Saturday, June 22, 2024
Advertisement

शिरडी में बने नए कॉम्प्लेक्स की क्या है खासियत, साई बाबा के भक्तों ने न्यू ईयर पर पीएम मोदी को दिया धन्यवाद

नए साल के अवसर पर शिरडी के साई बाबा के दर्शन करने पहुंचे भक्तों ने पीएम नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया है। उनका कहना है कि शिरडी मंदिर में कॉम्प्लेक्स के निर्माण के बाद से लोगों को काफी राहत मिली है और लोगों को अच्छी क्वालिटी का भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है।

Reported By : Namrata Dubey Edited By : Avinash Rai Published on: January 01, 2024 17:34 IST
Shirdi temple  complex of sai baba for devotees thanks pm narendra MODI for new construction- India TV Hindi
Image Source : PTI साई बाबा के भक्तों ने न्यू ईयर पर पीएम मोदी को दिया धन्यवाद

देश के प्रसिद्ध और पुराने मंदिरों का केंद्र सरकार द्वारा जीर्णोधार कराने का काम जारी है। काशी विश्वनाथ कोरिडोर हो या फिर महाकाल लोक। बांके बिहारी कॉरिडोर हो या फिर शिरिड के साई बाबा का मंदिर। मंदिरों के जीर्णोधार का काम लगातार जारी है। शिरडी का भी अब कायाकल्प किया गया है। शिरडी के कायाकल्प से लोग काफी खुश हैं और उन्होंने केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साल 2018 में साई दर्शन क्यू कॉम्प्लेक्स की आधारशिला रखते हैं। यह साल 2023 में बनकर तैयार हो जाता है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके उद्घाटन के लिए शिरडी पहुंचते हैं। 

Related Stories

शिरडी का कॉन्प्लेक्स क्यों है खास?

साई बाबा के भक्त देश ही नहीं दुनियाभर में फैले हुए हैं। ऐसे में प्रतिदिन तकरीबन 70 हजार भक्त बाबा के दर्शन करने आते हैं। ऐसे में भक्तों को 10 किमी से ज्यादा लंबी कतार में खड़ा रहना पड़ता है। साथ ही कई घंटों तक उन्हें अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है। जिसके चलते चिलचिलाती धूप या तेज बरसात में तकलीफ बढ़ जाती थी। साथ ही छोटे बच्चों और महिलाओं को भी इसी प्रक्रिया से होकर गुजरना पड़ता है। इस कारण केंद्र सरकार ने 3 लाख स्क्वायर फीट एरिया में क्यू कॉम्प्लेक्स का निर्माण कराया। इसकी कुल लागत 112 करोड़ बताई गई। ऐसे में अब भक्तों को बाहर रास्ते पर खड़े होने की आवश्यकता नहीं और ना ही कतार में लगने की आवश्यकता है। भक्त सीधा कॉम्प्लेक्स के अंदर आ जाते हैं और ऐसी वेटिंग एरिया में बैठकर अपनी बारी का इंतजार करते हैं। इस कॉम्प्लेक्स में 12 हॉल हैं। एक हॉल में एक साथ 1200 लोग आ सकते हैं। 3 गेट बनाए गए हैं, जिसमें एक वीआईपी गेट है, जिसमें पैदल चलकर आए भक्तों और पालकी वालों को जाने दिया जाता है। साथ ही कॉम्प्लेक्स में 68 पास काउंटर और 10 लड्डू काउंटर है।

बता दें कि इस कॉम्प्लेक्स के बन जाने के बाद बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और बच्चों को भी घंटों तक सड़क पर नहीं रहना पड़ता है। कॉम्पलेक्स में लॉकर रूम से लेकर बाथरूम तक की सुविधा है। महिलाओं के लिए एक अलग हॉल की भी व्यवस्था की गई है, जहां महिलाएं नवजात बच्चे को स्तनपान भी करा सकती है। साई बाबा के दर्शन करने आए भक्तों के लिए रहने खाने से लेकर तमाम तरह की व्यवस्थाएं की गई हैं। मंदिर से 300 मीटर की दूर पर भोजनालय और प्रशादालय की व्यवस्था की गई है। भोजन कर रहे भक्तों ने बताया कि खाने की क्वालिटी काफी अच्छी है। सबकुछ अनलिमिटेड मिलता है। साथ ही सभी को पेट भर भोजन दिया जाता है। दिव्यांगों के लिए अलग व्यवस्था की गई है। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement