Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Maharashtra Aircraft Crash: 2 टुकड़ों में बंटा प्लेन फिर भी मोर्चे पर डटी रही 22 साल की महिला पायलट, पुणे में करा दी सुरक्षित क्रैश लैंडिंग

Maharashtra Aircraft Crash: जब किसी विमान को इमरजेंसी के हालातों में अचानक उतारा जाता है तो उसे क्रैश लैंडिंग कहते हैं। ऐसी स्थिति में काफी जोखिम भी होता है।

Rituraj Tripathi Edited By: Rituraj Tripathi
Published on: July 26, 2022 8:26 IST
Maharashtra Aircraft Crash- India TV Hindi
Image Source : ANI Maharashtra Aircraft Crash

Highlights

  • पुणे में ट्रेनिंग सेशन के दौरान विमान की क्रैश लैंडिंग
  • 2 टुकड़ों में बंटा प्लेन, फिर भी महिला पायलट सुरक्षित
  • महज 22 साल है महिला पायलट की उम्र

Maharashtra Aircraft Crash: महाराष्ट्र के पुणे जिले में सोमवार को ट्रेनिंग सेशन के दौरान एक प्राइवेट विमानन अकादमी के एक सीट वाले छोटे ट्रेनिंग विमान की ‘क्रैश लैंडिंग’ हुई, जिसमें महिला पायलट घायल हो गई हैं। 

बता दें कि जब किसी विमान को इमरजेंसी के हालातों में अचानक उतारा जाता है तो उसे क्रैश लैंडिंग कहते हैं। ऐसी स्थिति में काफी जोखिम भी होता है।

हालांकि अधिकारियों का कहना है कि महिला पायलट को मामूली चोटें आई हैं, कोई गंभीर बात नहीं है। ये हादसा इंदापुर तहसील के कदबनवाड़ी में सुबह करीब 11 बजकर 30 मिनट पर हुआ था। इस विमान ने पुणे में बारामती हवाईअड्डे से उड़ान भरी थी।

‘एकेडमी ऑफ कारवर एविएशन’ के वित्तीय प्रभारी वैभव शाह के मुताबिक, घटना ट्रेनिंग सेशन के दौरान हुई। हमारी पायलट ट्रेनिंग एकेडमी है, इसलिए क्रैश लैंडिंग की असली वजह का पता जांच के बाद ही लगेगा।

पायलट ने कराई सुरक्षित क्रैश लैंडिंग

अधिकारियों के मुताबिक, पायलट ने सुरक्षित तरीके से क्रैश लैंडिंग करवाई और इस दौरान कोई हताहत नहीं हुआ। मामले की जांच की जा रही है। इस मामले में नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्विटर पर बताया है कि इस मामले में नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने जांच शुरू कर दी है। 

सिंधिया ने कहा कि पुणे जिले के इंदापुर में एक ट्रेनिंग विमान के साथ हादसा दुखद है। इसमें किसी की जान नहीं गई है। घायल पायलट भाविका राठौड़ के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

हॉस्पिटल में चल रहा पायलट भाविका राठौड़ का इलाज

Maharashtra Aircraft Crash

Image Source : ANI
Maharashtra Aircraft Crash

अधिकारियों के मुताबिक, पायलट भाविका राठौड़ का इलाज किया जा रहा है। उन्हें हॉस्पिटल में एडमिट किया गया है। उनको मामूली चोटें आई हैं। बता दें कि इससे पहले फरवरी 2019 में भी इंदापुर तहसील के निकट रुई गांव में एक ट्रेनिंग विमान हादसे का शिकार हो गया था। इस हादसे में भी पायलट को चोटें आई थीं। 

अधिकारी ने बताई ये बात

पुणे डिस्ट्रिक्ट एसपी डॉ अभिनव देशमुख के मुताबिक, ट्रेनी एयरक्रॉफ्ट Carver Aviation कंपनी का है। इस ट्रेनी एयरक्राफ्ट को 22 साल की महिला पायलट भाविका राठौड़ उड़ा रही थीं। किसी तकनीकी खराबी होने की वजह से उन्होंने इसे खेत में लैंड कराने का फैसला लिया और इसी दौरान उन्हें हल्की चोटें भी आईं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement