1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. छूट के बावजूद वाहन कंपनियों में उत्पादन शुरू नहीं, सप्लाई चेन सुधरने का इंतजार

छूट के बावजूद वाहन कंपनियों में उत्पादन शुरू नहीं, सप्लाई चेन सुधरने का इंतजार

कंपनियों के मुताबिक सप्लाई और बिक्री पर अनिश्चितता की वजह से उत्पादन शुरू नहीं

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: April 27, 2020 20:12 IST
Lockdown- India TV Paisa

Lockdown

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की तरफ से इंडस्ट्री को आंशिक तौर पर फिर खोलने की छूट देने के हफ्तेभर बाद भी मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, टोयोटा और मर्सडीज बेंज जैसी कंपनियों का उत्पादन दोबारा शुरू होना अभी बाकी है। इसकी प्रमुख वजह कंपनियों की आपूर्ति श्रृंखला का बाधित होना है। कंपनियों का कहना है कि देश के कई इलाकों में उनके आपूर्तिकर्ता और डीलर अभी भी लॉकडाउन में हैं। इसलिए कलपुर्जे बनाने वाली कंपनियों से लेकर डीलर तक जल्द से जल्द दोबारा खोले जाने की जरूरत है। इस संबंध में मारुति सुजुकी इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि अभी उनका उत्पादन शुरू नहीं हुआ है। पिछले हफ्ते हरियाणा सरकार ने कंपनी को मानेसर संयंत्र स्थित दोबारा शुरू करने की अनुमति दे दी थी। लेकिन कंपनी के चेयरमैन आर.सी.भार्गव ने कहा था कि जब कंपनी लगातार वाहनों के उत्पादन और बिक्री करने में सक्षम होगी, तभी वह कारखाने को चालू करेगी।

इसी तरह टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के प्रवक्ता ने कहा कि वाहन क्षेत्र में उत्पादन शुरू करने के लिए जरूरी है कि हमारी आपूर्ति श्रृंखला भी चालू हो। इसमें सिर्फ कलपुर्जा विनिर्माता नहीं बल्कि डीलर भी शामिल हैं। टाटा मोटर्स ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। लेकिन सूत्रों ने जानकारी दी कि उसके कई कारखानों में उत्पादन शुरू होना अभी बाकी है। कंपनी को आपूर्ति श्रृंखला खुलने का इंतजार है।

मर्सडीज बेंज ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों के दिशानिर्देशों के आधार पर लॉकडाउन अभी भी जारी है, ऐसे में उत्पादन पर आगे की परिस्थितियों को देखते हुए फैसला लिया जाएगा। दोपहिया वाहन कंपनी होंडा मोटरसाइकिल और स्कूटर इंडिया और इंडिया यामाहा मोटर ने अपने संयंत्रों में लॉकडाउन के बाद उत्पादन शुरू होने की उम्मीद जतायी।

Write a comment
X