Wednesday, February 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. PM Kisan: 9 अगस्‍त को जारी होगी 9वीं किस्‍त, ऐसे चेक करें लिस्‍ट में अपना नाम

PM Kisan: 9 अगस्‍त को जारी होगी 9वीं किस्‍त, ऐसे चेक करें लिस्‍ट में अपना नाम

उत्तरप्रदेश के किसानों के बैंक खातों में 9वीं किस्त के रूप में 2000 रुपये 5 अगस्त को भेजे जाएंगे, जबकि मध्यप्रदेश के किसानों के खाते में पैसा 7 अगस्त को भेजा जाएगा।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: August 04, 2021 14:40 IST
PM narendra modi will release the 9th instalment of PM KISAN on 9th August- India TV Paisa

PM narendra modi will release the 9th instalment of PM KISAN on 9th August

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना (PM-KISAN) के तहत लगभग 10 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 9वीं किस्‍त को जारी करेंगे। केंद्र सरकार ने एक बयान में बताया कि 9 अगस्‍त, 2021 को सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री ऑनलाइन माध्‍यम से किसानों के खातों में 9वीं किस्‍त के रूप में 2000 रुपये की राशि ट्रांसफर करेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री ने 8वीं किस्‍त के रूप में 9.5 करोड़ किसानों के खातों में 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की किस्‍त जारी की थी। आठवीं किस्‍त के दौरान पश्चिम बंगाल के किसानों को पहली बार पीएम किसान की राशि मिली थी।  

उत्तरप्रदेश के किसानों के बैंक खातों में 9वीं किस्‍त के रूप में 2000 रुपये 5 अगस्त को भेजे जाएंगे, जबकि मध्यप्रदेश के किसानों के खाते में पैसा 7 अगस्त को भेजा जाएगा। अब तक किसानों के खाते में इस योजना के तहत 8 किस्ते भेजी जा चुकी हैं। यानी अब तक सरकार 16, 000 रुपये किसानों के खाते में भेज चुकी है।

अपनी किस्‍त का स्‍टेट्स ऐसे करें चेक  

1. अपनी किस्त का स्‍टेट्स देखने के लिए आप सबसे पहले वेबसाइट पर जाएं।

2. इसके बाद राइट साइड में फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें।

3. अब आप बेनेफिशियरी स्‍टेट्स (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. अब आपके पास नया पेज खुलेगा।

5. यहां आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें।

6. इसके बाद आपको अपने स्‍टेट्स की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

42 लाख किसान पाए गए अपात्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किसानों के लिए महत्‍वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि (PM Kisan) योजना में एक बड़ी गड़बड़ी का खुलासा हुआ है। सरकार ने खुद यह बात स्‍वीकार की है। कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को लोकसभा में बताया कि देशभर में 42 लाख से अधिक ऐसे किसानों का पता चला है, जो गलत तरीके से पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे हैं।

कृषि मंत्री ने बताया कि देशभर में अबतक कुल 42,16,643 अपात्र किसानों की पहचान की गई है। इनके खातों में पीएम किसान योजना के अंतर्गत कुल 29,92,75,16,000 रुपये जमा कराए गए हैं, जिनकी वसूली सरकार द्वारा की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि पीएम किसान स्‍कीम का लाभ पाने के लिए किसान परिवार के लिए भूमि का आकार कोई मानदंड नहीं है।

पीएम किसान स्‍कीम एक निरंतर और सतत रूप से चलने वाला काम है और जब भी संबंधित राज्‍य/संघ राज्‍य से पीएम किसान पोर्टल पर पंजीकृत किसानों का सही और सत्‍यापित डेटा प्राप्‍त होता है और उसके बाद आधार/पीएफएमएस के माध्‍यम से सत्‍यापन होता है तो स्‍कीम के लाभ डीबीटी मोड के माध्‍यम से लक्षित लाभार्थी के बैंक खाते में अंतरित कर दिए जाते हैं।

सबसे ज्‍यादा असम में हैं अपात्र किसान

मंत्री ने बताया कि पीएम किसान के तहत सबसे ज्‍यादा अपात्र किसानों की संख्‍या असम में है। यहां 8,35,268 किसानों से वसूली की जानी है। इसके बाद तमिलनाडु (7,22,271), पंजाब (5,62,256), महाराष्‍ट्र (4,45,497), गुजरात (2,36,543), कर्नाटक (2,08,705), मध्‍य प्रदेश (2,51,391), राजस्‍थान (2,13,937) और उत्‍तर प्रदेश (2,65,321) का स्‍थान है।

सिक्‍क‍िम में एक किसान से होगी 10000 की वसूली

मंत्री ने लोकसभा में यह भी बताया कि पीएम किसान योजना का लाभ उठाने वाले अपात्र किसानों की सबसे कम संख्‍या सिक्‍किम में केवल एक है। इसके बाद लक्ष्‍यद्वीप में ऐसे किसानों की संख्‍या 5, लद्दाख में 23, पश्चिम बंगाल में 19, चंडीगढ़ में 30 और अरुणाचल प्रदेश में 136 है। 

यह भी पढ़ें: RBI ने पुराने नोट व सिक्‍कों की खरीद-बिक्री करने वालों को किया सावधान

यह भी पढ़ें: दिवाली से पहले Lava लॉन्‍च करेगी 5G स्‍मार्टफोन, कीमत होगी इतनी

यह भी पढ़ें: Good News: लगातार दूसरे दिन सस्‍ता हुआ सोना, 10 ग्राम के लिए चुकाने होंगे अब आपको इतने रुपये

यह भी पढ़ें: पिछले दो साल में देश में बिके इतने इलेक्ट्रिक वाहन, सरकार दे रही है प्रोत्‍साहन

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement