Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Hero से आगे निकला Honda, मारुति और महिंद्रा ने लॉन्‍च की नई कार, ये हैं ऑटोवर्ल्‍ड से जुड़ी बड़ी खबरें

Hero से आगे निकला Honda, मारुति और महिंद्रा ने लॉन्‍च की नई कार, ये हैं ऑटोवर्ल्‍ड से जुड़ी बड़ी खबरें

Honda sales beat Hero in first six month of current year and Maruti and Mahindra launched new model this week. these are top new of this week.

Surbhi Jain Surbhi Jain
Published on: July 23, 2016 7:25 IST
Auto this Week: Hero से आगे निकला Honda, मारुति और महिंद्रा ने लॉन्‍च की नई कार, ये हैं ऑटोवर्ल्‍ड से जुड़ी बड़ी खबरें- India TV Paisa
Auto this Week: Hero से आगे निकला Honda, मारुति और महिंद्रा ने लॉन्‍च की नई कार, ये हैं ऑटोवर्ल्‍ड से जुड़ी बड़ी खबरें

नई दिल्‍ली। कार और बाइक्‍स के शौकीनों के लिए यह हफ्ता बड़ी लॉन्चिंग नहीं बल्कि बड़ी खबरों से भरपूर रहा। इस हफ्ते साबित हो गया कि हमेशा से मोटरसाइकिल के दबदबे वाले टूव्‍हीलर मार्केट में स्‍कूटर का प्रभुत्‍व बढ़ता जा रहा है। इंडस्‍ट्री के ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में सबसे ज्‍यादा बिकने वाला टूव्‍हीलर Hero मोटोकॉर्प की स्‍पलेंडर बाइक नहीं, बल्कि होंडा का एक्‍टिवा स्‍कूटर है। लॉन्‍चिंग की बात करें तो इस हफ्ते मारुति सुजकी ने अपनी लोकप्रिय हैचबैक स्विफ्ट का डीएलएक्‍स एडिशन उतारा वहीं महिंद्रा ने भी स्‍कॉर्पियो का हाइब्रिड मॉडल पेश किया। इंडिया टीवी पैसा की टीम इस हफ्ते ऑटो वर्ल्‍ड की ऐसी बड़ी खबरें लेकर आई है, जो आपके लिए जानना जरूरी है।

हीरो(स्‍पलेंडर) से आगे निकला होंडा(एक्टिवा)

इस हफ्ते वो हुआ जिसका होना तय माना जा रहा था। इंडस्‍ट्री आंकड़ों के मुताबिक होंडा के एक्टिवा स्कूटरों की श्रृंखला ने Hero मोटोकॉर्प की स्‍पलेंडर को पछाड़ दिया। काफी लंबे अरसे से स्‍पलेंडर बाइक सबसे अधिक बिकने वाला दोपहिया वाहन था। इस साल के पहले छह माह में एक्टिवा ने Hero स्प्लेंडर को पीछे छोड़ दिया है। वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम के आंकड़ों के हवाले से एचएमएसआई ने कहा है कि जनवरी-जून के दौरान एक्टिवा श्रृंखला की बिक्री 13,38,015 इकाई रही, जबकि इस दौरान हीरो की स्‍पलेंडर की बिक्री 12,33,725 इकाई रही।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: https://bit.ly/29RsJRG

मारुति ने लॉन्‍च किया Swift का DLX एडिशन

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने अपने लोकप्रिय कार Swift का नया एडिशन लॉन्च किया है। कंपनी ने इसे Swift डीएलएक्स एडिशन नाम दिया है। ये एडिशन एंट्री लेवल LXI और LDI वेरिएंट के साथ उपलब्ध होगा। मारुति सुजुकी स्विफ्ट डीएलएक्स एडिशन के पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 4.54 लाख रुपये और डीज़ल वेरिएंट की कीमत 5.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: https://bit.ly/2acxpWG

तस्वीरों में देखिए टॉप 5 ऑटोमैटिक गाड़ियां

top 5 automatic cars

indiatv-paisa-automatic-nanNano GenX

indiatv-paisa-automatic-i10Hyundai Grand i10

indiatv-paisa-automatic-altMaruti k10

indiatv-paisa-automatic-brihonda Brio

indiatv-paisa-automatic-tatTata zest

Mahindra ने लॉन्च की हाइब्रिड स्कॉर्पियो

घरेलू वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra and Mahindra ) ने स्कॉर्पियो के माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस वेरिएंट को बाजार में पेश कर दिया है। कंपनी ने इसका नाम ‘Intelli-Hybrid’ रखा है।  इस गाड़ी की कीमत 9.74 लाख रुपए से लेकर 14.01 लाख रुपए (नवी मुंबई एक्‍स-शोरूम) के बीच में है। महिंद्रा स्कॉर्पियो ‘Intelli-Hybrid’ वॉयस मैसेजिंग सिस्टम सहित भारत की पहली, CRDe इंजन के साथ 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन और माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम वाली एसयूवी बन गई है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: https://bit.ly/2a0b3G9

तस्वीरों में देखिए Hybrid गाड़ियां

Hybrid Cars

camryToyota Camry

toyota-prius-1Toyota Prius

honda-accordHonda Accord

e2o (2)e2o

passat-gtepassat GTE

e-varito (1)Verito

nissannissan x trail

sonata-hybridsonata

हुंडई i20 की बिक्री 10 लाख के पार

हुंडई मोटर इंडिया के हैचबैक मॉडल i20 की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कुल 10 लाख इकाइयां बिक चुकी हैं। कंपनी ने i20 को 2008 में भारत में पेश किया था। कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी वाई. के. कू ने एक बयान में कहा कि हुंडई i20 की वैश्विक अपील बनी हुई है और इसने बिक्री के मामले में ऐतिहासिक आंकड़े को पार किया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: https://bit.ly/2adtp5Y

Piaggio लॉन्‍च करेगी एसआर 150 स्कूटर

इटली का प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी पियाजियो (Piaggio) अगले महीने भारतीय बाजार में अपने एप्रिलिया ब्रांड के तहत पहला स्‍क्‍ूटर लॉन्‍च करने जा रही है। कंपनी ने इस स्‍कूटर का नाम एसआर 150 रुखा है। कंपनी ने इस स्‍कूटर की कीमत 65000 रुपए रखी है। यह कंपनी का भारत में दूसरा स्‍कूटर ब्रांड है, इससे पहले कंपनी वेस्‍पा ब्रांड को भारतीय बाजार में पेश कर चुकी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें : https://bit.ly/2a0ENSM

तस्वीरों में देखिए वेस्पा 946

Vespa

vespa-9  IndiaTV Paisa

vespa-8  IndiaTV Paisa

vespa-10  IndiaTV Paisa

vespa-1  IndiaTV Paisa

vespa-2  IndiaTV Paisa

vespa-6  IndiaTV Paisa

vespa-7  IndiaTV Paisa

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement