Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

मुंबई: ओमिक्रॉन के मामलों के मद्देनजर बदला प्रोटोकॉल, 20 प्रतिशत मरीज आए तो सील होगी पूरी बिल्डिंग

मुंबई में कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर बीएमसी की तरफ से सख्ती बढ़ा दी गई है।

Jayprakash Singh Reported by: Jayprakash Singh @jayprakashindia
Published on: January 04, 2022 8:37 IST
Mumbai- India TV Hindi
Image Source : PTI  मुंबई: ओमिक्रॉन के मामलों के मद्देनजर बदला प्रोटोकॉल, 20 प्रतिशत मरीज आए तो सील होगी पूरी बिल्डिंग

Highlights

  • लोगों को कड़ाई से प्रोटोकॉल का पालन करना होगा
  • कोरोना पेशंट को 10 दिन तक आइसोलेटेड रहना अनिवार्य
  • 20 प्रतिशत फ्लैट में यदि कोरोना के पॉजिटिव मरीज पाए तो सील होगी बिल्डिंग

ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए बीएमसी ने बिल्डिंग सील करने के प्रोटोकॉल में संशोधन किया है। बीएमसी के नए सर्कुलर के अनुसार, किसी बिल्डिंग के विंग, कॉम्प्लेक्स या सोसायटी के कुल फ्लैट के 20 प्रतिशत फ्लैट में यदि कोरोना के पॉजिटिव मरीज पाए जाते हैं, तो पूरी बिल्डिंग को सील कर दिया जाएगा।

बीएमसी कमिश्नर आईएस चहल ने सर्कुलर जारी किया, जिसके अनुसार पेशंट व उसके कॉन्टैक्ट में आने वाले लोगों को कड़ाई से प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। कोरोना पेशंट को 10 दिन तक आइसोलेटेड रहना अनिवार्य किया गया है। इसी तरह, हाई रिस्क वाले लोगों को 7 दिन तक अनिवार्य रूप से क्वारंटीन रहना होगा। 5वें व 7वें दिन उन्हें कोरोना टेस्ट कराना होगा। सोसायटी मैनेजिंग कमेटी क्वारंटीन परिवार के लिए राशन, दवा व अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराएगी। बिल्डिंग को सील करने की प्रक्रिया वॉर्ड स्तर पर होगी। कोरोना को लेकर मेडिकल ऑफिसर या वॉर्ड ऑफिसर द्वारा जारी प्रोटोकॉल व कंटेन्मेंट के नियमों का लोगों को कड़ाई से पालन करना होगा।

बता दें कि मुंबई में स्लम से ज्यादा बिल्डिंगों में कोरोना के मरीज मिल रहे हैं, इसलिए बीएमसी ने बिल्डिंग सील करने के नियम में संशोधन किया है।

(इनपुट- जेपी सिंह)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement