Thursday, May 09, 2024
Advertisement

यूनिफॉर्म सिविल कोड पर क्या है उद्धव ठाकरे का रुख? संसद में समर्थन देंगे या करेंगे विरोध

अबतक शिवसेना (यूबीटी) के किसी नेता की तरफ से इस बाबत औपचारिक बयान नहीं दिया गया है। लेकिन ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि लोकसभा में यूसीसी के पक्ष में उद्धव ठाकरे की पार्टी समर्थन देगी।

Reported By : Sameer Bhaudas Bhise Edited By : Avinash Rai Published on: June 30, 2023 15:47 IST
Uddhav Thackeray's stand on Uniform Civil Code Will support or oppose in Parliament- India TV Hindi
Image Source : PTI यूनिफॉर्म सिविल कोड पर क्या है उद्धव ठाकरे का रुख?

यूनिफॉर्म सिविल कोड यानि यूॉसीसी पर पूरे देश में चर्चा हो रही है। इस मामले पर भाजपा का मत स्पष्ट है। वहीं महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे यूनिफॉर्म सिविल कोड का समर्थन कर सकते हैं। हालांकि अबतक शिवसेना (यूबीटी) के किसी नेता की तरफ से इस बाबत औपचारिक बयान नहीं दिया गया है। लेकिन ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि लोकसभा में यूसीसी के पक्ष में उद्धव ठाकरे की पार्टी समर्थन देगी। इस मामले पर शिवसेना एकनाथ शिंदे गुट के सांसद राहुल शेवाले ने कहा है कि बालासाहेब ठाकरे के तीन सपने थे। अयोध्या में राम मंदिर, 370 कानून को रद्द करना और देश में यूसीसी कानून लागू हो। 

यूसीसी पर शिवसेना का पक्ष

उन्होंने कहा कि शिवसेना भी यूसीसी के समर्थन में है। डॉक्टर बाबासाहेब आम्बेडकर ने भी यूसीसी लाने का आग्रह किया था। लेकिन उस दौरान कांग्रेस ने बाबा साहेब का विरोध किया था। मुख्यमंत्री विधानसभा के मॉनसून सत्र में यूीसीसी के समर्थन में प्रस्ताव रखें और उसे मंजूरी के लिए केंद्र को भेजें। यूसीसी को लेकर हिंदू और मुस्लिम समाज में गलतफहमिया फैलाई जा रही हैं। राहुल शेवाले ने कहा कि कांग्रेस ने भी कल इस बाबत एक कमेटी का गठन किया है। लेकिन कांग्रेस के नेता हुसैन दलवाई इसके विरोध में हैं जो कि दुर्भाग्यपूर्ण है।

'शरद पवार भी दें समर्थन'

उन्होंने कहा कि गृहमंत्री अमित शाह से भी हम मांग करेंगे की संसद के मॉनसून सत्र में इस बिल पर चर्चा हो। उद्धव ठाकरे से हमारा आग्रह है कि वे यूनिफॉर्म सिविल कोड का समर्थन करें। राहुल शेवाल ने शरद पवार को लेकर कहा कि अगर यूसीसी को लेकर कोई भ्रम हैं तो उसे दूर करें लेकिन सभी इसका समर्थन करें। यूसीसी को लेकर संसद में चर्चा हो इसलिए व्हिप भी जारी किया जाएगा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement