1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. MG Hector: एमजी मोटर इंडिया की एसयूवी हेक्टर का उत्पादन 30 प्रतिशत बढ़ाने की योजना

MG Hector: एमजी मोटर इंडिया की एसयूवी हेक्टर का उत्पादन 30 प्रतिशत बढ़ाने की योजना

एमजी मोटर इंडिया की योजना एक अप्रैल से भारत चरण-छह (बीएस-₨6) उत्सर्जन मानकों के अमल में आने के बाद स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) हेक्टर का उत्पादन करीब 30 प्रतिशत बढ़ाने की है। 

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: January 26, 2020 13:39 IST
MG Motor India, SUV Hector, Hector production, MG Motor production- India TV Paisa

MG Motor India eyes increasing production of SUV Hector by up to 30 per cent

नयी दिल्ली। एमजी मोटर इंडिया की योजना एक अप्रैल से भारत चरण-छह (बीएस-₨6) उत्सर्जन मानकों के अमल में आने के बाद स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) हेक्टर का उत्पादन करीब 30 प्रतिशत बढ़ाने की है। कंपनी ने पिछले सप्ताह 'जेडएस ईवी' पेश किया है। कंपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी को मिली अच्छी प्रतिक्रिया के बाद 10 लाख रुपए से कम कीमत के शुद्ध इलेक्ट्रिक वाहन को लेकर अपनी योजना की समीक्षा करेगी। 

एमजी मोटर इंडिया कंपनी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राजीव चाबा ने कहा, 'हेक्टर के मामले में हम उत्पादन में एक और वृद्धि करने की योजना बना रहे हैं। यह दो-तीन महीने की अवधि में हो सकता है।' कंपनी ने जुलाई, 2019 में हेक्टर को बाजार में उतारा था। अब तक हेक्टर की 15,930 इकाइयां बिक चुकी हैं। कंपनी ने सिर्फ दिसंबर, 2019 में ही 3,021 हेक्टर की बिक्री की है। उन्होंने कहा, 'हम डीलरों के भंडार के संदर्भ में अभी भारत चरण-4 से भारत चरण-6 की ओर स्थानांतरण पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। अगले दो-तीन महीने के आधार पर हम निर्णय लेंगे। हमारा मानना है कि प्रति माह हेक्टर की 3,500 से 4,000 इकाइयों का उत्पादन किया जा सकता है।' 

ये भी पढ़ें: MG Motor ने लॉन्‍च की इलेक्ट्रिक इंटरनेट SUV ZS EV

उन्होंने कहा कि नये उत्सर्जन मानकों को अपनाने के कारण पहली तिमाही में कुछ दिक्कतें हो सकती हैं, लेकिन इसके बाद अप्रैल-मई से प्रति माह हेक्टर की 3,500 से 4,000 इकाइयों का उत्पादन किया जा सकता है। कंपनी हलोल संयंत्र में अभी प्रति माह हेक्टर की तीन हजार इकाइयों का उत्पादन कर रही है। कंपनी को नयी जेडएस ईवी के लिए 2,800 से अधिक ऑर्डर मिल चुके हैं। कंपनी जेडएस ईवी का उत्पादन भी अभी के प्रति माह 200 इकाइयों से बढ़ाकर अगले तीन-चार महीने में 300 से 400 इकाई करने की योजना बना रही है।

Write a comment
X