Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Mumbai: ONGC का हेलीकॉप्टर अरब सागर में दुर्घटनाग्रस्त, 4 लोगों की मौत

यह हादसा मुंबई तट से 50 समुद्री मील दूर करीब 11:45 बजे हुआ। ओएनजीसी के अधिकारियों ने बताया कि यह हेलीकॉप्टर छह सिकोरस्की एस-76डी हेलीकॉप्टरों का हिस्सा था। इसे पवन हंस ने हाल ही में माइलस्टोन एविएशन ग्रुप से पट्टे पर लिया था।

Sudhanshu Gaur Edited by: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: June 28, 2022 22:57 IST
ONGC - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV/FILE ONGC 

Highlights

  • दुर्घटना का शिकार होने से पहले हेलीकॉप्टर अपने गंतव्य से लगभग 4 से 5 मिनट दूर था
  • हेलिकॉप्टर में 2 पायलट के अलावा 7 तकनीशियन क्रू मौजूद थे
  • पश्चिमी अपतटीय क्षेत्र में मौसम खराब था और समुद्र में आ गई थीं बड़ी लहरें

Mumbai: सार्वजानिक क्षेत्र की ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC) के तीन कर्मचारियों समेत 4 लोगों की मंगलवार को अरब सागर में हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त होने से मौत हो गई। कंपनी के अनुसार, पवन हंस के नए हेलीकॉप्टर में दो पायलट सहित नौ लोग सवार थे। यह हादसा मुंबई तट से 50 समुद्री मील दूर करीब 11:45 बजे हुआ। इस मामले की जानकारी से पूरी तरफ वाकिफ ओएनजीसी के अधिकारियों ने बताया कि यह हेलीकॉप्टर छह सिकोरस्की एस-76डी हेलीकॉप्टरों का हिस्सा था। इसे पवन हंस ने हाल ही में माइलस्टोन एविएशन ग्रुप से पट्टे पर लिया था।

हेलीकॉप्टर अपने गंतव्य से 4 से 5 मिनट था दूर

अधिकारियों के अनुसार, दुर्घटना का शिकार होने से पहले हेलीकॉप्टर अपने गंतव्य यानी ओएनजीसी के सागर किरण रिग से लगभग चार से पांच मिनट दूर था। उन्होंने बताया कि यह हादसा करीब 11:45 बजे हुआ। तब हेलीकॉप्टर सागर किरण रिग से केवल एक समुद्री मिल दूर था। हेलीकॉप्टर फ्लोटर्स की मदद से डूबने से बचा रहा, जिससे बचाव दल को सभी नौ लोगों को बाहर निकालने में मदद मिली। अधिकारियों ने बताया कि हेलीकॉप्टर पर सवार चार लोग बेहोश हो गए थे। उन्हें नौसेना के एक हेलीकॉप्टर के जरिये मुंबई के अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। मृतकों में से तीन ओएनजीसी के कर्मचारी हैं।

नागर विमानन मंत्रालय भी एक अलग जांच का दे सकता है आदेश
कंपनी ने पवन हंस से तेल और गैस खोज और पश्चिमी अपतटीय क्षेत्र में उत्पादन कार्यों के लिए हेलीकॉप्टर सेवा किराए पर ली थी। वही, चौथा व्यक्ति ओएनजीसी के लिए काम करने वाले एक ठेकेदार से जुड़ा है। अधिकारियों ने कहा कि घटना के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है लेकिन पश्चिमी अपतटीय क्षेत्र में मौसम खराब था और समुद्र में बड़ी लहरें आ गई थीं। ओएनजीसी ने पहले ही घटना की जांच शुरू कर दी है। नागर विमानन मंत्रालय भी इस संबंध में एक अलग जांच का आदेश दे सकता है।

पायलट ने खो दिया था संतुलन
कोस्ट गार्ड के मुताबिक ओएनजीसी के हेलिकॉप्टर में 2 पायलट के अलावा 7 तकनीशियन क्रू मौजूद थे। पायलट ने अपना संतुलन खो दिया था और हेलीकॉप्टर डीप कर गया जिसकी वजह से ये हादसा हुआ है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement