Thursday, May 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. मोबिलियो से बहुत अलग है होंडा बीआर-वी, जानिए क्‍या है इसमें खास

मोबिलियो से बहुत अलग है होंडा बीआर-वी, जानिए क्‍या है इसमें खास

होंडा जल्द ही नई एसयूवी/एमपीवी बीआर-वी को लॉन्च करने वाली है। बीआर-वी भी अमेज और मोबिलियो की तरह ब्रियो के प्लेटफॉर्म पर बनी है।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Updated on: May 04, 2016 10:22 IST
BR-V V/S Mobilio: जल्द लॉन्च होगी होंडा BR-V, ये 5 बातें बनाती हैं इसे मोबिलियो से बेहतर- India TV Paisa
BR-V V/S Mobilio: जल्द लॉन्च होगी होंडा BR-V, ये 5 बातें बनाती हैं इसे मोबिलियो से बेहतर

नई दिल्‍ली। होंडा जल्द ही नई एसयूवी/एमपीवी बीआर-वी को लॉन्च करने वाली है। बीआर-वी भी अमेज और मोबिलियो की तरह ब्रियो के प्लेटफॉर्म पर बनी है। प्लेटफॉर्म के अलावा इन कारों के काफी पार्ट्स भी बीआर-वी में इस्तेमाल किए गए हैं। इसके बावजूद होंडा ने पूरी कोशिश की है कि यह मोबिलियो से अलग लगे। कंपनी इस मामले में सफल भी हुई है। हालांकि कीमत के मामले में बीआर-वी मोबिलियो से थोड़ी महंगी होगी। यहां हम जानेंगे कि मोबिलियो के मुकाबले क्या नए बदलाव लेकर आ रही है होंडा बीआर-वी।

नया केबिन और डैशबोर्ड

मोबिलियो में दिए गए ब्रियो के डैशबोर्ड से ज्यादातर लोगों ने नाखुशी जाहिर की थी। लिहाजा बीआर-वी में होंडा ने पूरी तरह से नया डैशबोर्ड दिया है। यह मोबिलियो की तुलना में ज्यादा आकर्षक और स्टाईलिश है। बीआर-वी का डैशबोर्ड होंडा सिटी और जैज से प्रेरित है।

तस्वीरों में देखिए BR-V

BRV

BRV-6IndiaTV Paisa

BRV-1IndiaTV Paisa

BRV-3IndiaTV Paisa

BRV-5IndiaTV Paisa

BRV-2IndiaTV Paisa

BRV-4IndiaTV Paisa

स्टैंडर्ड 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स

होंडा बीआर-वी के पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड मिलेगा। 1.5 लीटर के आई-वीटेक पेट्रोल इंजन के लिए नया 6-स्पीड गियरबॉक्स तैयार किया गया है। दरअसल यही इंजन सिटी सेडान और मोबिलियो में भी दिया गया है, जो फिलहाल 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ ही उपलब्ध है। इसके अलावा डीजल इंजन की टॉप स्पीड को भी बढ़ाया गया है। अमेज और मोबिलियो की तरह यह 140 किलोमीटर प्रति घंटा पर सीमित नहीं होगी।

ऑटोमैटिक पेट्रोल वेरिएंट और पैडल शिफ्टर्स 

होंडा बीआर-वी के पेट्रोल इंजन में नए 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के अलावा सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पैडल शिफ्टर्स का विकल्प भी मिलेगा। यह ऑटोमैटिक गियरबॉक्स होंडा सिटी और जैज जैसा ही होगा। इसके ऑटोमैटिक वर्जन का माइलेज 16 किमी प्रति लीटर और मैनुअल वर्जन का माइलेज 15.4 किमी प्रति लीटर होगा।

बड़े टायर और ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस

ग्राउंड क्लीयरेंस की बात करें तो यहां भी होंडा बीआर-वी में मोबिलियो से कुछ ज्यादा मिलेगा। मोबिलियो का ग्राउंड क्लीयरेंस 189 एमएम है, जबकि होंडा बीआर-वी में 210 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा। बीआर-वी का ग्राउंड क्लीयरेंस मोबिलियो से 21 एमएम अधिक है। होंडा बीआर-वी में 195/60 आर16 और मोबिलियो में 185/65 आर15 साइज के टायर दिए गए हैं।

एलईडी टेललैंप्स

होंडा बीआर-वी में पीछे की तरफ ध्यान दें तो यहां एलईडी टेललैंप्स दिए गए हैं। इन्हें रिफ्लेक्टर स्ट्रिप से जोड़ा गया है। यही वजह है कि पीछे की तरफ से यह काफी चौड़ी, दमदार और आकर्षक नजर आती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement