Thursday, May 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Mahindra स्कॉर्पियो और Honda BR-V के बीच है कड़ा मुकाबला, जानिए कौन है बेहतर

Mahindra स्कॉर्पियो और Honda BR-V के बीच है कड़ा मुकाबला, जानिए कौन है बेहतर

इंडिया टीवी पैसा की टीम www.cardekho.com के साथ इन Scorpio & Honda BRV के सभी पहलुओं को लेकर आई है, इससे आपको आखिरी निर्णय पर पहुंचना जरूर आसान हो जाएगा।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: September 02, 2016 7:28 IST
Mahindra स्कॉर्पियो और Honda BR-V के बीच है कड़ा मुकाबला, जानिए कौन है बेहतर- India TV Paisa
Mahindra स्कॉर्पियो और Honda BR-V के बीच है कड़ा मुकाबला, जानिए कौन है बेहतर

नई दिल्‍ली। देश के SUV मार्केट में नए-नए मॉडल आने के साथ ही मुकाबला बेहद कड़ा हो चुका है। जापानी कंपनी Honda ने हाल ही में अपनी दमदार एसयूवी BR-V को पेश कर बाजार में खलबली माचा दी है। वहीं दूसरी ओर बाजार में महिंद्रा स्‍कॉर्पियो जैसे जमे जमाए खिलाड़ी भी अपनी जगह पर मजबूती के साथ टिके हुए हैं। ऐसे में ग्राहकों के लिए जहां नए विकल्‍प सामने आ रहे हैं, वहीं दमदार खिलाडि़यों के बीच अपने लिए बेस्‍ट एसयूवी का चयन कर पाना बेहद कठिन हो गया है। इंडिया टीवी पैसा की टीम www.cardekho.com के साथ इन दोनों एसयूवी के सभी बारीक पहलुओं को लेकर आई है, इससे आपको आखिरी निर्णय पर पहुंचना जरूर आसान हो जाएगा।

इंजन

  • होंडा बीआर-वी वीएक्सः 1.5 लीटर टर्बोचार्जड डीज़ल, 100 पीएस/200 एनएम, माइलेज 21.9 किलोमीटर प्रति लीटर
  • महिन्द्रा स्कॉर्पियो एस 10: 2.2 लीटर टर्बोचार्ज डीज़ल, 120 पीएस/280 एनएम, माइलेज 15.3 किलोमीटर प्रति लीटर

Jeep ने लॉन्‍च की रैंगलर और ग्रैंड चेरोकी, कीमत 71.59 लाख से 1.12 करोड़ रुपए

तस्‍वीरों में देखिए कौन सी SUV है बेहतर

BRV Vs Scorpio

13 (2)IndiaTV Paisa

3 (74)IndiaTV Paisa

4 (73)IndiaTV Paisa

5 (69)IndiaTV Paisa

6 (39)IndiaTV Paisa

7 (25)IndiaTV Paisa

8 (24)IndiaTV Paisa

9 (16)IndiaTV Paisa

11 (6)IndiaTV Paisa

1 (81)IndiaTV Paisa

देश के कार ग्राहकों में बड़ी और दमदार कारों यानी एसयूवी की मांग काफी बढ़ गई है। ज्यादा बज़ट वाले ग्राहक दूसरे सेगमेंट के बजाए एसयूवी मॉडलों को ज्यादा अहमियत दे रहे हैं। ज्यादातर ग्राहक सेवन सीटर और अच्छी परफॉर्मेंस देने वाली एसयूवी ही चुनना पसंद करते हैं। इस सेगमेंट में महिन्द्रा की नई स्कॉर्पियो पहले से मौजूद है और होंडा की बीआर-वी ने हाल ही में कदम रखा है। हम ने इन दोनों को मुकाबले में उतारा… क्या रहे नतीजे यह जानने के लिए बढ़ते हैं आगे…

होंडा भारत में रिकॉल करेगी 1,90,578 वाहन, एयरबैग में है खराबी

एक्सटीरियर

महिन्द्रा स्कॉर्पियो की बात करें तो इसमें प्रोजेक्टर हैडलैंप्स और डे-टाइम रनिंग लाइटें दी गई हैं, जो इसे आक्रामक अंदाज देती हैं। फ्रंट में क्रोम फिनिश वाली ग्रिल दी गई है। बोनट पर एयर स्कूप दिया गया है। इसकी कद-काठी चौड़ी और ऊंची है। इसके डिजायन में शार्पनेस नहीं मिलेगी।

दूसरी तरफ, होंडा की बीआर-वी एक एसयूवी से ज्यादा 7-सीटर कार नज़र आती है। हालांकि इसके अगले हिस्से को दमदार और आक्रामक बनाने की कोशिश की गई है। लेकिन स्कॉर्पियो की तुलना में यह कम आक्रामक लगती है। बीआर-वी की शोल्डर लाइन काफी आकर्षक है। इसकी विंडो काफी चौड़ी हैं जो इसे एसयूवी के बजाए यूटिलिटी व्हीकल वाला अंदाज़ ज्यादा देती हैं।

महिन्द्रा स्कॉर्पियो

प्लस पॉइंट

  1. आक्रामक लुक
  2. बेहतर ऑफ-रोडिंग क्षमता
  3. दमदार फीचर्स

माइनस पॉइंट

  1. राइडिंग ज्यादा अच्छी नहीं
  2. कार के साइज के मुताबिक केबिन में कम जगह
  3. स्टीयरिंग इस्तेमाल में थोड़ा भारी महसूस होता है।

इंटीरियर, फीचर्स और सेफ्टी

स्कॉर्पियो भले ही चौड़ी और बड़ी दिखे लेकिन इसका केबिन उतना जगहदार नहीं है, यह थोड़ा तंग महसूस होता है। ड्राइवर सीट पर बैठने पर आप पाएंगे कि स्टीयरिंग व्हील काफी नजदीक है। डैशबोर्ड को भी काफी ऊंचा रखा गया है वहीं लैगरूम थोड़ा कम है। पीछे वाली सीटों की तरफ आएं तो यहां तीन लोगों को बैठने में थोड़ी असुविधा हो सकती है। हालांकि स्कॉर्पियो में मिलने वाले कई अच्छे फीचर्स, जगह की कमी से आपका ध्यान हटाने में कामयाब रहेंगे। इसमें टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, रिवर्स कैमरा और रियर पार्किंग सेंसर दिए गए हैं।

वहीं दूसरी ओर बात करें बीआर-वी की तो इसमें केवल ब्लूटूथ कनेक्टिविटी ही दी गई है, पार्किंग सेंसर और रिवर्स कैमरा जैसे फीचर्स नहीं मिलेंगे। इसका केबिन ऑल-ब्लैक कलर थीम में है। बीआर-वी की सीटें काफी आरामदायक हैं। हालांकि तीसरी पंक्ति की सीटों पर थोड़ी असुविधा हो सकती है। तीसरी पंक्ति में लैगरूम की कमी महसूस होती है। दूसरी पंक्ति की सीटों पर लैगरूम को लेकर कोई शिकायत नहीं मिलेगी। बीआर-वी में की-लैस एंट्री और स्टार्ट/स्टॉप बटन और  इलेक्ट्रिक फोल्ड होने वाले वाले बाहरी शीशे दिए गए हैं। बीआर-वी में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एबीएस और ईबीडी सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड दिया गया है। इसमें इस्तेमाल की गई प्लास्टिक क्वालिटी भी बेहतर है। हालांकि इसके स्विच बटन थोड़े पुराने डिजायन के लगते हैं।

HONDA BR-V

प्लस पॉइंट

  1. चलाने में आसान
  2. बेहतर स्पेस
  3. यूटिलिटी और एसयूवी दोनों का बेहतर कॉम्बिनेशन
  4. प्रीमियम अहसास

माइनस पॉइंट

  1. रियर पार्किंग सेंसर का अभाव
  2. टचस्क्रीन सिस्टम का अभाव
  3. ऑटोमैटिक हैडलैंप्स का अभाव

दोनों ही कारों में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है। लेकिन बीआर-वी में रूफ माउंटेड रियर एसी वेंट, कंट्रोल्स और काफी स्टोरेज स्पेस दिया गया है। बात करें स्कॉर्पियो की तो इसके केवल एस4 प्लस वेरिएंट में ही एबीएस, ईबीडी और ड्यूल फ्रंट एयरबैग दिया गया है। इसमें इलेक्ट्रिक फोल्डेबल ओआरवीएम नहीं मिलेंगे। महिन्द्रा स्कॉर्पियो भी 7-सीटर एसयूवी है, हालांकि इसकी तीसरी पंक्ति में जंप सीटें मिलेंगी। वहीं होंडा बीआर-वी में ऐसा नहीं है।

इंजन और परफॉर्मेंस

स्कॉर्पियो की बात करें तो इसमें 2.2 लीटर का 4-सिलेंडर एम-हॉक डीज़ल इंजन दिया गया है। इसकी पावर 120 पीएस और टॉर्क 280 एनएम है। स्कॉर्पियो के गियरबॉक्स में थोड़ी बेहतरी की गुंजाइश बनती है। यह थोड़ा धीमा रिस्पॉन्स देता है।

बात करें बीआर-वी की तो इसमें 1.5 लीटर का 4-सिलेन्डर आई-डीटीईसी इंजन दिया गया है। इसकी पावर 100 पीएस और टॉर्क 200 एनएम है। बीआर-वी का इंजन 6-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा है। इसका गियरबॉक्स इस्तेमाल करने में काफी स्मूद और आरामदायक है। इसका माइलेज 21.9 किलोमीटर प्रति लीटर है। स्कॉर्पियो की तुलना में बीआर-वी में पावर डिलिवरी आराम से मिलती है। बीआर-वी ज्यादा स्मूद और फुर्तीली है।

राइडिंग और हैंडलिंग

स्कॉर्पियो को दूसरी एसयूवी की तरह लैडर फ्रेम तकनीक पर तैयार किया गया है। इस में बॉडी को फ्रेम में सेट किया जाता है। इसकी राइड क्वालिटी अच्छी है, ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है जो खराब सड़कों के लिहाज़ से काफी बेहतर है। हालांकि ज्यादा खराब सड़कों या बड़े गड्ढों से गुजरने के दौरान केबिन में झटके महसूस हो सकते हैं।

नई स्कॉर्पियो का सस्पेंशन सिस्टम पहले से कहीं ज्यादा बेहतर है। हालांकि मुड़ने के दौरान इसमें बॉडी रोल महसूस होता है। इस स्थिति से निपटने के लिए आपको ब्रेक पर ज्यादा ज़ोर देना होता है। स्कॉर्पियो के ब्रेक वैसे तो अच्छा काम करते हैं लेकिन ज्यादा दबाव को देखते हुए यह जल्दी घिस जाते हैं। स्टीयरिंग की बात करें तो इसे चलाने में थोड़ी मशक्कत लगती है। वैसे पुरानी स्कॉर्पियो के मुकाबले यह हल्का है और हर स्पीड पर अच्छी प्रतिक्रिया देता है।

वहीं स्कॉर्पियो की तुलना में बीआर-वी की ड्राइव काफी आरामदायक है। इसका स्टीयरिंग और गियर शिफ्टिंग काफी हल्की है। मोनोकॉक तकनीक से बनी होने के कारण कार सड़क पर काफी स्थिर और आरामदायक बनी रहती है। खराब सड़कें और हल्के गड्ढों को यह आराम से झेल जाती है। हाईवे पर यह काफी संतुलित बनी रहती है। हर रफ्तार में इसका स्टीयरिंग अच्छी प्रतिक्रिया देता है। इसकी ब्रेकिंग क्षमता भी काफी अच्छी है और आपात स्थिति में भी ब्रेक अच्छा काम करते हैं।

निष्कर्ष

स्कॉर्पियो एक टफ एसयूवी है, अगर आप ऑफ-रोडिंग के शौकीन हैं और उबड़-खाबड़ सड़कों पर ड्राइव करते हैं तो स्कॉर्पियो आपके लिए बेहतर रहेगी। अगर आप रोजना इस्तेमाल के हिसाब से बड़ी फैमिली कार के बारे में सोच रहे हैं तो बीआर-वी बेहतर साबित हो सकती है। हालांकि इसमें आपको टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर, रेन सेंसिंग वाइपर और ऑटोमैटिक हैडलैंप्स जैसे नए फीचर नहीं मिलेंगे।

इस्तेमाल और पैसेंजर कंफर्ट के लिहाज से बीआर-वी काफी बेहतर है। इसमें स्टोरेज के लिए अच्छा स्पेस भी मिलेगा। तीसरी पंक्ति की सीटों को फोल्ड कर दिया जाए तो इसका बूट स्पेस 691 लीटर का हो जाता है। इंजन क्षमता को देखते हुए बीआर-वी का टॉप वेरिएंट स्कॉर्पियो के लिहाज़ से महंगा लग सकता है। बीआर-वी के वीएक्स डीज़ल वेरिएंट की कीमत 12.9 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। वहीं स्कॉर्पियो के एस10 वेरिएंट की कीमत 14.56 लाख रूपए है। माइलेज के मामले में भी बीआर-वी आगे है। इसका माइलेज 21.9 किलोमीटर प्रति लीटर है। वहीं स्कोर्पियो का माइलेज 15.3 किलोमीटर प्रति लीटर है। ऐसे में अगर आप शहरी इलाकों में ज्यादा सफर और ड्राइव करते हैं तो बीआर-वी एक अच्छा विकल्प है।

Source: www.cardekho.com

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement