Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

भारतीय रेलवे ने अपने हिसाब से की आजादी के अमृत महोत्सव की तैयारी, बाइक रैली और रन फॉर यूनिटी को दिखाई हरी झंडी

आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से डिजिटल वीडियो वॉल व्हीकल मोटर साइकिल रैली और रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है और भारतीय रेल भी इस अमृत महोत्सब में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहा है।

Reported By : Atul Singh Edited By : Sushmit Sinha Updated on: August 04, 2022 15:17 IST
 Bike Rally and Run for Unity- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Bike Rally and Run for Unity

Highlights

  • भारतीय रेलवे ने अपने हिसाब से की आजादी के अमृत महोत्सव की तैयारी
  • बाइक रैली और रन फॉर यूनिटी को दिखाई हरी झंडी
  • 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है

आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से डिजिटल वीडियो वॉल व्हीकल मोटर साइकिल रैली एवं रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है और भारतीय रेल भी इस अमृत महोत्सब में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहा है। आज आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में मुम्बई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) से डिजिटल वीडियो वॉल व्हीकल मोटर साइकिल रैली एवं रन फॉर यूनिटी को मध्य रेल के GM अनिल कुमार लाहोटी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह व्हीकल मोटर साइकिल रैली सावरमती से होकर 13 अगस्त को नई दिल्ली पहुंचेगी।

मध्य रेल के सभी मंडलों द्वारा बाइक रैली निकाली गई है, जो जोन के 7 महत्वपूर्ण स्थान, मुंबई CSMT, भुसावल, नागपुर, पुणे, सोलापुर, पनवेल व कोल्हापुर से निकाली गई है, जो मंडलों के सभी महत्वपूर्ण स्थानों से होते हुए 15 जुलाई को मुंबई पहुची। आज उन्हें हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया है। वे विभिन्न स्थानों से होते हुए साबरमती आश्रम पहुंचेंगे। इसी तरह रेलवे के सभी जोन में 75 स्थानों से बाइक रैली निकाली गई है, जो आज़ादी के ऐतिहासिक चार जगहों चंपारण (बिहार), जलियावाला बाग (अमृतसर), साबरमती आश्रम (अहमदाबाद) और हसैनसागर लेक (हैदराबाद) में एकत्रित होगी। इसका उद्देश्य जनता के बीच राष्ट्रीयता की भावना जगाना है।

11 से 17 अगस्त तक स्वतंत्रता सप्ताह मनाया जाएगा

आजादी का अमृत महोत्सव सब अपने-अपने हिसाब से मना रहे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार आजादी का अमृत महोत्सव 11 से 17 अगस्त तक स्वतंत्रता सप्ताह मना कर करेगा। इसके तहत हर घर झंडा अभियान की योजना भी शामिल है। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने इसकी जानकारी दी। मिश्र ने इसकी तैयारी की समीक्षा भी की है। उन्होंने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि हमारी कोशिश है कि प्रदेश में 3 करोड़ से ज्यादा घरों,स्कूलों,सरकारी,गैर सरकारी संस्थानों और सार्वजनिक स्थलों पर तिरंगा फहराया जाए। 

60 साल से अधिक उम्र के कैदियों की रिहाई भी होगी

'आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत 50 साल से अधिक उम्र की उन महिला एवं ट्रांसजेंडर दोषियों की सजा कम करने की योजना बना रही है, जिनका व्यवहार अच्छा है। सरकार 60 वर्ष से अधिक उम्र के उन पुरुष कैदियों और दिव्यांग बंदियों को भी इस योजना का लाभ देगी, जिन्होंने अपनी आधी से अधिक सजा पूरी कर ली है। जो गरीब या निर्धन कैदी सजा पूरी कर चुके हैं, लेकिन धन के अभाव में जुर्माने न भर पाने के कारण अब भी जेल में हैं, उन्हें भी जुर्माने से छूट का लाभ दिया जाएगा। गृह मंत्रालय ने बताया कि यह योजना उन कैदियों पर लागू नहीं होगी, जिन्हें मौत या आजीवान कारावास की सजा दी गई है, या जिन पर बलात्कार, आतंकवाद, दहेज हत्या और धन शोधन के आरोप लगाए गए हैं। 

अच्छा व्यवहार करने वालों को मिलेगी छूट

मंत्रालय ने कहा है कि 50 साल या उससे अधिक आयु की महिला एवं ट्रांसजेंडर बंदियों, 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के पुरुष कैदियों, 70 प्रतिशत या उससे अधिक अक्षमता वाले दिव्यांगों को स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के तहत चलाई जा रही योजना के तहत रिहा किया जा सकता है, बशर्ते वे आधी सजा काट चुके हों और उनका व्यवहार अच्छा हो। इसमें कहा गया है कि वरिष्ठ असैन्य और पुलिस अधिकारियों की राज्य स्तरीय जांच समिति द्वारा गहन जांच किए जाने के बाद कैदियों को रिहा करने पर विचार किया जाना चाहिए। मंत्रालय ने कहा कि अपनी आधी सजा काट चुके जिन व्यक्तियों ने 18 वर्ष से 21 वर्ष तक की उम्र के दौरान अपराध किया है और उनके खिलाफ कोई अन्य आपराधिक मामला नहीं है, उन्हें भी विशेष छूट के लिए विचार किया जाएगा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement