1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. मारुति सुजुकी ने 2019-20 में बेचे रिकॉर्ड सीएनजी वाहन, कुल बिक्री दस लाख के पार

मारुति सुजुकी ने 2019-20 में बेचे रिकॉर्ड सीएनजी वाहन, कुल बिक्री दस लाख के पार

पिछले वित्त वर्ष के दौरान 106443 सीएनजी वाहनों की बिक्री हुई

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 05, 2020 19:38 IST
Maruti Suzuki - India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Maruti Suzuki 

नई दिल्ली। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मारुति सुजूकी ने जानकारी दी है कि कंपनी ने पर्यावरण के अनुकूल वाहनों की बिक्री का नया रिकॉर्ड बनाया है। कंपनी के मुताबिक साल 2019-20 में कंपनी ने प्लांट में तैयार किए गए 1 लाख से ज्यादा सीएनजी वाहनों की बिक्री की है, जो कि किसी भी वित्त वर्ष में बिक्री का अब तक का सबसे ऊंचा स्तर है। कंपनी के मुताबिक इसी की साथ ही ग्रीन वाहनों की बिक्री का आंकड़ा दस लाख के पार हो गया है। 

 

शेयर बाजार को दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी ने पूरे भारत में वित्त वर्ष के दौरान 106443 सीएनजी वाहनों की बिक्री की है। कंपनी के मुताबिक पिछले 5 साल के दौरान कंपनी ने सीएनजी बिक्री में 15.5 फीसदी की CAGR ( कंपाउंड एनुएल ग्रोथ रेट) हासिल की है। इस मौके पर कंपनी के सीईओ केनिचि आयुकावा ने कहा कि सीएनजी वाहनों की बिक्री में बढ़त सरकार की उस सोच की दिशा में ही है जिसमें तेल आयात पर निर्भरता कम करने और सीएनजी की ईंधन में हिस्सेदारी को 6.2 फीसदी से बढ़ाकर 2030 तक 15 फीसदी करने की बात कही गई है। पिछले 6 सालों में सीएनजी पंप स्थापित करने की रफ्तार बढ़ी है वहीं पिछले साल में ही पंप की संख्या में 50 फीसदी का उछाल दर्ज हुआ है। इस के साथ ही मारुति सुजूकी भी अपने सीएनजी वाहन के पोर्टफोलियो को मजूबत बनाने और बढ़ाने पर जोर दे रही है।

कंपनी के मुताबिक सीएनजी वाहनों को साल 2010 में लॉन्च किया गया था वहीं स्मार्ट हाईब्रिड को साल 2015 में लॉन्च किया गया। कंपनी ने कहा कि अब वो अगले 10 लाख वाहन मिशन ग्रीन मिलियन के तहत बेचेगी। कंपनी ने संकेत दिया के इस मिशन के तहत कंपनी आने वाले समय में ज्यादा आधुनिक, किफायती और ईंधन खपत की बेहतर क्षमता वाले वाहन बाजार में उतारेगी।

Write a comment
X