1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Amazon ने किया Mahindra Electric से करार, डिलीवरी नेटवर्क में शामिल करेगी 100 Mahindra Treo Zor EVs

Amazon ने किया Mahindra Electric से करार, डिलीवरी नेटवर्क में शामिल करेगी 100 Mahindra Treo Zor EVs

महिंद्रा की इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर Treo Zor को बेंगलुरु, नई दिल्ली, हैदराबाद, अहमदाबाद, भोपाल, इंदौर और लखनऊ में तैनात किया जाएगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: February 23, 2021 22:20 IST
Amazon ने किया Mahindra Electric से करार, डिलीवरी नेटवर्क में शामिल करेगी 100 Mahindra Treo Zor EVs- India TV Paisa
Photo:MAHINDRA

Amazon ने किया Mahindra Electric से करार, डिलीवरी नेटवर्क में शामिल करेगी 100 Mahindra Treo Zor EVs

नई दिल्‍ली। अमेजन इंडिया (Amazon India) और महिंद्रा इलेक्ट्रिक (Mahindra Electric) ने मंगलवार को एक साझेदारी की घोषणा की है। इसके तहत ई-कॉमर्स कंपनी देश में अपनी इलेक्ट्रिक परिवहन बेड़े को मजबूत करने की प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए भविष्‍य में अपने डिलीवरी नेटवर्क में नए इलेक्ट्रिक वाहनों को शामिल करेगी। इस साझेदारी के तहत, अमेजन इंडिया सात प्रमुख शहरों में महिंद्रा की 100 Treo Zor इलेक्ट्रिक वाहनों को डिलीवरी नेटवर्क में शामिल करेगी।

महिंद्रा की इलेक्ट्रिक थ्री व्‍हीलर Treo Zor को बेंगलुरु, नई दिल्‍ली, हैदराबाद, अहमदाबाद, भोपाल, इंदौर और लखनऊ में तैनात किया जाएगा। कंपनी ने कहा कि इन वाहनों को अमेजन इंडिया के डिलीवरी सर्विस पार्टनर द्वारा तैनात किया जाएगा।  

Amazon India deploys Mahindra Electric's Treo Zor electric vehicles in its delivery network

Image Source : FILE PHOTO
Amazon India deploys Mahindra Electric's Treo Zor electric vehicles in its delivery network

2020 में अमेजन इंडिया ने घोषणा की थी कि वह भारत में 2025 तक अपने डिलीवरी नेटवर्क में 10,000 इलेक्ट्रिक वाहनों को शामिल करेगी। अमेजन ने पर्यावरण प्रतिज्ञा के तहत पूरी दुनियाभर में 2030 तक अपने डिलीवरी नेटवर्क में 1,00,00 इलेक्ट्रिक वाहनों को शामिल करने की प्रतिबद्धता जताई है।

यह भी पढ़ें: पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का ऐलान, बताया कब मिलेगी महंगे पेट्रोल-डीजल से राहत

अमेजन इंडिया ने अपने एक बयान में कहा कि महिंद्रा इलेक्ट्रिक के साथ यह भागीदारी ई-परिवहन उद्योग में भारत की वृद्धि के लिए एक महत्‍वपूर्ण कदम है। अमेजन के वाइस प्रेसिडेंट, कस्‍टमर फुलफ‍िलमेंट ऑपरेशन, अखिल सक्‍सेना ने कहा कि कंपनी ने अपने ऑपरेशन से पर्यावरण को न्‍यूनतम प्रभावित करने की प्रतिबद्ता जताई है और हम एक पर्यावरण अनुकूल सप्‍लाई चेन के निर्माण के लिए निरंतर प्रयास कर रहे हैं।  

यह भी पढ़ें: मुकेश अंबानी की Reliance ने किया बड़ा ऐलान, करने जा रही है ये बड़ा काम

महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लि. के मैनेजिंग डायरेक्‍टर और सीईओ महेश बाबू ने कहा कि हमें पूरा भरोसा है कि यह भागीदारी भारत की लॉजिस्टिक और लास्‍ट-माइल डिलीवरी जरूरत को पूरा करेगी और इसी के साथ महिंद्रा और अमेजन को अपने पर्यावरण लक्ष्‍यों को हासिल करने में मदद करेगी।

यह भी पढ़ें: EPFO से जुड़ी हर समस्‍या का होगा अब फटाफट समाधान, इन Whatsapp नंबर पर करें तुरंत शिकायत

महिंद्रा की Treo Zor के पास इंडस्‍ट्री की सबसे बेहतर पावर क्षमता 8 किलोवॉट है। यह 550 किलोग्राम तक का वजन उठाने में सक्षम है, जो इंडस्‍ट्री में सबसे ज्‍यादा है। महिंद्रा ने Treo Zor को अक्‍टूबर 2020 में लॉन्‍च किया था और यह एक एडवांस्‍ड ल‍ीथियम-ऑयन बैटरी से लैस है। अमेजन की प्रतिस्‍पर्धी फ्लिपकार्ट ने भी अपने डिलीवरी नेटवर्क में इलेक्ट्रिक वाहनों को शामिल करने की घोषणा की है। फ्लिपकार्ट ने दिल्‍ली, हैदराबाद, जयपुर, भुवनेश्‍वर, पुणे, मुंबई, बेंगलुरु, कोलकाता और लखनऊ में पहले से ही इलेक्ट्रिक वाहनों की तैनाती कर दी है।  

यह भी पढ़ें: पीएम सम्मान निधि से जुड़ी हर मुश्किल होगी दूर, जानिए क्या है नई समाधान योजना

यह भी पढ़ें: पेट्रोल की कीमत है 31.82 रुपये और डीजल की 33.46 रुपये प्रति लीटर

यह भी पढ़ें: FASTag मिलेगा एक मार्च तक फ्री में, जानिए कैसे हासिल कर सकते हैं आप

Write a comment
X