Ganesh Chaturthi 2022: गणेश उत्सव के मौके पर मिलेगी 5 दिनों की छुट्टी, नहीं लागू होगी कोई कोरोना पाबंदी

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश उत्सव के मौके पर महाराष्ट्र सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। शिंदे सरकार ने गणेश उत्सव पर मुंबई, पालघर, रायगढ़ में स्कूली बच्चों को 5 दिन की छुट्टी देने का फैसला किया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @SwayamNiranjan
Published on: August 27, 2022 20:20 IST
Maharashtra government makes big announcement for Ganesh Chaturthi 2022- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Maharashtra government makes big announcement for Ganesh Chaturthi 2022

Highlights

  • गणेश उत्सव के मौके पर महाराष्ट्र सरकार का बड़ा ऐलान
  • स्कूली बच्चों को 5 दिन की छुट्टी देने का फैसला किया
  • स्कूली बच्चों को 5 दिन की छुट्टी देने का फैसला किया

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश उत्सव के मौके पर महाराष्ट्र सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। शिंदे सरकार ने गणेश उत्सव पर मुंबई, पालघर, रायगढ़ में स्कूली बच्चों को 5 दिन की छुट्टी देने का फैसला किया है। मुंबई समेत पालघर और रायगढ़ में पांच दिनों तक सभी स्कूल बंद रहेंगे। गणेश उत्सव 31 अगस्त से शुरू हो रहा है लिहाजा 31 अगस्त से लेकर 4 सितंबर तक स्कूल बंद रहेंगे। बता दें कि पिछली सरकार की तरह इस बार भी महाराष्ट्र सरकार ने ऐलान किया है कि मुंबई, पालघर, रायगढ़ में स्कूली बच्चों को 5 दिन की छुट्टी दी जाएगी। 

कोरोना पाबंदियों से मुक्त होकर मनेगा गणेश उत्सव

मुंबई में रहने वाले लोग 2020 के बाद पहली बार कोविड-19 महामारी की वजह से लागू पाबंदियों से मुक्त होकर 31 अगस्त से गणपति महोत्सव मनाएंगे। इस साल गणेश उत्सव के लिए मुंबईकर पूरे जोर शोर से तैयारी कर रहे हैं। बता दें कि महाराष्ट्र में कोविड-19 संबंधी लगभग सभी पाबंदियों को दो अप्रैल को ही खत्म कर दिया गया था। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने पिछले महीने घोषणा की कि इस बार गणपति महोत्सव कोविड-19 महामारी से पहले की तरह मनाया जाएगा। राज्य में 31 अगस्त से 10 दिनों तक चलने वाले महोत्सव के दौरान हजारों की संख्या में लोगों के गणपति पंडालों में आने की उम्मीद है। 

BMC को मिले 3,500 गणेश पंडाल लगाने के आवेदन
बृह्नमुंबई महानगरपालिका (BMC) के अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि नगर निकाय को करीब 3,500 गणेश पंडाल लगाने के लिए आवेदन मिले हैं जो पिछले साल के 2,400 आवेदनों से कहीं अधिक हैं। उल्लेखनीय है कि मार्च 2020 में शुरू कोविड-19 महामारी की वजह से नगर निकाय ने कई पाबंदियां लगाई थी, जिनमें गणपति प्रतिमाओं के आकार को भी सीमित कर दिया गया था । सार्वजनिक पूजा पंडालों में चार फुट ऊंची और घरों में दो फुट ऊंची प्रतिमा स्थापित करने की अनुमति दी गई थी। इसके साथ ही श्रद्धालुओं की संख्या भी सीमित कर दी गई थी और सामाजिक दूरी और सेनेटाइजर मास्क के इस्तेमाल को अनिवार्य किया गया था। 

घर में गणेश प्रतिमा की ऊंचाई पर लागू होगा नियम
बीएमसी ने कहा कि प्रतिमाओं की ऊंचाई पर लगी रोक हटा दी गई है, लेकिन घरों में प्रतिमा की ऊंचाई दो फुट तक ही रखने का अनुरोध किया गया है। नगर निकाय ने विशेष परिस्थिति मानते हुए इस साल प्लास्टर पेरिस (पीओपी) की बनी प्रतिमाओं को भी स्थापित करने की अनुमति दी है जिनपर आमतौर पर पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने की वजह से रोक रहती थी। पाबंदियों के हटने से पहले ही फोर्ट, लालबाग, अंधेरी, चेंबूर, कुर्ला जैसे क्षेत्रों में रौनक बढ़ चुकी है और बिजली के झालर की सजावट के साथ पंडालों को स्थापित करने का काम चल रहा है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन