Thursday, May 16, 2024
Advertisement

चुनावी मोड में कांग्रेस, मिजोरम के लिए प्रदेश चुनाव समिति का किया गठन, पूर्व सीएम भी शामिल

कांग्रेस ने मिजोरम में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर शनिवार को अपनी राज्य इकाई के लिए प्रदेश चुनाव समिति का गठन किया। इस समिति की अगुवाई प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ललस्वता करेंगे।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: July 30, 2023 16:51 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

इस साल 2023 के अंत में मिजोरम के साथ राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होने हैं। इस बीच, कांग्रेस ने मिजोरम में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर शनिवार को अपनी राज्य इकाई के लिए प्रदेश चुनाव समिति का गठन किया। इस समिति की अगुवाई प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ललस्वता करेंगे। 

जोरमथांगा के नेतृत्व वाली मिजोरम नेशनल फ्रंट की सरकार

समिति में पूर्व मुख्यमंत्री लल थनहावला भी शामिल हैं। कांग्रेस की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मिजोरम के लिए प्रदेश चुनाव समिति का गठन के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की। राज्य में फिलहाल मुख्यमंत्री जोरमथांगा के नेतृत्व वाली मिजोरम नेशनल फ्रंट सरकार है। 

मिजोरम छोड़कर गए 600 से ज्यादा मैतेई समुदाय के लोग
वहीं, हाल में मणिपुर में भीड़ की ओर से दो आदिवासी महिलाओं को निर्वस्त्र कर उन्हें घुमाए जाने का वीडिया सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद हुए विरोध प्रदर्शन और निशाना बनाए जाने के डर से मैतेई समुदाय के 600 से ज्यादा लोग मिजोरम छोड़कर चले गए हैं। अपराध जांच विभाग के पुलिस अधीक्षक (विशेष जांच) वनलालफाका राल्ते ने बताया कि इस वीडियो के सामने आने के बाद एक पूर्व उग्रवादी संगठन ने धमकी भरा मैसेज दिया, ऐसे में मैतेई लोग हमले का शिकार बनाए जाने के भय से मिजोरम से चले गए। 

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि नागरिक संस्थाओं द्वारा मंगलवार को एकजुटता मार्च निकाले जाने के कारण भी मैतेई लोगों में 'असुरक्षा' की भावना है। राल्ते के मुताबिक, मंगलवार तक 600 से अधिक मैतेई अपने गृह राज्य जा चुके हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement