Friday, April 26, 2024
Advertisement

वंदे भारत एक्सप्रेस: मुंबई को एक और बड़ी सौगात, Mumbai to Goa दौड़ेगी Vande Bharat Express

मुबई वासियों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी है, मुंबई से गोवा के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन जल्द ही पटरी पर दौड़ेगी।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: March 04, 2023 17:18 IST
mumbai to goa vande bharat express- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मुंबई से गोवा दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

मुंबई:  देशवासियों को जल्द ही सरकार एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की बड़ी सौगात दे सकती है, यह वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन देश की 11वीं वंदे भारत ट्रेन होगी। यह वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मुंबई से गोवा के बीच चलेगी। केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे ने महाराष्ट्र के विधायकों के एक प्रतिनिधिमंडल को इसके बारे में जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि जल्द ही मुंबई-गोवा रूट पर वंदे भारत सेमी-हाई स्पीड एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाएगी। ये जानकारी कोंकण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्य निरंजन दावखरे दी है।

मुंबई से गोवा के लिए जल्द चलेगी वंदे भारत

दावखरे ने शुक्रवार को विधायकों के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की और बताया कि मुंबई और गोवा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाएगी। विज्ञप्ति के अनुसार दानवे ने कहा कि मुंबई-शिरडी और मुंबई-सोलापुर रूट  पर हाल ही में शुरू की गई एक्सप्रेस ट्रेन की तर्ज पर मुंबई और गोवा के बीच भी ट्रेन चलाई जाएगी। मंत्री ने बताया कि मुंबई-गोवा रेल मार्ग का विद्युतीकरण पूरा हो गया है और निरीक्षण के बाद इस रूट पर नयी ट्रेन सेवा शुरू की जाएगी।

प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने बैठक के दौरान मंत्री के साथ ठाणे और कोंकण क्षेत्र में रेलवे से संबंधित कई मुद्दों पर चर्चा की। विधायकों ने ठाणे के मुंब्रा स्टेशन का नाम बदलकर मुंब्रा देवी स्टेशन करने की भी मांग की। इस मांग पर दानवे ने उन्हें आश्वासन दिया कि राज्य सरकार को इसे लेकर प्रस्ताव भेजा जाएगा और फिर इस संबंध में कोई फैसला लिया जाएगा।  

दिल्ली से भी ज्यााद मुंबई के लिए हो जाएंगी वंदे भारत ट्रेनें

बता दें कि अभी सबसे ज्यादा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली और मुंबई के पास ही हैं। मौजूदा समय में इस मुंबई को सबसे ज्यादा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें कनेक्ट करती हैं। इनमें गांधीनगर कैपिटल-मुंबई सेंट्रल, मुंबई-शिरडी और मुंबई-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। अब अगर गोवा-मुंबई रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू हो जाएगी तो इसके बाद मुंबई के पास दिल्ली से भी ज्यादा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें हो जाएंगी। फिलहाल दिल्ली से नई दिल्ली-वाराणसी, नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा और नई दिल्ली-अंब अंदौरा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं।

ये भी पढ़ें:

मनीष सिसोदिया को नहीं मिली राहत, 6 मार्च तक रहेंगे सीबीआई की रिमांड में

होली से पहले झारखंड में बर्ड फ्लू का संकट, पक्षियों की जा रही जान, जारी हुआ अलर्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement