Friday, April 26, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र में पहली जून तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, सिर्फ जरूरी सेवाओं को रहेगी छूट

राज्य में बाहर से प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति को, चाहे वह किसी भी ट्रांस्पोर्ट के माध्यम से आयो होगा, उसे प्रवेश से पहले निगेटिव RTPCR कोरोना रिपोर्ट दिखानी होगी और वह रिपोर्ट 48 घंटे से ज्यादा पुरानी न हो।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 13, 2021 12:08 IST
महाराष्ट्र में...- India TV Hindi
Image Source : PTI महाराष्ट्र में लॉकडाउन को पहली जून सुबह 7 बजे तक बढ़ाने का फैसला किया गया है

मुंबई। देश में सबसे अधिक कोरोना मामलों वाले राज्य महाराष्ट्र में कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला किया गया है। राज्य में अब लॉकडाउन पहली जून सुबह 7 बजे तक लागू रहेगा। अभी तक राज्य में 15 मई तक लॉकडाउन लागू किया गया था लेकिन अब इसे फिर से  बढ़ाने का फैसला किया गया है। लॉकडाउन के दौरान राज्य में पहले की तरह सिर्फ जरूरी सेवाओं के लिए छूट रहेगी और पहले जो पाबंदियां लगाई गई है वे बनी रहेंगी। 

राज्य में बाहर से प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति को, चाहे वह किसी भी ट्रांस्पोर्ट के माध्यम से आयो होगा, उसे प्रवेश से पहले निगेटिव RTPCR कोरोना रिपोर्ट दिखानी होगी और वह रिपोर्ट 48 घंटे से ज्यादा पुरानी न हो। सामान ढोने वाली गाड़ियों में ड्राइवर और क्लीनर के अलावा किसी तीसरे व्यक्ति को अनुमति नहीं होगी और अगर ऐसी गाड़ियां भी राज्य के बाहर से प्रवेश करेंगी तो ड्राइवर तथा क्लीनर को भी निगेटिव कोरोना रिपोर्ट के साथ आना होगा और राज्य के अंदर वे अधिकतम 7 दिन रह सकेंगे, इससे ऊपर रहने पर क्वारंटीन किया जाएगा। 

स्थानीय अधिकारियों को कृषि उपज मंडियों (APMC) में कोरोना के नियमों के सख्ती से पालन कराने के लिए कहा गया है। ऐसे लोग जो एयरपोर्ट और बंदरगाहों पर दवाओं तथा मेडिकल उपकरण से जुड़े सामान के प्रबंधन से जुड़े हैं उन्हें स्थानीय ट्रांस्पोर्ट, मोनो रेल तथा मेट्रो रेल से यातायात की अनुमति होगी। 

देशभर में कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र में ही देखने को मिले हैं और दूसरी लहर में भी वहीं पर सबसे ज्यादा केस आए हैं और सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। पिछले महीने महाराष्ट् सरकार ने लॉकडाउन लगाने की घोषणा की थी जिसे बढ़ाते हुए 15 मई तक कर दिया गया था और अब राज्य में लॉकडाउन को बढ़ाकर पहली जून सुबह 7 बजे तक लागू कर दिया गया है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement