1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. टीवीएस ने पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर आईक्यूब किया लॉन्च, कीमत-फीचर्स समेत ये है पूरी बुकिंग डिटेल

टीवीएस ने पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर आईक्यूब किया लॉन्च, कीमत-फीचर्स समेत ये है पूरी बुकिंग डिटेल

देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी टीवीएस मोटर ने भारतीय बाजार में अपनी पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर आईक्यूब लॉन्च कर दिया है। 

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: January 26, 2020 10:31 IST
TVS Motor Company, TVS iQube electric scooter, electric two wheeler- India TV Paisa
Photo:PTI

Union Minister for Road Transport and Highway Nitin Gadkari with Karnataka Chief Minister B S Yeduyurappa (2nd L) and TVS Motor Company Chairman Venu Srinivasan (L) during the launch of the TVS iQube electric scooter in Bengaluru on Saturday.

बेंगलुरू। देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी टीवीएस मोटर ने भारतीय बाजार में अपनी पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर आईक्यूब लॉन्च कर दिया है। इसी के साथ ही इलेक्ट्रिक दोपहिया बाजार में अन्य कंपनियों के लिए कंपटीशन काफी बढ़ गया है। कर्नाटक में इस स्कूटर की ऑन-रोड कीमत 1.15 लाख रुपए है। इसकी बिक्री सबसे पहले बंगलुरू में की जाएगी, जिसके बाद इसे देश के अन्य शहरों में भी बेचा जाएगा। इस स्कूटर की बुकिंग भी शुरू हो चुकी है, इसके लिए आपको 5000 रुपए बतौर टोकन अमाउंट जमा करना होगा। इसे आप कंपनी के आधिकारिक डिलरशिप के अलावा आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से बुक कर सकते हैं।

टीवीएस कंपनी का कहना है कि अभी वो हर महीने इसकगी 1000 यूनिट ही तैयार करेगी। स्कूटर के लॉन्चिंग इवेंट पर टीवीएस मोटर के चेयरमेन वेणु श्रीनिवासन ने कहा कि टीवीएस मोटर सभी इनोवेशन ग्राहकों को ध्यान में रखकर करती है। हमारा फोकस देश के 'ग्रीन और कनेक्टेड' यूथ पर है। हमने इन्हें टीवीएस इलेक्ट्रिक के पोर्टफोलियो में शामिल किया है। टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक एडवांस ड्राइवट्रेन और नेक्स्ट जनरेशन टीवीएस स्मार्टएक्सकनेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। कंपनी ने इस स्कूटर को 2012 ऑटो एक्सपो में पहली बार पेश किया था। 

बैटरी, चार्जिंग समेत जानिए सभी फीचर

इस ई-स्कूटर टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिम में 4.4 केवी की लिथियम-ऑयन बैटरी लगी है, जो कि 6bhp की पावर और 140 Nm का टॉर्क जनरेट करती है। इस स्कूटर की बैटरी लगभग 5 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। फिलहाल, इस स्कूटर में कंपनी ने फास्ट चार्जिंग सिस्टम का प्रयोग नहीं किया है और इसका कुल वजन 118 किलोग्राम है। यह 78 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ सकता है। एक बार पूरी तरह चार्ज होने पर यह 75 किलोमीटर दौड़ सकता है। यह स्कूटर शून्य से 40 किलोमीटर की रफ्तार 4.2 सेकेंड में पकड़ सकता है। ​

टीवीएस iQube में कंपनी ने कनेक्टिविटी फीचर्स को भी शामिल किया है। इस मॉडल में टीवीएस स्मार्टएक्सनेक्ट प्लेटफार्म है, जिसमें कई तरह की विशेषताएं मसलन जियो फेंसिंग, रिमोट बैटरी चार्ज नेविगेशन आदि की सुविधा है। इसमें स्मार्टएक्सकनेक्ट कनेक्टेड टेक, एलईडी डीआरएल के साथ एलईडी हेडलैम्प और टेललैम्प दिए हैं। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला बजाज चेतक इलेक्ट्रिक, अथर 450 और ओकिनावा प्रेज से हो सकता है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा, केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और टीवीएस मोटर कंपनी के चेयरमैन वेणु श्रीनवासन ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को लांच किया।

Write a comment
X