Saturday, April 27, 2024
Advertisement

क्या आज सुलझेगा MVA में सीट शेयरिंग का विवाद? जानें कौन मांग रहा कितनी सीटें

माना जा रहा है कि MVA के बीच सीट शेयरिंग को लेकर ये अंतिम दौर की बैठक हो सकती है। इस बीच सभी दलों के बीच सीट डिमांड को लेकर भी बड़ा अपडेट सामने आया है।

Reported By : Dinesh Mourya Edited By : Subhash Kumar Updated on: March 06, 2024 16:26 IST
MVA में सीट शेयरिंग पर चर्चा जारी। - India TV Hindi
Image Source : ANI MVA में सीट शेयरिंग पर चर्चा जारी।

महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी के बीच सीट शेयरिंग के मुद्दे को लेकर खींचतान जारी है। बुधवार को गठबंधन के नेता एक बार फिर से लोकसभा सीटों के बंटवारे को लेकर वार्ता करेंगे। माना जा रहा है कि MVA के बीच सीट शेयरिंग को लेकर ये अंतिम दौर की बैठक हो सकती है। इस बीच सभी दलों के बीच सीट डिमांड को लेकर भी बड़ा अपडेट सामने आया है। सबसे ज्यादा चौंकाने वाली डिमांड वंचित बहुजन अघाड़ी की है। प्रकाश अंबेडकर ने महाराष्ट्र की 48 में से 27 सीटों पर दावा ठोका है। 

बैठक में पहुंचे प्रकाश अंबेडकर

पहले ये जानकारी मिली थी कि आज की बैठक में प्रकाश अंबेडकर नहीं आएंगे।  लेकिन वे बैठक में पहुंचे। प्रकाश अंबेडकर ने कहा था कि MVA पहले अपने अंदरूनी झगड़े को समाप्त करे। उन्होंने ये भी कहा था कि आज अगर शरद पवार ने मुझे चर्चा के लिए बुलाया तो मैं उनसे मिलने जाऊंगा। जानकारी के मुताबिक, इसके बाद कांग्रेस नेता बालासाहेब थोरात ने प्रकाश अंबेडकर से मुलाकात की है और MVA की बैठक में आने का न्योता दिया है। 

शिवसेना (UBT) ने मांगी 22 सीटें

महाराष्ट्र में कुल 48 लोकसभा सीटें हैं। इनमें से 22 सीटों पर उद्धव ठाकरे की शिवसेना (UBT) ने दावा ठोका है। उद्धव गुट ने दक्षिण मुंबई, उत्तर मुंबई, नॉर्थ ईस्ट मुंबई, दक्षिण मध्य मुंबई, ठाणे, कल्याण-डोंबिवली, रायगढ़, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, पालघर, रामटेक, यवतमाल-वाशिम, मावल, हिंगोली, छत्रपति संभाजी नगर, परभणी, धाराशिव, कोल्हापूर, बुलढाणा, हातकणगंले, शिरडी, जलगांव, नासिक सीट पर दावा ठोका है। 

कांग्रेस की मांग 21 सीट

कांग्रेस ने महाराष्ट्र की 48 में से 21 सीटों पर दावा ठोका है। पार्टी उत्तर मध्य मुंबई, उत्तर पश्चिम मुंबई, भिवंडी, गडचिरोली, भंडारा-गोंदिया, सांगली, चंद्रपूर, यवतमाल-वाशिम, हिंगोली, नांदेड़, रामटेक, नागपूर, अमरावती, अकोला, लातूर, जालना, धूले, नंदूरबार, कोल्हापूर, सोलापूर, पुणे सीट पर अफना दावा कर रही है। 

एनसीपी( SP) की मांग- 10 सीट 

एनसीपी शरद पवार महाराष्ट्र में 10 सीटों की मांग कर रहे हैं। उनका दावा बारामती, शिरूर, सातारा, माढा, जलगांव, रावेर, दिंडोरी, बीड, भिवंडी, अहमदनगर सीट पर है। माना जा रहा है कि सभी दल आज अपनी-अपनी सीटों की लिस्ट लेकर बैठक में आएंगे। 

प्रकाश अंबेडकर का 27 सीटों पर दावा

जानकारी के मुताबिक, वंचित बहुजन अघाड़ी के प्रकाश अंबेडकर ने 27 सीटों की लिस्ट MVA को दी है। हालांकि, अगर प्रकाश अंबेडकर साथ आते है तो  MVA उनके लिए 4-5 जगह छोड़ने के लिए तैयार है। MVA के बीच जालना, शिरडी, रामटेक, हिंगोली, यवतमाल-वाशिम, बुलढाणा, भिवंडी सीटों पर विवाद है। 

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र में NDA के बीच सहमति बनी, जानें कितनी सीटों पर लड़ेगी भाजपा


'एनडीए में आने की कोशिश में उद्धव ठाकरे', प्रकाश आंबेडकर के बाद शिंदे गुट का बड़ा दावा

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement