Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Maharashtra News: शिंदे गुट ने शिवसेना के चुनावी सिंबल पर ठोका दावा, चुनाव आयोग को लिखा पत्र

Maharashtra News: इससे पहले, शिवसेना के उद्धव ठाकरे धड़े ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर अनुरोध किया था कि पार्टी के नाम और उसके चुनाव चिह्न पर दावों के लिए कोई भी निर्णय लेने से पहले उसके विचार को सुना जाए।

Reported By : PTI Edited By : Shailendra Tiwari Published on: July 20, 2022 20:55 IST
Shiv Sena Chief Uddhav Thackeray and CM Eknath Shinde- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Shiv Sena Chief Uddhav Thackeray and CM Eknath Shinde

Highlights

  • शिदें गुट ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर मांगा सिंबल
  • लोकसभा अध्यक्ष और महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष का दिया हवाला
  • उद्धव गुट ने EC से की थी उनके विचार सुनने की अपील

Maharashtra News: शिवसेना के उद्धव गुट को लगातार झटके मिल रहें हैं। पहले विधायकों ने साथ छोड़ा बाद फिर सासंदों ने भी साथ छोड़ दिया। अब शिवसेना के एकनाथ शिंदे गुट ने चुनाव आयोग (EC) को पत्र लिखकर पार्टी का चुनाव चिह्न धनुष-बाण आवंटित करने की मांग की है। चुनाव आयोग को भेजे एक पत्र में शिंदे गुट ने असल शिवसेना होने का दावा किया है और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर द्वारा दी गई मान्यता का हवाला दिया है। 

राहुल शेवाले बने लोकसभा में पार्टी के नेता

महाराष्ट्र में शिवसेना के 55 में से कम से कम 40 विधायकों ने बागी नेता शिंदे को समर्थन देने की घोषणा की थी। शिंदे ने 30 जून को राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। शिंदे ने मंगलवार को राहुल शेवाले को लोकसभा में पार्टी का नेता घोषित किया था और पांच बार की सदस्य भावना गवली को मुख्य सचेतक के रूप में बनाए रखा था। लोकसभा अध्यक्ष ने शेवाले को संसद के निचले सदन में शिवसेना के नेता के रूप में मान्यता प्रदान की। इससे पहले, शिवसेना के उद्धव ठाकरे धड़े ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर अनुरोध किया था कि पार्टी के नाम और उसके चुनाव चिह्न पर दावों के लिए कोई भी निर्णय लेने से पहले उसके विचार को सुना जाए।

12 सांसदों का एकनाथ शिंदे को समर्थन

गौरतलब है कि पिछले महीने शिवसेना विधायक दल में टूट के बाद उद्धव ठाकरे गुट को मंगलवार को एक और झटका लगा जब पार्टी के 19 में से 12 लोकसभा सदस्यों ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को अपना समर्थन दे दिया। औरंगाबाद जिले से शिवसेना के 6 में से 5 विधायक भी शिंदे गुट में शामिल हो गए हैं। उद्धव ठाकरे गुट की शिवसेना के 19 लोकसभा सदस्यों में से 12 ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के प्रति निष्ठा दिखाई और राहुल शेवाले को लोकसभा में अपना नेता घोषित कर दिया।

"बालासाहेब ठाकरे के आदर्शों का कर रहे हैं पालन"

शिवसेना के बागी गुट के नेता शेवाले ने दावा किया कि उन्होंने ठाकरे की इच्छा के अनुसार भाजपा के साथ गठबंधन किया है, जो खुद पिछले साल जून में इसी तरह के प्रयास कर रहे थे लेकिन बाद में पीछे हट गए थे। हालांकि, शिवसेना के ठाकरे गुट ने शेवाले के दावों को खारिज किया। 12 लोकसभा सदस्यों ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को भी पत्र लिखकर 2 बार सांसद रहे शेवाले को अपना नेता घोषित करते हुए विनायक राउत पर अविश्वास व्यक्त किया और 5 बार की सदस्य भावना गवली को मुख्य सचेतक के रूप में बनाए रखा। हालांकि सीएम शिंदे ने कहा था कि 12 लोकसभा सदस्य बालासाहेब ठाकरे के आदर्शों का पालन कर रहे हैं और वे असली शिवसेना हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement