Saturday, July 20, 2024
Advertisement

उद्धव ठाकरे और शरद पवार के बीच सीट शेयरिंग पर बिगड़ सकती है बात, पढ़ें ताजा अपडेट

लोकसभा चुनाव में पार्टी के अच्छे प्रदर्शन के बाद शरद पवार ज्यादा सीटें चाहते हैं। वहीं, संजय राउत का कहना है कि उनकी पार्टी ने भी मेहनत की थी और सभी का बराबर का हक है।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: June 22, 2024 12:05 IST
Uddhav Thackrey Sharad Pawar- India TV Hindi
Image Source : PTI उद्धव ठाकरे और शरद पवार

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 से पहले महा विकास अघाड़ी में फूट पड़ती दिख रही है। लोकसभा चुनाव से पहले सभी पार्टियां समझौता करने के लिए तैयार थीं और आसानी से सीट शेयरिंग पर बात बन गई थी। हालांकि, लोकसभा चुनाव 2024 में पूरे गठबंधन ने अच्छा प्रदर्शन किया और सभी विपक्षी दलों के सांसदों की संख्या में इजाफा हुआ। इस चुनाव में मिला आत्मविस्वास गठबंधन के लिए आत्मघाती साबित हो सकता है। क्योंकि सभी दल ज्यादा से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ना चाहते हैं। ऐसे में सीट शेयरिंग पर विवाद अभी से पनपता दिख रहा है।

शरद पवार ने संकेत दिए हैं कि सीट शेअरिंग की बैठक में एनसीपी(SP) ज्यादा सीटों की मांग करेगी। सूत्रों के अनुसार शुक्रवार को पुणे शहर में एनसीपी के प्रमुख नेताओं और नवनिर्वाचित सांसदों की क्लोज डोर बैठक में शरद पवार ने कहा "MVA गठबंधन टूटे नहीं इसलिए हमने लोकसभा चुनाव में कम सीटों पर चुनाव लड़ा, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि हम आगामी विधानसभा चुनाव में भी कम सीटों पर लड़ेंगे। सीट शेअरिंग की बैठक में हम सम्मानजनक सीटों की मांग करेंगे। आगामी चुनाव हम गठबंधन में ही लड़ेंगे, इसलिए गठबंधन में दरार पैदा हो ऐसा कोई भी बयान ना दिया जाए। 

विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू

शरद पवार ने आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरु कर दी है। उन्होंने अपने सांसदों से कहा कि लोकसभा में जातिगत जनगणना की मांग को जोरशोर से उठाओ। सरकार पर प्रेशर बनाओ.. विधानसभा में मराठा, धनगर और लिंगायत आरक्षण का मुद्दा लगातार उठाते रहो। एनसीपी(SP) महाराष्ट्र में 'शिव स्वराज्य यात्रा' निकालेगी। इस यात्रा के जरिए समाज के सभी वर्ग तक पहुंचने की कोशिश की जाएगी। इस यात्रा की जिम्मेदारी मराठी अभिनेता और सांसद अमोल कोल्हे को दी गई है। सुप्रिया सुले को पूरे राज्य में महिला अधिवेशन लेने का आदेश दिया गया है। अनिल देशमुख को विदर्भ और राजेश टोपे को मराठवाडा की जिम्मेदारी दी गई है

संजय राउत बोले- बराबर का हक

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर संजय राउत ने कहा कि अब तक सीट शेयरिंग को लेकर कोई बात नहीं हुई है। शरद पवार की पार्टी को ज्यादा सीट देने के विषय पर उन्होंने कहा कि सभी का बराबर का हक है। पवार साहब हमारे गठबंधन के मज़बूत स्तंभ हैं। सीट शेयरिंग पर अभी चर्चा हुई ही नहीं है, सभी बराबर के हिस्सेदार हैं। महाराष्ट्र में MVA ने मोदी को बहुमत से रोका है। हमने देश मे अपनी ताकत दिखाई है। विधानसभा में 288 सीट हैं। MVA में सभी को पर्याप्त सीट मिलेगी, कोई चिंता की बात नहीं है। शरद पवार का लोकसभा चुनाव में स्ट्राइक रेट सबसे ज़्यादा है। इसमें कोई शक नहीं, लेकिन इस चुनाव में हमारी भी मेहनत है। हमारा भी बराबर का हक है। लोकसभा चुनाव से पहले हमारी पार्टी को सबसे ज्यादा टारगेट किया गया। उद्धव ठाकरे ने भी राज्य में कई दौरे किए। 25 जून को हमारी MVA की जो बैठक थी, उसे कांग्रेस की दिल्ली में मीटिंग के चलते टाल दिया गया है। लोकसभा सत्र के बाद यह बैठक होगी।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement