1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Ola अगले साल जनवरी तक लॉन्‍च करेगी अपना ई-स्कूटर, पेट्रोल स्‍कूटर से कम होगी कीमत

Ola अगले साल जनवरी तक लॉन्‍च करेगी अपना ई-स्कूटर, पेट्रोल स्‍कूटर से कम होगी कीमत

ओला इस समय भारत के सबसे बड़े ई-सकूटर विनिर्माण संयंत्र की स्थापना के लिए विभिन्न राज्य सरकारों से बातचीत कर रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 20, 2020 10:39 IST
Ola to introduce e-scooter by Jan next year- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Ola to introduce e-scooter by Jan next year

नई दिल्‍ली। एप पर टैक्सी बुकिंग सेवा देने वाली घरेलू कंपनी ओला अब इलेक्ट्रिक स्कूटर के विनिर्माण में उतरने जा रही है। सूत्रों ने बताया कि कंपनी अपना पहला ई-स्कूटर अगले साल जनवरी तक बाजार में पेश कर सकती है। इस घटनाक्रम से जुड़े करीबी सूत्र ने कहा आरंभ में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को नीदरलैंड स्थित संयंत्र में विनिर्मित किया जाएगा। फिर इसे भारत और यूरोप के बाजार में बेचा जाएगा। बाद में सरकार के आत्मनिर्भर भारत अभियान में भाग लेने और स्थानीय मांग को पूरा करने के लिए कंपनी देश में इसका संयंत्र लगाने पर विचार कर रही है।

इस साल मई में ओला इलेक्ट्रिक ने एम्सटर्डम स्थित एटेर्गो बीवी के अधिग्रहण की घोषणा की थी। तब कंपनी ने 2021 तक भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन पेश करने का लक्ष्य रखा था। सूत्रों ने कहा कि इन्हें भारतीय और यूरोपीय बाजार में साथ-साथ अगले साल जनवरी तक पेश करने की उम्मीद है। ई-स्कूटर की कीमत देश में मौजूद पेट्रोल स्कूटर से प्रतिस्पर्धी होने की उम्मीद है। कंपनी देश के दो करोड़ दोपहिया वाहन बिक्री बाजार में बड़ी हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य लेकर चल रही है। 

एक सूत्र ने बताया कि ओला ने पहले साल में 10 लाख ई-स्‍कूटर बेचने का लक्ष्‍य निर्धारित किया है। ओला इलेक्ट्रिक ने भारत में भी एक विनिर्माण संयंत्र स्‍थापित करने की योजना बनाई है और वह भारत सरकार के आत्‍मनिर्भर अभियान में अपनी हिस्‍सेदारी सुनिश्चित करना चाहती है।

ओला इस समय भारत के सबसे बड़े ई-सकूटर विनिर्माण संयंत्र की स्‍थापना के लिए विभिन्‍न राज्‍य सरकारों से बातचीत कर रही है। इस संयंत्र की सालाना उत्‍पादन क्षमता 20 लाख इकाई की होगी। ओला इलेक्ट्रिक की टक्‍कर बजाज ऑटो, हीरो मोटोकॉर्प की एथर एनर्जी, हीरो इलेक्ट्रिक और देश में वर्तमान में इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर बनाने वाली सभी कंपनियों के साथ है।

Write a comment