1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. महाराष्ट्र
  4. Maharashtra Corona Update: महाराष्ट्र में कोरोना के 66,836 नए मामले आए, 773 और लोगों की मौत

Maharashtra Corona Update: महाराष्ट्र में कोरोना के 66,836 नए मामले आए, 773 और लोगों की मौत

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में शुक्रवार को कोरोना के 66,836 नए मामले सामने आए हैं जबकि 74,045 लोग डिस्चार्ज हुए और 773 लोगों की मृत्यु दर्ज़ की गई।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 23, 2021 23:28 IST
महाराष्ट्र में कोरोना के 66,836 नए मामले आए, 773 और लोगों की मौत- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO महाराष्ट्र में कोरोना के 66,836 नए मामले आए, 773 और लोगों की मौत

मुंबई। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में शुक्रवार को कोरोना के 66,836 नए मामले सामने आए हैं जबकि 74,045 लोग डिस्चार्ज हुए और 773 लोगों की मृत्यु दर्ज़ की गई। महाराष्ट्र में कोरोना के अबतक कुल 4161676 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं महाराष्ट्र में कोरोना के 691851 सक्रिय मामले हैं। वहीं राज्य में अभी तक कुल 3404792 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। वहीं मुंबई में पिछले 24 घंटों में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 7,221 नए मामले आए और 9,541 रिकवरी और 72 मौतें रिपोर्ट की गई।

महाराष्ट्र: पवार ने चीनी मिलों से ऑक्सीजन उत्पादन करने की अपील की 

महाराष्ट्र में कोविड-19 मरीजों के लिए चिकित्सीय ऑक्सीजन के अभाव के मद्देनजर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार ने शुगर मिलों से अपने संयंत्रों में जीवन रक्षक गैस का उत्पादन करने पर ध्यान केंद्रित करने की शुक्रवार को अपील की। पुणे स्थित वसंतदादा शुगर इंस्टीट्यूट (वीएसआई) के अध्यक्ष पवार ने संस्थान के महानिदेशक शिवाजीराव देशमुख द्वारा चीनी मिलों को बृहस्पतिवार को लिखे पत्र के जरिए यह अपील की।

देखमुख ने पत्र में लिखा, ‘‘राकांपा प्रमुख शरद पवार ने अस्पतालों में चिकित्सीय ऑक्सीजन की आपूर्ति की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर कहा है कि जिन चीनी मिलों में अब भी गन्ना पेराई का काम चल रहा है और जिनके परिसरों में ऊर्जा उत्पादन संयंत्र हैं, उन्हें ऑक्सीजन उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।’’ उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र लगाने के लिए भाप एवं ऊर्जा की आवश्यकता होती है और चीनी मिलों के संचालन के दौरान ये दोनों चीजें उपलब्ध होती हैं।

पत्र में कहा गया है कि मौजूदा परिदृश्य में जब कोविड-19 मरीजों के लिए चिकित्सीय ऑक्सीजन आवश्यक है, तो ऐसे में यह अत्यावश्यक है कि चीनी मिलें आगे आएं और उपलब्ध संसाधनों एवं श्रमबल का इस्तेमाल करके आवश्यकता पड़ने पर पूंजी निवेश कर अपने परिसरों में ऑक्सीजन उत्पादन आरंभ करें। इस बीच, राज्य सहकारिता विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र लगाने के लिए निवेश की आवश्यकता होगी और इसके वास्तविक उत्पादन में चार से पांच महीने लग जाएंगे। उन्होंने कहा, ‘‘यदि चीनी मिलें इस प्रकार के संयंत्र लगाने के बारे में सोचती हैं, तो भी उन्हें क्षमता निर्माण के लिए कम से कम चार से पांच महीने का समय चाहिए होगा।’’ 

महाराष्ट्र: कोविड-19 मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराने के लिए घूस लेने के आरोप में 5 पर प्राथमिकी 

महाराष्ट्र के ठाणे में कोविड-19 के दो मरीजों को अस्पताल के आईसीयू वार्ड में भर्ती कराने के एवज में प्रत्येक से डेढ़ लाख रुपये की रिश्वत लेने के आरोप में पांच लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि ठाणे के महापौर नरेश म्हस्के को शिकायत मिली थी कि कोविड-19 के दो मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराने के एवज में रिश्वत ली गई है जबकि अस्पताल में इलाज की सुविधा मुफ्त है। इस पर, महापौर ने ठाणे नगर निगम के अधिकारियों को पुलिस में मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए। कपूरबावड़ी पुलिस थाने के अधिकारियों ने कहा कि इस मामले में फिलहाल किसी आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। मामले की जांच जारी है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Maharashtra Corona Update: महाराष्ट्र में कोरोना के 66,836 नए मामले आए, 773 और लोगों की मौत News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन
Write a comment
X