ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. 15 अगस्‍त को 1947 रुपये में बुक कर सकेंगे Simple One ई-स्‍कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगा 240किलोमीटर

15 अगस्‍त को 1947 रुपये में बुक कर सकेंगे Simple One ई-स्‍कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगा 240किलोमीटर

सिम्पल वन एक 4.8किलोवॉट लीथियम-आयन बैटरी से लैस होगा, जिसकी रेंज ईको मोड में 240 किलोमीटर होने का दावा किया गया है। इसकी टॉप स्पीड 100किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 12, 2021 18:32 IST
Simple Energy to take prebookings for its escooter Simple One on Aug 15- India TV Paisa
Photo:SIMPLEENERGY@TWITTER

Simple Energy to take prebookings for its escooter Simple One on Aug 15

नई दिल्‍ली। इलेक्ट्रिक व्‍हीकल निर्माता सिम्‍पल एनर्जी (Simple Energy) ने गुरुवार को कहा कि उसके आगामी पहले स्‍कूटर सिम्‍पल वन को 15 अगस्‍त के दिन 1947 रुपये की शुरुआती राशि के साथ बुक किया जा सकता है। कंपनी 15 तारीख को ही अपना पहला ई-स्‍कूटर भारतीय बाजार में लॉन्‍च करने जा रही है। सिम्‍पल एनर्जी ने अपने एक बयान में कहा कि प्री-बुकिंग पूरे भारत में 15 अगस्‍त को शाम पांच बजे से शुरू होगी और कंपनी की वेबसाइट के माध्‍यम से वाहन को बु‍क किया जा सकेगा।

कंपनी ने बताया कि जब उत्‍पादन शुरू होगा तब प्री-बुकिंग वाले ग्राहकों को डिलीवरी में प्राथमिकता दी जाएगी। सिम्‍पल एनर्जी के संस्‍थापक और सीईओ सुहास राजकुमार ने कहा कि सिम्‍पल वन के जरिये हम ईवी इंडस्‍ट्री में एक बेंचमार्क स्‍थापित करने की उम्‍मीद कर रहे हैं। 15 अगस्‍त का दिन हमारे लिए ऐतिहासिक है। ई-स्‍कूटर की कीमत 1.10 से 1.20 लाख रुपये की बीच होगी।

कंपनी ने बताया कि प्री-बुकिंग के लिए 1947 रुपये की राशि को चुनाव स्‍वतंत्रता वर्ष को समर्पित करने के लिए किया गया है। भारतीय ग्राहकों के लिए कस्‍टम-बिल्‍ड बैटरी पैक के साथ यह स्‍कूटर पहले चरण में 13 राज्‍यों में लॉन्‍च किया जाएगा। कंपनी तमिलनाडु के होसुर में 2 लाख वर्ग फुट में संयंत्र स्‍थापित कर रही है।

सिम्‍पल वन एक 4.8किलोवॉट लीथियम-आयन बैटरी से लैस होगा, जिसकी रेंज ईको मोड में 240 किलोमीटर होने का दावा किया गया है। इसकी टॉप स्‍पीड 100किलोमीटर प्रति घंटा होगी और यह 0 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार केवल 3.6 सेकेंड में हासिल करने में सक्षम होगा। इसके अन्‍य फीचर्स में मिड-ड्राइव मोटर के साथ एक रिमूवल बैटरी और फ्यूचरिस्टिक डिजाइन शामिल है। इसमें कुछ स्‍मार्ट फीचर्स जैसे टच स्‍क्रीन, ऑनबोर्ड नेवीगेशन, ब्‍लूटूथ आदि शामिल हैं।

टेस्ला मॉडल वाई इलेक्ट्रिक एसयूवी के पांच और एडिशन को करेंगी तैयार

इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी टेस्ला ने चीन सरकार के पास गिगाफैक्ट्री शंघाई में मॉडल वाई इलेक्ट्रिक एसयूवी के पांच और एडिशन के उत्पादन के लिए आवेदन किया है। इलेक्ट्रेक के अनुसार, उनमें से कुछ वेरिएंट को अन्य बाजारों में निर्यात किए जाने की उम्मीद है, जो पहली बार इलेक्ट्रिक एसयूवी प्राप्त करेंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन में उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने देश में उत्पादन के लिए नई ऊर्जा वाहन अनुप्रयोगों का अपना लेटेस्ट बैच जारी किया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि फाइलिंग के बैच चीन में उत्पादन के लिए आने वाले नए इलेक्ट्रिक वाहनों को ट्रैक करने का एक अच्छा तरीका है, जो अब दुनिया का सबसे बड़ा ईवी बाजार है और उस बाजार के लिए कई ईवी मॉडल का घर है। इस नए बैच में टेस्ला के कई एप्लीकेशन थे और वे मॉडल वाई के सभी नए एडिशन प्रतीत होते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, 2 मॉडल वाई स्टैंडर्ड रेंज संस्करण प्रतीत होते हैं - एक घरेलू रूप से उत्पादित मोटर के साथ और दूसरा आयातित मोटर के साथ। टेस्ला ने हाल ही में चीन में एक मॉडल वाई स्टैंडर्ड रेंज लॉन्च की, जिसकी डिलीवरी अगले महीने के शुरू में होने की उम्मीद है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इलेक्ट्रिक एसयूवी का सस्ता एडिशन इस साल की शुरूआत में अमेरिका में लॉन्च किया गया था, जब टेस्ला ने कॉन्फिगरेशन की पेशकश नहीं करने का फैसला किया था। टेस्ला चीन में मॉडल वाई मानक रेंज के दो एडिशन का उत्पादन करने के लिए आवेदन कर रही है, इसका मतलब यह हो सकता है कि उनमें से एक को अन्य बाजारों में निर्यात किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: China को कॉपी कर India कभी नहीं बन पाएगा वर्ल्‍ड फैक्‍टरी, अमिताभ कांत ने सुझाया वर्ल्‍ड लीडर बनने के लिए नया फॉर्मूला

यह भी पढ़ें: अगर आपने भी भरा था 2020-21 का इनकम टैक्‍स रिटर्न, तो अब आपको मिलेंगे पैसे वापस!

यह भी पढ़ें: जानिए Samsung के नए फोल्डेबल फोन Galaxy Z सीरीज कब होगी भारत में बिक्री शुरू

यह भी पढ़ें: SpiceJet यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, उड़ान के दौरान ये काम करने पर मिलेगा डिस्‍काउंट

Write a comment
elections-2022