Thursday, May 02, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र में बड़ा सिम कार्ड रैकेट का भंडाफोड़, 1 फोटो पर इश्यू कराए गए 685 SIM, 13 गिरफ्तार

पूछताछ और जांच को आगे बढ़ाया, तो अब तक पता चला कि मुंबई में 62 लोगों ने अपने-अपने फोटो का इस्तेमाल कर कुल 8500 सिम कार्ड जारी कराए हैं।

Reported By : Rajesh Kumar Edited By : Malaika Imam Updated on: May 13, 2023 16:03 IST
सिम कार्ड रैकेट का भंडाफोड़- India TV Hindi
सिम कार्ड रैकेट का भंडाफोड़

महाराष्ट्र: मुंबई पुलिस ने 13 ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया है, जो एक ही फोटो का इस्तेमाल कर सैकड़ों सिम कार्ड जारी कराया करते थे। फिर उन सिम कार्ड का इस्तेमाल करने के लिए फर्जी कॉल सेंटर, बुकी या किसी अन्य गैर-कानूनी काम करने वालों को देते थे। मुंबई पुलिस के ज्वॉइंट कमिश्नर लॉ एंड ऑर्डर सत्यनारायण चौधरी के मुताबिक, डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन ने जानकारी शेयर की कि उन्होंने उनके सुपर कंप्यूटर की मदद से ऐसे सिम कार्ड की पहचान की है, जो संदेहास्पद हैं। 

सिम कार्ड रैकेट का भंडाफोड़

Image Source : INDIATV
सिम कार्ड रैकेट का भंडाफोड़

उन्होंने बताय कि एक ही शख्स की फोटो को अलग-अलग एंगल से निकालकर उसका इस्तेमाल कर सैकड़ों सिम कार्ड जारी कराए गए हैं, जिनका इस्तेमाल गलत हाथों भी हो सकता है। इस जानकारी के बाद मुंबई के पांच अलग-अलग पुलिस थाने के अधिकारियों की टीम बनाई गई और फिर डीओटी द्वारा मिली जानकारी के आधार पर पुलिस उन तमाम जगह पर गई, जहां-जहां से ये सिम कार्ड जारी किए गए थे। 

सिम कार्ड रैकेट का भंडाफोड़

Image Source : INDIATV
सिम कार्ड रैकेट का भंडाफोड़

मामले की जांच के दौरान 5 FIR हुई दर्ज

मुंबई पुलिस के मुताबिक, इस पूरे मामले की जांच के दौरान 5 FIR दर्ज की गई और इन मामलों में 13 आरोपियों को गिरफ्तार भी किया है। पूछताछ और जांच को आगे बढ़ाया, तो अब तक पता चला कि मुंबई में 62 लोगों ने अपने-अपने फोटो का इस्तेमाल कर कुल 8500 सिम कार्ड जारी कराए हैं। गिरफ्तार किए लोगों में से 12 लोग सिम कार्ड बेचने वाले दुकानदार हैं, जबकि एक शख्स कॉल सेंटर का मालिक है, जो इन दुकानदारों से सिम कार्ड खरीदता था।

सिम कार्ड रैकेट का भंडाफोड़

Image Source : INDIATV
सिम कार्ड रैकेट का भंडाफोड़

फर्जी कॉल सेंटर से 52 सिम कार्ड हुए जप्त

इसी जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि एक शख्स ने मुंबई से सटे मीरा रोड इलाके में चल रहे एक फर्जी कॉल सेंटर को कुछ सिम कार्ड दिए थे, जिसके बाद पुलिस ने उस कॉल सेंटर पर छापेमारी की। वहां से उन्होंने 52 सिम कार्ड जप्त किया है। गिरफ्तार हुए आरोपियों में मालाबार हिल पुलिस ने जिस शख्स को गिरफ्तार किया उसका नाम अब्दुल मंसूरी है। उसने अपनी फोटो का इस्तेमाल कर 685 सिम कार्ड जारी कराया था। बाकी के गिरफ्तार किए आरोपियों में एक विशाल शिंदे है, जिसकी उम्र 33 साल है। उसने अपनी फोटो का इस्तेमाल कर 378 सिम कार्ड जारी कराया था। विशाल शिंदे को वीपी रोड पुलिस थाने की टीम ने गिरफ्तार किया।

सिम कार्ड रैकेट का भंडाफोड़

Image Source : INDIATV
सिम कार्ड रैकेट का भंडाफोड़

मुंबई में कुल 30 हजार सिम कार्ड ऐसे हैं

डीबी मार्ग पुलिस ने अब्दुल शेख नाम के शख्स को गिरफ्तार किया, जिसने अपनी फोटो का इस्तेमाल कर 190 सिम कार्ड इश्यू कराया है। मुंबई पुलिस के मुताबिक, हम अलग-अलग एंगल से मामले की जांच कर रहे हैं। डीओटी की जानकारी के मुताबिक, मुंबई में कुल 30 हजार सिम कार्ड ऐसे हैं, जिसे गैर-कानूनी तरीके से जारी कराया गया। डीओटी के सूत्रों ने बताया की देश में कुल 30 लाख सिम कार्ड इसी तरह से जारी कराए गए थे, जिसे डीओटी ने बंद करवा दिया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement