Saturday, June 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Maruti ग्राहकों को नहीं करना होगा नए वाहन के लिए लंबा इंतजार, Suzuki के गुजरात प्‍लांट सी में शुरू हुआ उत्‍पादन

Maruti ग्राहकों को नहीं करना होगा नए वाहन के लिए लंबा इंतजार, Suzuki के गुजरात प्‍लांट सी में शुरू हुआ उत्‍पादन

कंपनी का उद्देश्य भारत में ऑटोमोबाइल मार्केट ग्रोथ के लिए अपनी तैयारी के तौर पर उत्पादन क्षमता को बढ़ाना है। साथ ही साथ कंपनी भारत से अपने निर्यात को भी बढ़ाना चाहती है।

Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 02, 2021 13:37 IST
Maruti Suzuki’s Gujarat Plant C in India Starts Operation- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Maruti Suzuki’s Gujarat Plant C in India Starts Operation

नई दिल्‍ली। जापान की सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन (Suzuki Motor Corporation) की पूर्ण स्‍वामित्‍व वाली सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड (SMG) ने गुजरात में अपने प्‍लांट सी का निर्माण पूरा कर लिया है और अप्रैल, 2021 से यहां उत्‍पादन भी शुरू कर दिया है। इस प्‍लांट में उत्‍पादन शुरू होने से भारत में ऑटोमोबाइल्‍स की मांग को पूरा करने और निर्यात को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

सुजुकी ने सुजुकी मोटर गुजरात की स्‍थापना मार्च 2014 में की थी। कंपनी का उद्देश्‍य भारत में ऑटोमोबाइल मार्केट ग्रोथ के लिए अपनी तैयारी के तौर पर उत्‍पादन क्षमता को बढ़ाना है। साथ ही साथ कंपनी भारत से अपने निर्यात को भी बढ़ाना चाहती है।

सुजुकी मोटर गुजरात के प्‍लांट ए में फरवरी 2017 में उत्‍पादन शुरू हुआ था और प्‍लांट बी एवं पारवट्रेन प्‍लांट में उत्‍पादन जनवरी 2019 में शुरू हुआ। अक्‍टूबर 2020 में, सुजुकी मोटर गुजरात सुजुकी की सबसे तेज प्रोडक्‍शन साइट बन गई, जिसने 10 लाख यूनिट ऑटोमोबाइल प्रोडक्‍शन का आंकड़ा हासिल किया है।

मोदी सरकार ने इनकम टैक्‍स के लिए जारी की ये अधिसूचना, करदाताओं को दिया नई व्‍यवस्‍था चुनने का विकल्‍प

प्‍लांट सी में प्रोडक्‍शन शुरू होने के साथ, जिसकी वार्षिक उत्‍पादन क्षमता 250,000 यूनिट है, सुजुकी मोटर गुजरात की कुल वार्षिक उत्‍पादन क्षमता प्‍लांट ए व बी को मिलाकर 750,000 यूनिट हो गई है। मारुति सुजुकी की 15 लाख यूनिट वार्षिक उत्‍पादन क्षमता के साथ सुजुकी की भारत में कुल ऑटोमोबाइल प्रोडक्‍शन क्षमता अब 22.5 लाख युनिट होगी।

Maruti Suzuki’s Gujarat Plant C in India Starts Operation

Image Source : SUZUKI
Maruti Suzuki’s Gujarat Plant C in India Starts Operation

सुजुकी मोटर गुजरात में बनने वाले सभी वाहनों की आपूर्ति मारुति सुजुकी को की जाएगी। सुजुकी भारत में ऑटोमोबाइल मार्केट डिमांड को पूरा करने के लिए निरंतर काम करती रहेगी। भारत में ऑटोमोबाइल मार्केट की मांग भविष्‍य में और तेज बढ़ने की संभावना है। कंपनी भारत को अपना एक प्रमुख एक्‍सपोर्ट हब भी बनाना चाहती है। कंपनी का उद्देश्‍य भारत सकरार के मेक इन इंडिया कार्यक्रम में अपना योगदान देना भी है।

लाभ के साथ हुई नए वित्‍त वर्ष की शुरुआत, पहले ही दिन हुआ 2.95 लाख करोड़ रुपये का फायदा

पाकिस्‍तान ने मारी पलटी, इमरान खान सरकार ने भारत को लेकर पलटा अपना फैसला

GST को लेकर आई बड़ी खबर, सुनकर हो जाएंगे सब खुश

छठी बार यहां घटे RT-PCR टेस्‍ट के रेट, जानिए अब कितना देना होगा शुल्‍क

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement