Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. इन टू व्हीलर से हो सकती है कई हजार रुपए सालाना की बचत, ऐसे उठाएं फायदा

इन टू व्हीलर से हो सकती है कई हजार रुपए सालाना की बचत, ऐसे उठाएं फायदा

दिल्ली ईवी नीति की अगस्त 2020 में शुरूआत के बाद से 630 नए ईवी दोपहिया पंजीकृत किए गए हैं। दिल्ली सरकार के मुताबिक इलेक्ट्रिक टू व्हीलर पर स्विच करके पेट्रोल स्कूटर-बाइक की तुलना में लगभग 1850 से 1650 की मासिक बचत होगी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: February 18, 2021 18:23 IST
इलेक्ट्रिक टू व्हीलर से हो सकती है 22 हजार रुपए सलाना की बचत- India TV Paisa
Photo:FILE

इलेक्ट्रिक टू व्हीलर से हो सकती है 22 हजार रुपए सलाना की बचत

नई दिल्ली: दिल्ली ईवी नीति की अगस्त 2020 में शुरूआत के बाद से 630 नए ईवी दोपहिया पंजीकृत किए गए हैं। दिल्ली सरकार के मुताबिक इलेक्ट्रिक टू व्हीलर पर स्विच करके पेट्रोल स्कूटर-बाइक की तुलना में लगभग 1850 से 1650 की मासिक बचत होगी। पेट्रोल स्कूटर का उपयोग करने की तुलना में लगभग 22 हजार रुपये और पेट्रोल बाइक की तुलना में 20 हजार रुपये की बचत होगी। स्विच दिल्ली अभियान का पहला सप्ताह ईवी दोपहिया वाहनों के लाभों के साथ-साथ ईवी नीति के तहत दिए जा रहे लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करने पर केंद्रित है जो आईसीई (आंतरिक दहन इंजन) वाहनों से इलेक्ट्रिक में स्विच करना चाहते हैं।

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्ली ईवी नीति के आरंभ के बाद से 630 नए ईवी दोपहिया वाहनों का पंजीकरण किया गया है। हर दिन वाहन पंजीकृत किए जा रहे हैं। आरएमआई इंडिया द्वारा किए गए विश्लेषण में दिल्ली ईवी पॉलिसी के तहत इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स पर दी जाने वाली सब्सिडी और शीर्ष दो पेट्रोल वाहनों के मूल्य की तुलना की है। लेकिन असली बचत संचालन लागत में है। दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन पर स्विच करने से पर्यावरण को लाभ प्रमुख हैं।

पढ़ें- LPG Gas Price Hike: एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में भारी बढ़ोत्तरी, फटाफट चेक करें नए रेट

पढ़ें- Good News: नया वाहन खरीदने पर मिल रही है 30 हजार रुपए की बड़ी सब्सिडी, अभी उठाएं फायदा

कैलाश गहलोत ने कहा कि एक औसत इलेक्ट्रिक टू व्हीलर एक पेट्रोल दो पहिया वाहन की तुलना में 1.98 टन कार्बन उत्सर्जन कम करता है। इसे सीधे शब्दों में कहें तो हमें 1.98 टन सीओ 2 को अवशोषित करने के लिए लगभग 11 पेड़ों की जरूरत है। इलेक्ट्रिक वाहन पर स्विच कर हम पर्यावरण को बचा सकते हैं।

दिल्ली के एक बिजनेसमैन और तीसरी बार इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले दलबीर चंद कोहली ने कहा कि दिल्ली में ईवी खरीदने वाला सात साल पहले मैं पहला व्यक्ति था। दिल्ली सरकार की ईवी नीति के बाद मैंने तीसरा इलेक्ट्रिक वाहन खरीदा और 7700 रुपये की सब्सिडी प्राप्त की। रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क में छूट प्राप्त की है। मैं निश्चित रूप से सुझाव दूंगा कि हर व्यक्ति को ईवी पर स्विच करना चाहिए क्योंकि इससे कम प्रदूषण होता है। काफी कम आवाज होती है और घर पर बहुत आसानी से चार्ज किया जा सकता है। मुझे इलेक्ट्रिक वाहन चलाने का अच्छा अनुभव रहा है।

पढ़ें-  Swift Dzire पर बड़ा ऑफर, कंपनी ने किया बड़े डिस्काउंट का ऐलान

पढ़ें- Panasonic ने रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, पंखे, प्लग, स्विच की स्मार्ट रेंज लॉन्च की, देखें शानदार फीचर्स

स्विच दिल्ली, दिल्ली सरकार द्वारा एक आठ सप्ताह का जन जागरूकता अभियान है, ताकि प्रत्येक दिल्ली वासी को पर्यावरण के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों में स्विच करने के फायदों के बारे में जागरूक किया जा सके। साथ ही, उन्हें दिल्ली की ईवी नीति के तहत विकसित किए जा रहे प्रोत्साहनों और बुनियादी ढांचे के बारे में संवेदनशील बनाया जा सके। इस अभियान का उद्देश्य दिल्ली में प्रत्येक व्यक्ति को प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों से शून्य उत्सर्जन वाले इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलने के लिए बताना, प्रोत्साहित करना और प्रेरित करना है।

पढ़ें-  Swift पर बड़े डिस्काउंट का ऐलान, सस्ते में घर ले जाएं अपनी पसंदीदा कार

पढ़ें-  ट्रैफिक चालान पर आई बड़ी राहत की खबर, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने की घोषणा

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement