Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Govinda Aala Re Aala: ठाणे में दही हांडी उत्सव के दौरान शिंदे, उद्धव के समर्थक शक्ति प्रदर्शन के लिए तैयार

Govinda Aala re aala: कोरोना के दो साल बाद महाराष्ट्र में जन्माष्टमी बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। दही हांडी जन्माष्टमी उत्सव का हिस्सा है, जिसमें हवा में लटके छाछ से भरे मिट्टी के बर्तन तक पहुंचने की कोशिश की जाती है। रंगबिरंगी पोशाक पहने गोविंदा इसके लिए मानव पिरामिड बनाते हैं।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: August 18, 2022 18:24 IST
Dhahi Handi Festival- India TV Hindi
Dhahi Handi Festival

Highlights

  • महाराष्ट्र में दही हांडी उत्सव कृष्णा जन्माष्ठमी के अवसर पर मनाया जाता है
  • ठाणे में शिंदे और उद्धव गुट के लोग इस उत्सव का आयोजन करवा रहे हैं
  • महाराष्ट्र में विभिन्न संगठनों ने विजेताओं के लिए पुरस्कार की घोषणा की है

Govinda Aala re aala: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के गृह क्षेत्र ठाणे में शुक्रवार को शिवसेना के उनकी अगुवाई वाले गुट और उद्धव ठाकरे के गुट की ओर से दही हांडी कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जिसमें दोनों के समर्थक शक्ति प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं। दोनों पक्षों के समर्थक दही हांडी के लिए अधिक से अधिक भीड़ आकर्षित करने में जुटे हैं। दही हांडी जन्माष्टमी उत्सव का हिस्सा है, जिसमें हवा में लटके छाछ से भरे मिट्टी के बर्तन तक पहुंचने की कोशिश की जाती है। रंगबिरंगी पोशाक पहने गोविंदा इसके लिए मानव पिरामिड बनाते हैं। इस पिरामिड पर चढ़ कर एक युवक मटकी फोड़ता है। 

महाराष्ट्र में दही हांडी की राजनीति

इस साल शिंदे के समर्थक तेम्बी नाका में दही हांडी रख रहे हैं, जबकि ठाणे से सांसद राजन विचारे का प्रतिद्वंद्वी खेमा ठाणे शहर के जंबली नाका में करीब 200 मीटर दूर इसी तरह का कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। दोनों पक्ष शिवसेना के संस्थापक बालासाहेब ठाकरे और दिवंगत नेता आनंद दिघे के नाम पर कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं, जिन्हें शिंदे अपना गुरु मानते हैं। कल्याण से सांसद श्रीकांत शिंदे मुख्यमंत्री के बेटे हैं। उन्होंने और ठाणे के पूर्व महापौर नरेश म्हस्के ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा कि उनकी हांडी सम्मान को दर्शाती है। दूसरी ओर, विचारे ने कहा कि उनकी हांडी वफादारी, एकता, संस्कृति और हिंदुत्व की आवाज को दर्शाती है। 

खेल को लेकर सुरक्षा के इंतजाम

उत्सव के सुचारू संचालन के लिए शहर की पुलिस ने व्यापक बंदोबस्त किए हैं। श्रीकांत शिंदे और म्हास्के ने कहा कि ठाणे और मुंबई में होने वाले आयोजन की विजेता टीम को 2.51 लाख रुपए मिलेंगे। सांसद ने यह भी कहा कि वह दही हांडी को साहसिक खेल श्रेणी में शामिल कराने के लिए प्रयास करेंगे। विचारे ने कहा कि विजेता टीम को उनके कार्यक्रम में 1.11 लाख रुपए का पुरस्कार मिलेगा। सुरक्षा रस्सियों की व्यवस्था की जाएगी, डॉक्टर मौके पर तैयार रहेंगे। प्रतिभागियों के अलावा दर्शकों का भी बीमा किया जाएगा। 

दही हांडी प्रतियोगिताओं में जबरदस्त पुरस्कार राशी

स्थानीय संस्था स्वामी प्रतिष्ठान एक और दही हांडी का आयोजन कर रहा है, जिसकी कुल पुरस्कार राशि 51 लाख रुपए है, जिसमें विजेता टीम के लिए 11 लाख रुपए शामिल हैं। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने अपने द्वारा आयोजित दही हांडी कार्यक्रम के लिए कुल 55 लाख रुपए की पुरस्कार राशि की घोषणा की है और विजेता टीम को स्पेन जाने का भी मौका मिल सकता है। ठाणे से शिवसेना विधायक प्रताप सरनाइक के एक संगठन द्वारा आयोजित किए जाने वाले एक और दही हांडी कार्यक्रम में कुल 21 लाख रुपए की पुरस्कार राशि है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement