Tuesday, May 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. महिंद्रा ने लॉन्च की भारत की पहली इलेक्ट्रिक सेडान कार ई-वेरिटो

महिंद्रा ने लॉन्च की भारत की पहली इलेक्ट्रिक सेडान कार ई-वेरिटो

महिंद्रा इलेक्ट्रिक ने भारत की पहली इलेक्ट्रिक सेडान कार ई-वेरिटो को बाजार में पेश कर दिया है। यह कार पूरी तरह से बिजली से चलती है।

Surbhi Jain
Updated on: June 03, 2016 16:34 IST
महिंद्रा ने लॉन्च की भारत की पहली इलेक्ट्रिक सेडान कार ई-वेरिटो, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 110 किलोमीटर- India TV Paisa
महिंद्रा ने लॉन्च की भारत की पहली इलेक्ट्रिक सेडान कार ई-वेरिटो, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 110 किलोमीटर

नई दिल्ली। महिंद्रा इलेक्ट्रिक ने भारत की पहली इलेक्ट्रिक सेडान कार ई-वेरिटो को बाजार में पेश कर दिया है। यह कार पूरी तरह से बिजली से चलती है और इसका उत्सर्जन शून्य है। ई-वेरिटो फिलहाल नई दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, पुणे, कोलकाता, चंडीगढ़, हैदराबाद, जयपुर और नागपुर में उपलब्ध है और जल्दी ही देश के सभी शहरों में उपलब्ध होगी। इसकी कीमत दिल्ली में 9.50 लाख रुपए (सरकारी छूट और प्रोत्साहन के बाद, एक्स-शोरूम कीमत) है।

महिंद्रा ने बयान जारी कर बताया कि ई-वेरिटो को घर पर या फास्ट चार्जिग तकनीक के जरिए 1 घंटा 45 मिनट में तेजी से रिचार्ज किया जा सकता है। पूरा चार्ज हो जाने पर, महिंद्रा ई-वेरिटो 110 किमी की दूरी तय कर सकती है (वाहन के बोझ के आधार पर) और यह 86 किमी प्रतिघंटा की अधिकतम रफ्तार से चल सकती है।

तस्वीरों में देखिए महिंद्रा एक्सयूवी 500 ऑटोमैटिक

mahindra XUV 500 automatic

Mahindra-XUV500-W10-AWDDiesIndiaTV Paisa

xuv1IndiaTV Paisa

xuv2IndiaTV Paisa

xuv3EX SHOWROOM PRICE NEW MUMBAI

dwn_images_big05IndiaTV Paisa

इसके लॉचिंग के मौके पर महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रमुख (ऑटोमोटिव), प्रवीण शाह ने कहा, “भारत में विद्युत-चालित वाहनों और एकीकृत मोबिलिटी समाधानों में अग्रणी होने के नाते, हमारी यह हमेशा से कोशिश रही है कि हम ऐसे विद्युत-चालित वाहन तैयार करें जिसे चलाना आसान हो और ई-वेरिटो हमारे पोर्टफोलियो में शामिल ऐसी ही पहली विद्युत-चालित सिडैन है। पर्यावरणीय अपक्षय, प्रदूषण संबंधी चुनौतियों, जलवायु परिवर्तन एवं ऊर्जा सुरक्षा जैसी समस्याओं के साथ, विद्युत चालित वाहनों को उपयोग में लाने के लिए इससे बढ़िया समय कभी भी नहीं रहा है।”

महिंद्रा इलेक्ट्रिक के मुख्य कार्याधिकारी, अरविंद मैथ्यू के अनुसार, “ई-वेरिटो ऑटोमोटिव, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में हुई प्रगतियों का खोजपरक समन्वय है, जिसे मामूली लागत पर चलाया जा सकता है। उम्मीद है कि भारत विद्युत-चालित आवागमन समाधानों को अपनाने की दिशा में भारी बदलाव लायेगा, जिन्हें प्रगतिशील सरकारी नीतियों द्वारा बढ़ावा दिया जा रहा है।”

उन्होंने बताया कि इस कार को घर पर इसे चार्ज करना उतना ही आसान है जितना मोबाइल फोन को चार्ज करना। इसे 15 एंपीयर वाले प्लग प्वाइंट में लगाएं और मात्र 8 घंटे, 45 मिनट में 0-100 प्रतिशत चार्जिग प्राप्त करें। अधिक दूरी की यात्राओं में, ई-वेरिटो को तीव्र चार्जिग के लिए विशेष तौर पर डिजाइन किया गया है। महिंद्रा इलेक्ट्रिक फास्ट चार्जिग स्टेशनों पर लगभग 1 घंटा और 45 मिनट में 80 फीसदी तक गाड़ी चार्ज हो जाती है।

कंपनी के मुताबिक ई-वेरिटो ईंधन की घटती-बढ़ती कीमतों से आजादी देता है। ई-वेरिटो को 1.15 रुपये प्रतिकिमी की दर से चलाया जा सकता है। इसमें इंजन या क्लच न होने के चलते इसके रखरखाव की लागत भी कम है।

यह भी पढ़ें- महिंद्रा ने टीयूवी300 का शक्तिशाली संस्करण पेश किया, कीमत 8.87 लाख रुपए

यह भी पढ़ें- महिंद्रा ने लॉन्‍च किया XUV500 का ऑटोमैटिक वैरिएंट

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement