंच चुकी है। उनके साथ उनका ऑडिटर भी है। यह निर्माण का काम माइक्रो प्लानिंग के तहत किया जा रहा है। इस पूरे निर्माण कार्य का ड्रोन से वीडियो बनाया जाएगा। भारत में यह इस तरह का अपने आप में पहला रिकॉर्ड रहेगा। राजपथ की टीम इस कार्य को अंजाम देने में लगी हुई है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement