Sunday, May 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. SUV और लग्जरी कार पर लेवी बढ़ाने के अध्यादेश को कैबिनेट की मंजूरी, 15% से बढ़कर 25% हुआ सेस

SUV और लग्जरी कार पर लेवी बढ़ाने के अध्यादेश को कैबिनेट की मंजूरी, 15% से बढ़कर 25% हुआ सेस

GST लागू होने के बाद SUV गाड़ियों की कीमत में 1.1 लाख से लेकर 3 लाख रुपए तक की कमी आई थी लेकिन अब सेस बढ़ने के बाद फिर से इन गाड़ियों के दाम बढ़ जाएंगे

Manoj Kumar @kumarman145
Updated on: August 30, 2017 12:54 IST
SUV और लग्जरी कार पर लेवी बढ़ाने के अध्यादेश को कैबिनेट की मंजूरी, 15% से बढ़कर 25% हुआ सेस- India TV Paisa
SUV और लग्जरी कार पर लेवी बढ़ाने के अध्यादेश को कैबिनेट की मंजूरी, 15% से बढ़कर 25% हुआ सेस

नई दिल्ली। देश में गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) लागू होने के बाद सस्ती हुई लग्जरी और स्पोर्ट्स कारें अब फिर से महंगी होने जा रही हैं। बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट ने लग्जरी और एसयूवी (SUV) गाड़ियों पर सेस को 15 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी किए जाने के अध्यादेश को मंजूरी दे दी है। GST काउंसिल ने 5 अगस्त की बैठक में ही लग्जरी और SUV गाड़ियों पर सेस बढ़ाए जाने की मंजूरी दे दी थी।

GST काउंसिल की मंजूरी के बाद अब कैबिनेट ने भी इसपर अपनी मुहर लगा दी है जिसके बाद लग्जरी और SUV गाड़ियां महंगी होने जा रही हैं। हालांकि ये नियम कब से लागू होगा इसपर 9 सितंबर को फैसला होना है। पहली जुलाई से देश में GST लागू होने के बाद ज्यादातर SUV गाड़ियों की कीमत में 1.1 लाख रुपए से लेकर 3 लाख रुपए तक की कमी आई थी लेकिन अब सेस बढ़ने के बाद फिर से इन गाड़ियों के दाम बढ़ जाएंगे।

कार कंपनियों ने सेस में बढ़ोतरी के बाद साफ कर दिया है कि इससे गाड़ियों की कीमतों में इजाफा हो सकता है। सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने कहा है कि सेस बढ़ने के बाद वह अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ा सकते हैं। मारूति ने यह भी कहा है कि सेस में बढ़ोतरी से गाड़ियों की मांग पर असर पड़ सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement