Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. BMW ने पेश की CE02 इलेक्ट्रिक मिनी बाइक, फॉक्सवैगन 2025-26 में भारतीय बाजार में उतारेगी इलेक्ट्रिक वाहन

BMW ने पेश की CE02 इलेक्ट्रिक मिनी बाइक, फॉक्सवैगन 2025-26 में भारतीय बाजार में उतारेगी इलेक्ट्रिक वाहन

बीएमडब्ल्यू सीई 02 एक अवधारणा इलेक्ट्रिक स्कूटर है और यह स्पष्ट नहीं है कि वाहन उत्पादन के लिए जाएगा या नहीं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: September 06, 2021 15:01 IST
 BMW Motorrad debuts Concept CE 02 urban e-bike- India TV Paisa
Photo:BMW@TWITTER

 BMW Motorrad debuts Concept CE 02 urban e-bike

नई दिल्‍ली। जर्मनी की प्रमुख लग्जरी कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू ग्रुप ने अपनी सीई 02 कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक मिनी-बाइक को पेश किया है। द वर्ज के रिपोर्ट के अनुसार, सीई 02 में 11किलोमीटर बेल्ट-ड्राइव मोटर है, जो बाइक को लगभग 90 किलोमीटर प्रति घंटे (लगभग 56 मील प्रति घंटे) की शीर्ष गति तक पहुंचने में मदद कर सकती है। बीएमडब्ल्यू बैटरी क्षमता साझा नहीं कर रहा है, लेकिन दावा करता है कि सीई 02 एक पूर्ण चार्ज पर लगभग 90 किलोमीटर तक जा सकता है।

मिनी बाइक आकर्षक डिजाइन के साथ आता है। यह एक एलईडी हेडलाइट और एलसीडी इंस्ट्रूमेंट कंसोल के साथ उपलब्ध है। पहिए का साइज 15 इंच और बाइक का वजन 120 किलो है। बीएमडब्ल्यू सीई 02 एक अवधारणा इलेक्ट्रिक स्कूटर है और यह स्पष्ट नहीं है कि वाहन उत्पादन के लिए जाएगा या नहीं।

इससे पहले, कंपनी ने अपने आईनेक्स्ट कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक वाहन का प्रोडक्शन वर्जन आईएक्स एक्स ड्राइव50 को यूएस में लॉन्च किया था। बीएमडब्ल्यू आईएक्स को केवल गतिशीलता से परे कुछ प्रदान करने के लिए बनाया गया है जो सुरक्षा, सुरक्षा और विलासिता के साथ यात्रा का आनंद लेते हुए ड्राइवरों और यात्रियों दोनों के लिए कल्याण की भावना के साथ एक रोमांचक ड्राइविंग अनुभव प्रदान करेगा।

आईएक्स एक्स ड्राइव50 डिजाइन, स्थिरता, कनेक्टिविटी, विद्युतीकरण और डिजिटल सेवाओं के क्षेत्र में कंपनी के लेटेस्ट विकास को एक साथ लाता है। स्थिरता के क्षेत्र में बीएमडब्ल्यू समूह द्वारा कई वर्षों में संचित विशेषज्ञता को बीएमडब्ल्यू आईएक्स एक्सड्राइव 50 के निर्माण में शामिल किया गया है।

फॉक्सवैगन की 2025-26 में भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन उतारने की योजना

जर्मनी की यात्री कार कंपनी फॉक्सवैगन की 2025-26 में भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) उतारने की योजना है। फॉक्सवैगन पैसेंजर कार्स इंडिया लि. के निदेशक (ब्रांड) आशीर्ष गुप्ता ने कहा कि कंपनी पश्चिमी बाजारों में प्रमुख इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माता है। फिलहाल भारत में ऐसे वाहनों का बाजार में हिस्सा मात्र 0.5 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि कंपनी को 2025-26 तक भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बाजार में हिस्सेदारी बढ़कर पांच प्रतिशत से ज्यादा होने की उम्मीद है।

कोविड-19 महामारी के कार उद्योग पर असर के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि 2020 का साल काफी सुस्त गया। लेकिन अक्टूबर से इसमें तेजी आई। चालू साल में जनवरी-मार्च के दौरान इसमें 45 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement