1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Maruti Suzuki इस महीने गुजरात प्‍लांट में करेगी उत्‍पादन में कटौती, सेमीकंडक्‍टर की हुई भारी कमी

Maruti Suzuki इस महीने गुजरात प्‍लांट में करेगी उत्‍पादन में कटौती, सेमीकंडक्‍टर की हुई भारी कमी

सुजुकी मोटर गुजरात की उत्पादन क्षमता 7.5 लाख इकाई सालाना है। एसएमजी जो भी उत्पादन करती है, उसे मारुति सुजुकी इंडिया को आपूर्ति करती है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: August 04, 2021 16:59 IST
Maruti Suzuki scale down production in Gujarat due to chip shortage- India TV Paisa
Photo:PTI

Maruti Suzuki scale down production in Gujarat due to chip shortage

नई दिल्‍ली। जापान की सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन की पूर्ण अनुषंगी सुजुकी मोटर गुजरात अपने अहमदाबाद स्थित कारखाने में सेमीकंडक्टर की कमी के कारण इस महीने उत्पादन घटाएगी। मारुति सुजुकी इंडिया ने बुधवार को यह जानकारी दी। मारुति सुजुकी को कारों की आपूर्ति करने वाली सुजुकी मोटर गुजरात (एसएमजी) ने कारखाने में कुछ उत्पादों के विनिर्माण को घटाकर एकल पारी में सीमित करने का निर्णय किया है।

मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि सेमीकंडक्टर की कमी के कारण अनुबंध विनिर्माण कंपनी एसएमजी ने इस महीने उत्पादन के आंशिक रूप से प्रभावित होने की सूचना दी है। एसएमजी इस महीने तीन शनिवार (सात, 14 और 21 अगस्त) को उत्पादन नहीं करेगी। एमएसआई के अनुसार इसके अलावा एसएमजी के कारखाने में कुछ विनिर्माण कार्यों को दो पाली से घटाकर एक पाली में करने का फैसला किया गया है।

Maruti Suzuki scale down production in Gujarat due to chip shortage

Image Source : MARUTI SUZUKI
Maruti Suzuki scale down production in Gujarat due to chip shortage

मारुति सुजुकी ने कहा कि कंपनी स्थिति पर नजर रख रही है और संसाधनों के बेहतर तरीके से उपयोग को लेकर मॉडल, विनिर्माण या पाली के बारे में दैनिक आधार पर निर्णय करेगी। सेमीकंडक्टर सिलिकॉन चिप होते हैं। ये वाहन, कम्‍प्यूटर और सेलफोन से लेकर विभिन्न अन्य इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं तक के उत्पादों को बेहतर तरीके से नियंत्रण और संचालित करने के साथ ‘मेमोरी’ से जुड़े कार्यों को अंजाम देते हैं। वाहन उद्योग में सेमीकंडक्टर का उपयोग हाल के दिनों में वैश्विक स्तर पर बढ़ा है क्योंकि नए मॉडल ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, नेविगेशन और हाइब्रिड-इलेक्ट्रिक सिस्टम जैसी इलेक्ट्रॉनिक सुविधाओं से युक्त आ रहे हैं।

उद्योग विशेषज्ञों का कहना है कि पिछले कुछ महीनों में वाहन क्षेत्र में मांग बढ़ने से वैश्विक आपूर्ति पर दबाव पड़ा है, जिससे इसकी कमी हुई है। सुजुकी मोटर गुजरात की उत्पादन क्षमता 7.5 लाख इकाई सालाना है। एसएमजी जो भी उत्पादन करती है, उसे मारुति सुजुकी इंडिया को आपूर्ति करती है। मारुति सुजुकी इंडिया की वार्षिक उत्‍पादन क्षमता 15 लाख इकाई है। इन दोनों कंपनियों के साथ सुजुकी के पास भारत में कुल उत्‍पादन क्षमता 22.5 लाख इकाई वार्षिक है।

सुजुकी ने एसएमजी की स्‍थापना मार्च 2014 में की थी। इसकी स्‍थापना भारत में ऑटोमोबाइल मार्केट ग्रोथ के लिए अपनी तैयारी के मद्देनजर उत्‍पादन क्षमता को बेहतर बनाने के साथ ही साथ देश से निर्यात को बढ़ाने के उद्देश्‍य से की गई थी। अक्‍टूबर 2020 में, एसएमजी सुजकी की सबसे तेज उत्‍पादन करने वाली इकाई बनी थी, तब उसने 10 लाख इकाई के उत्‍पादन का आंकड़ा छुआ था।

यह भी पढ़ें: दो दिन की गिरावट के बाद सोने में तीसरे दिन आई तेजी, कीमत में भारी उछाल

यह भी पढ़ें: नई कार-मोटरसाइकिल खरीदने वालों के लिए आई खुशखबरी, इन वाहनों के लिए नहीं देना होगा अब रजिस्‍ट्रेशन चार्ज

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री 9 अगस्‍त को करोड़ों किसानों के खाते में डालेंगे पैसा, ऐसे चेक करें लिस्‍ट में अपना नाम

यह भी पढ़ें: RBI ने पुराने नोट व सिक्‍कों की खरीद-बिक्री करने वालों को किया सावधान

यह भी पढ़ें: दिवाली से पहले Lava लॉन्‍च करेगी 5G स्‍मार्टफोन, कीमत होगी इतनी

Write a comment
Click Mania