Monday, April 29, 2024
Advertisement

लालबाग के राजा को दो दिनों में ही मिल गया इतने करोड़ का चढ़ावा, रकम सुन उड़ जाएंगे होश

देशभर में गणपति उत्सव धूमधाम से मनाया जाता है। महाराष्ट्र के मुंबई में लालबाग के राजा सबसे लोकप्रिय गणेश मंडल हैं। यहां हर साल लाखों की संख्या में लोग देश-विदेश से गणपति के दर्शन करने के लिए आते हैं।

Reported By : Atul Singh Edited By : Subhash Kumar Updated on: September 22, 2023 7:20 IST
lalbaugcha raja ganpati- India TV Hindi
Image Source : X (@LALBAUGCHARAJA) लाल बाग के राजा।

देशभर में इस वक्त गणपति उत्सव की धूम चल रही है। जब गणपति उत्सव का समय हो और महाराष्ट्र के प्रसिद्ध लालबाग के राजा के दरबार का जिक्र न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता। मुंबई के लालबाग के राजा के दरबार में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। इसके साथ ही भक्त अपने बप्पा के चरणों नें जमकर चढ़ावा भी दे रहे हैं। अब लाल बाग के राजा को मिले दो दिनों के चढ़ावे का डेटा सामने आ गया है। आइए जानते हैं भक्तों ने 2 दिनों में कितना चढ़ावा दिया है।

दो दिनों में इतना चढ़ावा

गणपति उत्सव के दौरान मुंबई के लालबाग के राजा को मिले चढ़ावे को जानने के लिए दान पेटी खोली गई। दानपेटी में रखे पैसों की गिनती की गई तो ये दान की रकम 1 करोड़ के पार चली गई। गणपति मंडल के अनुसार, दो दिनों में दान के रूप में 1,02,62,000 रुपये से अधिक की राशि चढ़ाई गई है। उत्सव के दूसरे दिन उन्हें 60,62,000 रुपये से अधिक का दान मिला है। मंडल को पहले दिन की तुलना में दूसरे दिन नकद में अधिक दान मिला। 

सोने-चांदी का भी चढ़ावा
गणपति उत्सव में लालबाग के राजा को लोग भक्ति में लीन होकर सोने-चांदी का भी खूब चढ़ावा दे रहे हैं। लालबाग के राजा के गणपति मंडल ने बताया है कि गणपति की मूर्ति को दान के रूप में 183.480 ग्राम सोना और 622 ग्राम चांदी का चढ़ावा भी मिला है। बता दें कि 19 सितंबर से शुरू हुई गणेश चतुर्थी 28 सितंबर तक पूरे देश में इसी तरह धूमधाम के साथ मनाई जाएगी। इस दौरान लालबाग के राजा को मिलने वाले चढ़ावे में और अधिक बढ़ोतरी हो सकती है। 

प्रसिद्ध हैं लालबाग के राजा
गणपति उत्सव की सबसे ज्यादा धूम महाराष्ट्र में ही देखने को मिलती है। महाराष्ट्र में भी मुंबई के लालबाग के राजा सबसे लोकप्रिय गणेश मंडल हैं। लालबाग के राजा के दर्शन के लिए देश-विदेश से लाखों लोग आते हैं।  गणेश मंडल के अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक गणेश उत्सव के दौरान यहां करीब 1 करोड़ लोग दर्शन के लिए आते हैं।

ये भी पढ़ें- गणपति विसर्जन के दौरान कहीं आप पर भी हमला ना कर दे जेलीफिश या स्टिंग रे! बीएमसी ने जारी किया ये अलर्ट

ये भी पढ़ें- गणेश उत्सव पर 300 प्रतिशत तक महंगे हुए फूल, महालक्ष्मी को चढ़ाने वाली माला के दाम 3500 रुपये तक पहुंचे

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement