Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. महिन्द्रा 4 अप्रैल को लॉन्‍च करेगा नुवोस्पोर्ट

महिन्द्रा 4 अप्रैल को लॉन्‍च करेगा नुवोस्पोर्ट

भारतीय ऑटोमोबाइल दिग्‍गज महिंद्रा Compact SUV सेगमेंट में अपनी हिस्‍सेदारी बढ़ाने के लिए नई कार नुवोस्‍पोर्ट लॉन्‍च करने जा रहा है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: April 01, 2016 19:12 IST
Compact SUV: महिन्द्रा 4 अप्रैल को लॉन्‍च करेगा नूवोस्पोर्ट, जानिए क्‍या हैं इस कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी की खासियतें- India TV Paisa
Compact SUV: महिन्द्रा 4 अप्रैल को लॉन्‍च करेगा नूवोस्पोर्ट, जानिए क्‍या हैं इस कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी की खासियतें

नई दिल्‍ली। भारतीय ऑटोमोबाइल दिग्‍गज महिंद्रा एंड महिंद्रा Compact SUV सेगमेंट में अपनी हिस्‍सेदारी बढ़ाने के लिए नई कार नूवोस्‍पोर्ट लॉन्‍च करने जा रही है। कंपनी 4 अप्रैल को सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी नूवोस्पोर्ट को लॉन्‍च करेगी। नूवोस्पोर्ट कंपनी की क्वांटो को दिया गया नया नाम है, जिसे एक नए अवतार में उतारा जाएगा। कंपनी का दावा है कि इस सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी को स्पोर्टी स्टाइलिंग दी गई है और परफॉरमेंस के मामले में भी ये लोगों को पसंद आएगी। www.cardekho.com  के साथ इंडिया टीवी पैसा की ऑटो टीम आपको बताने जा रही है कि नई नूवोस्पोर्ट में आखिर इस बार क्या नया लेकर आई है महिन्द्रा।

डिजायन

महिन्द्रा का नाम एसयूवी सेगमेंट के लिए जाना जाता है। इस पोर्टफोलियो में कंपनी के पास स्कॉर्पियो, एक्सयूवी 500 व टीयूवी 300 के अलावा हालही में लॉन्च हुई माइक्रो एसयूवी केयूवी 100 मौजूद हैं और यह सभी अच्छा बिजनेस कर रही हैं। कंपनी का यह अनुभव नूवोस्पोर्ट पर भी साफ नज़र आता है। इसे स्कॉर्पियो के प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। इसका फ्रंट लुक पूरी तरह से महिन्द्रा स्कॉर्पियो से मिलता है जो नई ‘नूवोस्पोर्ट’ पर जंचता भी है। एयरडम में दी गई 2 वर्टिकल स्लेट को अब क्लासी हनीकॉम डिजायन से एक फ्रेश लुक दिया है। अन्य बदलावों में नए हैडलेम्प्स, टेललेम्प्स और साइड इंडिकेटर्स शामिल हैं।

तस्‍वीरों में देखिए ऑटो एक्‍सपो में शोकेस हुए महिंद्रा व्‍हीकल

Mahindra @ auto expo

e20-1 e20

e2o e20

xuv XUV Aero

sanyong SsangYong Tivoli

blazo Blazo

e-varito e-Verito

इंजन

नूवोस्पोर्ट को पेट्रोल व डीज़ल दोनों इंजन ऑप्शन में उतारा जाएगा। महिन्द्रा केयूवी 100 में लगा 1.2 लीटर 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन यहां देखने को मिल सकता है। यह इंजन 82बीएचपी की ताकत के साथ 115एनएम का टॉर्क पैदा करता है। वहीं महिन्द्रा की नज़र इसी महीने लॉन्च हुई मारूति की सब 4-मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेज़ा पर बढ़त पाने पर भी होगी, जिसे केवल डीज़ल वर्जन में ही उतारा गया है। इस सेगमेंट में केवल ईकोस्पोर्ट एकमात्र कॉम्पैक्ट एसयूवी है जिसमें पेट्रोल वेरिएंट भी है, इस वजह से नूवोस्पोर्ट थोड़ा फायदे में रह सकती है। दूसरी ओर, पुरानी क्वांटो में लगा एमसीआर 1.5 लीटर डीज़ल इंजन या फिर टीयूवी 300 में मिलने वाला 1.5 लीटर एमहवाॅक80 डीज़ल इंजन भी यहां देखने को मिल सकता है। टीयूवी 300 में मिलने वाला इंजन 84बीएचपी की ताकत पैदा करता है, वहीं 18.49 किमी प्रति लीटर का माइलेज भी देता है जो क्वांटो के 17.21 किमी प्रति लीटर से कहीं ज्यादा है। चूंकि विटारा ब्रेज़ा व ईकोस्पोर्ट में क्रमशः 89बीएचपी व 100बीएचपी वाले ज्यादा पावरफुल इंजन हैं, इसे देखते हुए नूवोस्पोर्ट में एमसीआर 1.5 लीटर इंजन अधिक बेहतर साबित हो सकता है।

गियरबॉक्स

नूवोस्पोर्ट को 5-स्पीड मैनुअल के साथ 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ उतारे जाने की उम्मीद है। टीयूवी 300 की तरह ही नूवोस्पोर्ट के डीज़ल वर्जन में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की पेशकश की जा सकती है। अगर इसके पेट्रोल वेरिएंट में भी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जाता है तो इसे विटारा ब्रेज़ा व ईकोस्पोर्ट पर बढ़त हासिल होगी क्योंकि उक्त दोनों के केवल डीज़ल वर्जन में ही ऑटोमैटिक मौजूद है।

सेफ्टी

संभावना है कि नूवोस्पोर्ट में स्टैण्डर्ड ड्राइवर एयरबैग व ऑप्शनल पैसेन्जर एयरबैग दिया जाएगा। इसके अलावा, एबीएस (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) के साथ ईबीडी (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन) टॉप वेरिएंट में मिलेगा, वहीं बेस वेरिएंट में भी दिख सकता है। ईकोस्पोर्ट व विटारा ब्रेज़ा में यह सभी फीचर्स सैकेंड वेरिएंट में दिए गए हैं। आपको बता दें कि नूवोस्पोर्ट को भारत न्यू व्हीकल सेफ्टी असेसमेंट प्रोग्राम (बीएनवीएसएपी) सेफ्टी नियमों के तहत तैयार किया गया है, जो इसके सेफ्टी लेवल को बढ़ाते हैं।

कीमत

अब आते हैं नूवोस्पोर्ट की सबसे अहम जानकारी की तरफ, जो है इसकी कीमत। अपनी स्टाइल व फीचर्स के आधार पर इस कॉम्पैक्ट एसयूवी की संभावित कीमत 5.5 लाख रूपए (एक्स-शोरूम) के करीब होगी। डीज़ल वेरिएंट की कीमत 6.5 लाख रूपए हो सकती है। महिन्द्रा के पोर्टफोलियो में नूवोस्पोर्ट कंपनी की केयूवी 100 व टीयूवी 300 के बीच की जगह लेगी।

टेस्‍ला भारत में लॉन्‍च करेगी अपनी सबसे सस्‍ती इलेक्ट्रिक कार

अप्रैल में सड़कों पर आएंगी ये 4 कारें

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement