1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. मंदी ने तोड़ी बजाज ऑटो की कमर, त्‍योहारी सीजन में भी मोटरसाइकिल बिक्री 35% लुढ़की

मंदी ने तोड़ी बजाज ऑटो की कमर, त्‍योहारी सीजन में भी मोटरसाइकिल बिक्री 35% लुढ़की

देश की अग्रणी ऑटोमोबाइल कंपनी बजाज ऑटो के बिक्री आंकड़े एक बार फिर निराशाजनक रहे हैं। सितंबर महीने में कंपनी की कुल बिक्री में 20 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 01, 2019 11:45 IST
Bajaj auto- India TV Paisa

Bajaj auto

जबर्दस्‍त मंदी के दौर से गुजर रही ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री के लिए सितंबर का महीना भी सितम से भरा रहा। देश की अग्रणी ऑटोमोबाइल कंपनी बजाज ऑटो के बिक्री आंकड़े एक बार फिर निराशाजनक रहे हैं। सितंबर महीने में कंपनी की कुल बिक्री में 20 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। वहीं मोटरसाइकिल की बात करें तो घरेलू बाजार में इसकी बिक्री 35 फीसदी तक घटी है। दूसरी ओर अगस्‍त महीने की बात करें तो साल दर साल आधार पर कंपनी की बिक्री में 11 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी। 

पिछले महीने 1 लाख मोटरसाइकिलें कम बिकीं

बजाज ऑटो देश की सबसे पुरानी मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी में से एक है। लेकिन इस सेगमेंट में कंपनी के बिक्री आंकड़े बेहद निराशाजनक हैं। कंपनी ने सितंबर 2018 में कुल 2.73 लाख मोटरसाइकिलें बेची थीं, वहीं इस साल कंपनी सितंबर में मात्र 1.77 लाख बाइक ही बेच पाई है। हालांकि एक्‍सपोर्ट के मोर्चे पर कंपनी को मामलू राहत मिली है। सितंबर में मोटरसाइकिलों का एक्‍सपोर्ट 1 फीसदी बढ़ा है। इस प्रकार सितंबर में कुल बिक्री के आंकड़ों पर नज़र डालों तो घरेलू और विदेशी बाजारों में कंपनी की बिक्री 22 फीसदी लुढ़की है। 

कॉमर्शियल वाहनों की बिक्री में मामूली गिरावट 

मोटरसाइकिलों के गिरते बिक्री के आंकड़ों को देखतें तो कॉमर्शियल वाहनों की बिक्री के आंकड़े सुखद तो नहीं लेकिन राहत जरूर देते हैं। घरेलू बाजार में कंपनी के कॉमर्शियल वाहनों की बिक्री में 1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। लेकिन एक्‍सपोर्ट में 17 प्रतिशत की चपत लगी है।

हालत अगस्‍त से भी बदतर 

बिक्री के आंकड़ों पर नजर डालें तो यहां स्थिति अगस्‍त से भी खराब है। अगस्‍त में मोटरसाइकिलों की बिक्री में 21 प्रतिशत की गिरावट आई थी वहीं एक्‍सपोर्ट में 5 प्रतिशत की गोथ दर्ज की गई थी। लेकिन सितंबर में घरेलू बाजार में मोटर साइकिलों की बिक्री 35 प्रतिशत तक बढ़ गई। वहीं एक्‍सपोर्ट ग्रोथ भी घटकर 1 फीसदी पर आ गई। 

Write a comment